इंटरनेट क्या है? जानिए इसके फायदे और नुकसान

Internet
Internet

इंटरनेट क्या है? इंटरनेट एक ऐसा साधन है जो देश-विदेश के लोगों को एक दूसरे से जोड़ता है, यह आजकल के युग में सबसे आधुनिक प्रणाली मानी गई है, इंटरनेट किसी भी एक कंपनी या सरकार के अधीन नहीं होता है, इसमें बहुत से Server जुड़े हुए होते हैं, जो कि अलग-अलग संस्थाओं और प्राइवेट कंपनियों के होते हैं।

आप इंटरनेट की सहायता से देश विदेश की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, इंटरनेट की कुछ सेवाएं जैसे File Transfer, Protocol, World Wide Web का इस्तेमाल इंटरनेट में जानकारियां प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

इंटरनेट की सहायता से आप एक जगह से दूसरी जगह पर Messages भेज सकते हैं, इतना ही नहीं बल्कि आप इंटरनेट पर Text Message, images, MP3, Videos भी आसानी से भेज या फिर ढूंढ सकते हैं।

जहां पर सूचना सुरक्षित रखी जाती है उसको Server कहा जाता है, हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल में जो इंटरनेट पर मौजूद सूचनाएं प्रयोग करते हैं उसको Client कहा जाता है, हम कोई भी सूचना या खबर जानने के लिए Web Browser का इस्तेमाल करते हैं यह क्लाइंट प्रोग्राम होते हैं, जो कि दस्तावेजों के साथ संवाद करने और उनको प्रदर्शित करने में सक्षम रहते हैं।

इंटरनेट की परिभाषा सरल शब्दों में

अगर हम सरल शब्दों में इंटरनेट की परिभाषा जाने तो यह एक प्रकार का Global Wide Area Network होता है, जो कि विश्व भर के सभी Computers Systems से आपस में जुड़ा रहता है, इसके अंदर बहुत से High bandwidth Data Lines मौजूद होती है, जिसको इंटरनेट का बैकबोन (Backbone) कहा जाता है, यह सभी लाइंस को एक दूसरे में कनेक्ट करती है, अगर आप इंटरनेट का प्रयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (Internet Service Provider ISP ) का Access होना बहुत ही जरूरी है।

इंटरनेट के पिता, जनक, खोजकर्ता या आविष्कारक

एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी के वैज्ञानिको ने दुनिया का पहला नेटवर्क बनाया था जिसे आरपानेट कहते हैं |यह हुआ था १९६० के दशक में। १९८० में टीसीपी/आईपी सूट का विकास हुआ,१९८६ में अमेरिका की नेशनल साइंस फाउंडेशन ने एनएसएफनेट का विकास किया , यह इंटरनेट की रीढ़ है। इसके बाद से इंटरनेट शब्द प्रचलन में आया।

अब जब कि आप इस अंतर को समझ चुके हैं, यह पता लगाना आसान हो जाता है सबसे जरुरी काम किसने किया था।

चूंकि इन्टरनेट टीसीपी/ आईपी पर चलता है, तो हम इस निष्कर्ष पर पहुँच सकते हैं कि जिन्होंने इन प्रोटोकॉल्स का सृजन किया उन्हें इन्टरनेट की खोज का श्रेय दिया जा सकता है। 1 जनवरी 1983 को हुआ इंटरनेट का अविष्कार रॉबर्ट ई कान और विंट सर्फ [Robert E. Kahn & Vint Cerf] ने किया था

  • रोबर्ट इलियट काह्न (बॉब काह्न के रूप में जाने जाते हैं), और
  • विन्टन ग्रे सर्फ़ (विन्ट सर्फ़ के रूप में भी जाने जाते हैं)
Internet Kya Hain
Internet

इंटरनेट के फायदे

  • आप घर बैठकर कोई भी कौशल जो आप सीखना चाहते है, सीख सकते है.
  • आप दूर-दराज बैठे अपने सगे-सम्बन्धियों से बात कर सकते है.
  • अगर आप में कोई हुनर तो उसका उपयोग करके आप लोगो की नज़रो में आ सकते है, अपनी पहचान बना सकते है और पैसे भी कमा सकते है.
  • आप अपनी कोई बात, राय या दृष्टिकोण लोगों के साथ साझा कर सकते है.
  • आप किसी भी परीक्षा की तैयारी अब घर बैठ कर सकते है, आपको अब दूसरे शहर में जाकर अपने परिवार जनों से दूर रहने की आवश्यकता नहीं है.
  • अब चाहे बिजली का बिल हो या पानी का , टेलीफ़ोन का भी साथ में ले लेना, सिनेमा की टिकट्स बुक करवानी हो, या किसी मैच की, डीटीएच कनेक्शन रीन्यू करवाना हो या स्कूल कॉलेज की फीस भरनी हो , सबके भुगतान अब आप घर बैठ कर सकते है.
  • रुपयों का लेनदेन भी इंटरनेट की मदद से अब सरल और सुरक्षित होता जा रहा है.
  • आप अपनी सोशल प्रोफाइल को मज़बूत बनाकर घर बैठे अपने अच्छे कनेक्शंस बना सकते है.

इंटरनेट के नुकसान

  • फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अन्य व्यक्तियों की ज़िन्दगी में झाँकना।
  • अश्लील सामग्री को एक्सेस करना।
  • सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर फेक प्रोफाइल बनाकर लोगो को परेशान करना।
  • झूठी खबर बनाकर उसको वायरल करना।
  • ऑनलाइन ठगी करना।
  • अन्य व्यक्तियों की भावनाओ को ठेस पहुँचाना।
  • पैसे जल्दी और आसानी से कमाने के तरीके ढूँढना।
  • जल्दी से मशहूर कैसे हो जाएं, उसके उपाय खोजना।
  • ज़रूरत से ज्यादा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का उपयोग करके समय की बर्बादी करना।

जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है वैसे-वैसे दुनिया भर की चीजें भी बदलती जा रही है, आजकल के आधुनिक युग में इंटरनेट सूचना तकनीक सबसे बेहतर परिणाम प्रणाली मानी जाती है, आप ऐसा कह सकते हैं कि आप घर बैठे-बैठे इंटरनेट पर दुनिया भर की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, यह एक विश्व स्तरीय नेटवर्क है, जिसके माध्यम से लाखों-करोड़ों कंप्यूटर्स एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

इंटरनेट नेटवर्क ने हर जगह अपना महाजाल बिछा रखा है, यह एक ऐसा Network है जिससे सभी लोग एक दूसरे से जुड़े रहते हैं, अगर आप किसी भी डिवाइस का इस्तेमाल करके कोई भी खबर पढ़ते हैं तो यह इंटरनेट की सहायता से हो पा रहा है, आजकल के आधुनिक युग में लगभग ज्यादातर चीजों के लिए हमें Internet का इस्तेमाल करने लगे हैं।

आप भी रोजाना इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कभी आपने इस बात पर विचार किया है कि आखिर इंटरनेट क्या है? और इंटरनेट से मिलने वाले फायदे और नुकसान क्या-क्या होते हैं? हमारे ख्याल से आप लोगों ने कभी इस बात पर गौर नहीं किया होगा।

दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जो अभी भी इंटरनेट क्या है? इसके बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल रोजाना ही करते हैं, आप चाहे घर पर हो या फिर कहीं बाहर हो, आपको हर स्थान पर इंटरनेट सुविधा मिल जाती है, इसी वजह से इंटरनेट के बारे में आपको सारी Knowledge होना आवश्यक है।

इंटरनेट पर संबन्धित लेख

Related Post