इंटरनेट का अविष्कार किसने किया? – इंटरनेट के पिता, जनक, खोजकर्ता या आविष्कारक

Internet Ka Avishkar
Internet Ka Avishkar

इंटरनेट के पिता, जनक, खोजकर्ता या आविष्कारक: इन्टरनेट जैसा वास्तव में है और जैसा हम सोचते हैं कि इन्टरनेट है उनके बीच एक भारी अंतर है। आइए पहले इस बारे में स्पष्ट कर देते हैं, और फिर हम बात करेंगे कि किसने क्या किया था।हम अपने मोबाइल फोनों, कम्प्यूटरों और टैबलेट पर जो देखते हैं तथा जो कुछ भी आदान-प्रदान करते हैं, वह सब कुछ वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) का हिस्सा है। और फिर, हम वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध सामग्री तक पहुँचने के लिए ही इन्टरनेट का उपयोग करते हैं। थोड़ा अधिक तकनीकी शब्दों में कहे तो-

इन्टरनेट– आपस में जुड़े कम्प्यूटर नेटवर्कों की एक वैश्विक प्रणाली है जो इन्टरनेट प्रोटोकॉल सुइट (टीसीपी/आईपी) का प्रयोग करके दुनिया भर की डिवाइसों को जोड़ता है।

वर्ल्ड वाइड वेब – यह एक सूचना रखने की जगह है जहाँ सभी वेब संसाधन संग्रहित होते हैं और इन्टरनेट के ज़रिये उन तक पहुंचा जा सकता है।

एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी के वैज्ञानिको ने दुनिया का पहला नेटवर्क बनाया था जिसे आरपानेट कहते हैं |यह हुआ था १९६० के दशक में। १९८० में टीसीपी/आईपी सूट का विकास हुआ,१९८६ में अमेरिका की नेशनल साइंस फाउंडेशन ने एनएसएफनेट का विकास किया , यह इंटरनेट की रीढ़ है। इसके बाद से इंटरनेट शब्द प्रचलन में आया।

अब जब कि आप इस अंतर को समझ चुके हैं, यह पता लगाना आसान हो जाता है सबसे जरुरी काम किसने किया था।

चूंकि इन्टरनेट टीसीपी/ आईपी पर चलता है, तो हम इस निष्कर्ष पर पहुँच सकते हैं कि जिन्होंने इन प्रोटोकॉल्स का सृजन किया उन्हें इन्टरनेट की खोज का श्रेय दिया जा सकता है। 1 जनवरी 1983 को हुआ इसका अविष्कार रॉबर्ट ई कान और विंट सर्फ [Robert E. Kahn & Vint Cerf] ने किया था

  • रोबर्ट इलियट काह्न (बॉब काह्न के रूप में जाने जाते हैं), और
  • विन्टन ग्रे सर्फ़ (विन्ट सर्फ़ के रूप में भी जाने जाते हैं)

वर्ल्ड वाइड वेब के बारे में बात करें तो, इसका सृजन भी वहीँ हुआ था जहाँ लार्ज हैड्रन कोलाईडर का हुआ था – जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में स्थित सीईआरएन मुख्यालय । सर टिमथी जॉन बर्नर्स-ली नामक व्यक्ति ने पूरे वर्ल्ड वाइड वेब की रचना की थी, जिन्हें टिम बर्नर्स-ली या TimBL के नाम से भी जाना जाता है।

मैं इस उत्तर में अन्य कोई सामग्री या चित्र पोस्ट न करने के लिए माफी चाहूँगा, लेकिन ये चीजें प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। आप उनके नाम से गूगल पर खोज कर ये सारी जानकारी पा सकते हैं।

इंटरनेट पर संबन्धित लेख

Related Post