Surface web, Deep web और Dark web तीनों में क्या अंतर है

Internet का नाम आते ही हमारे मन एक रूप आ जाता जिसे Google, Facebook, Instagram और अन्य अनगिनत चीज़े आ जाती है जिसे हर कोई खोल (Access) कर सकता है, लेकिन इंटरनेट यही तक सिमित नहीं है। Internet में एक दुनिया और बसी है, जिसे हर व्यक्ति नहीं जनता है इसका नाम है Dark Web और Deep Web।

Surface Web, Deep Web, Dark Web
Surface Web, Deep Web, Dark Web

अगर आपको लगता है की आप internet के विषय में सब कुछ जानते हैं, तो आप गलत सोच रहे है आपको शायद ये जानकर shock लग जाये की आप इंटरनेट Google,Facebook,Instagram,Gmail और Whatsapp तक ही नहीं है इन सब चीज़ो के पीछे इंटरनेट का एक विशाल रूप छुपा हुआ है और ये सब जोकि आप जानते है केवल ये पुरे Internet का 4-5% ही भाग है। इंटरनेट की काली दुनिया बहुत बड़ी है जिसे जानकर आप दंग रह जायेगे।

हाँ Google, Yahoo या कोई दूसरा search engine सभी केवल 4% तक ही cover करते हैं पूरी web world की. और वहीँ बाकि की 96% की web के बारे में हमें सच में कुछ भी नहीं पता और ये एक आम इन्सान के पहुँच से भी परे होता है, इंटरनेट के इसी हिस्से को ही डीप वेब और डार्क वेब कहते है।

Surface web

Surface web यहां वह वेब होती है, हम इस्तेमाल करते हैं। जिनका हम अपने दैनिक जीवन में इंटरनेट चलाने में उपयोग करते हैं।जैसे कि गूगल क्रोम कोई भी वेबसाइट हो जिसे हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। और उस पर कोई भी जानकारियां काम किया जा सकता है। उसे सरफेस वेब कहते हैं। Surface वेब इंटरनेट का मात्र 5% कहीं भाग है। जिसे हम इस्तेमाल करते हैं। बाकी 95 परसेंट डीप वेब और डार्क वेब होते हैं जिन्हें हमें इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होती है।

Deep web

डीप वेब यह वेबसाइट को हम सभी व्यक्ति नहीं चला सकते। इस वेबसाइट का इस्तेमाल कोई विशेष जानकारी या डाटा को एक से दूसरे जगह भेजने या संग्रहित करने में की जाती है। और इसे हर व्यक्ति इस वेबसाइट पर नहीं जा सकता वेबसाइट में जाने के लिए आईडी पासवर्ड जरूरत पड़ती है। इसका उपयोग किसी भी की देश की सीक्रेट जानकारी या डाटा, file को एक से दूसरी जगह भेज दिया संग्रहित की जाती है। यदि कोई हमें इस वेबसाइट का लिंक भेजता है तो हम इसके जरिए तो बहुत सकते हैं लेकिन बिना आईडी और पासवर्ड कि इसमें हम प्रवेश नहीं कर सकते। जैसे इसके उदाहरण हैं किसी बैंक, पेटीएम अकाउंट, पेपल अकाउंट और भी बहुत सारी सीक्रेट वेबसाइट जिससे आप आईडी और पासवर्ड क्यों नहीं कर सकते।

Dark web

डार्क वेब इस वेबसाइट को पहले किसी विशेष जानकारी की सुरक्षा के लिए बनाया गया था। लेकिन अब इस वेबसाइट का उपयोग गैरकानूनी कामों के लिए लोग करते हैं। जैसे किसी गैर कानूनी काम इस वेबसाइट में लेन-देन हो या कोई भी चीज इसी वेबसाइट के द्वारा किया जाता है। यह वेबसाइट बहुत बड़ी होती है। इसको भी चलाने के लिए विशेष ब्राउज़र की जरूरत पड़ती है। आज भी एक विशेष VPN की जरूरत पड़ती है। इस वेबसाइट की मदद से लोग बहुत बड़ी हैकिंग कर देते हैं। और लाखों लूट लेते हैं। इसके अलावा और भी बहुत सारी गैरकानूनी काम इस वेबसाइट के द्वारा किए जाते हैं। इस इस वेबसाइट को ऑपरेट करने वाला व्यक्ति को पकड़ना मुश्किल होता है। नामुमकिन के बराबर होता है लगभग। इसको किसी लिंक द्वारा भी इस वेबसाइट को नहीं खोला जा सकता है। और इस वेबसाइट को यदि हम गूगल पर भी सर्च करते हैं तो इसके परिणाम हमें नहीं देखेंगे।

इंटरनेट पर संबन्धित लेख

Related Post