वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web- WWW) और इंटरनेट के बीच क्या अंतर होता है?

WWW व Internet में अंतर
WWW व Internet में अंतर

WWW एक सॉफ्टवेयर है जो internet चलाने में मदद करता है। वही इंटरनेट दो शब्दों से बना है, inter net से मिल कर बना है। Internet कई कंप्यूटर का जाल है जो आपस मे एक दूसरे से जुड़े हुए है। ये एक तरह से हार्डवेयर है जिसे सॉफ्टवेयर की मदद से संचालित किया जाता है। World Wide Web नेटवर्क के द्वारा एक्सेस किया जा सकने वाला जानकारी का भण्डार है और मानव ज्ञान की अभीव्यक्ति है।

WWW व Internet में अंतर

  1. WWW और इन्टरनेट एक दूसरे से संबंधित दो भिन्न भिन्न चीज़े हैं।
  2. इन्टरनेट एक वृहद नेटवर्क है जबकि WWW उस नेटवर्क के माध्यम से एक्सेस किया जाने वाला सूचना व संसाधन संग्रह।
  3. इन्टरनेट बहुत सारे कम्प्यूटर व नेटवर्क डिवाइसों का समूह नेटवर्क हैं जबकि WWW बहुत सारी वेबसाइटों का समूह।

इसे web भी कहा जाता है। WWW पूरी दुनिया से जुड़े नेटवर्क से जुड़ा एक सूचना संग्रह (Information Space) होता हैं, जहां इंटरनेट में उपलब्ध डॉक्युमेंटस, सूचनाएं, संसाधन (Resources) आदि संग्रहित होते हैं। तथा इन डॉक्युमेंटस, सूचनाएं, संसाधन (Resources) आदि को एक विशिष्ट एड्रेस प्रदान किया जाता है, इस विशेसब एड्रेस को URL (Uniform Resource Locator) कहते हैं। उदाहरण: www. abcd. com में abcd. com यूआरएल हैं।

WWW में संग्रहित सूचनाएं एवं संसाधन URL व http (Hyper Text Transfer Protocal) की सहायता से इंटरनेट से एक्सेस किया जाता हैं।

इंटरनेशनल नेटवर्किंग (International Networking) को संक्षिप्त में (इंटरनेट) Internet कहा जाता है। अर्थात इन्टरनेट नेटवर्कों का नेटवर्क है, जो कि दुनिया के किसी भी हिस्से से इस नेटवर्क में जुड़ने वाले कम्प्यूटर या डिवाइस को पुरे विश्व से जोड़ता हैं। या यह एक दूसरे से आपस में जुड़े कम्प्यूटर नेटवर्कों की भू-मंडलीय संरचना हैं। इस नेटवर्क में सूचनाओं और संसाधनों के डाटा को पैकेट के रूप में तैयार कर आदान प्रदान हेतु TCP/IP (Transmission Control Protocol/Internet Protocol) प्रोटोकॉल का का उपयोग किया जाता है।

इंटरनेट पर संबन्धित लेख

Related Post