ईथरनेट और इंटरनेट में क्या अंतर है? ईथरनेट और इंटरनेट में अंतर

Ethernet Aur Internet Mein Antar
Ethernet Aur Internet Mein Antar

इंटरनेट और ईथरनेट के बीच मुख्य अंतर है कि इंटरनेट एक वाइड एरिया नेटवर्क {विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क (WAN: Wide Area Networ)} है जबकि ईथरनेट एक लोकल एरिया नेटवर्क {स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN: Local Area Network)} है।

ईथरनेट और इंटरनेट में अंतर

इंटरनेट

इंटरनेट एक विश्वव्यापी बड़े नेटवर्क को दर्शाता है जो दुनिया भर में बड़ी संख्या में उपकरणों आदि को जोड़ता है जैसे कि आपका फ़ोन, लैपटॉप आदि। यह उपयोगकर्ताओं को तुरंत सूचना का आदान-प्रदान करने की क्षमता प्रदान करता है। इंटरनेट एक वाइड एरिया नेटवर्क {विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क (WAN: Wide Area Networ)} है।

इसके अलावा, इंटरनेट कई संसाधन और सेवाएं प्रदान करता है जैसे आप फाइलें साझा कर सकते हैं, विभिन्न वेबसाइटों और वेब पेजों का उपयोग कर सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, ऑनलाइन किताबें पढ़ सकते हैं, ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं, पसंदीदा गाने सुन सकते हैं और इंटरनेट का उपयोग करके फिल्में भी देख सकते हैं।

इंटरनेट एक वैश्विक नेटवर्क है जो दुनिया भर में कंप्यूटर नेटवर्क को जोड़ता है। सरल शब्दों में – यह नेटवर्क का एक विशाल नेटवर्क है।

यह डेटा ट्रांसमिशन के लिए टीसीपी / आईपी प्रोटोकॉल का उपयोग करता है, इसकी मदद से उपयोगकर्ता तुरंत जानकारी साझा कर सकते हैं।

यह संसाधनों को साझा करने और फ़ाइल साझा करने के लिए वर्ल्ड वाइड वेब और इलेक्ट्रॉनिक मेलिंग जैसी सेवाएं प्रदान करता है।

इंटरनेट में, डेस्कटॉप कंप्यूटर, राउटर, स्विच और अन्य डिवाइस केबल से या वायरलेस नेटवर्क के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े होते हैं।

आजकल और अधिक उन्नत तकनीक जैसे फाइबर ऑप्टिक्स भी इस्तेमाल में आ चुकी है जो की इंटरनेट को और भी तेज़ और शक्तिशाली बनाती है।

ईथरनेट

ईथरनेट एक लोकल एरिया नेटवर्क {स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN: Local Area Network)} है। ईथरनेट एक स्थानीय (लोकल) स्थान में उपकरणों को जोड़ता है। यह एक छोटे से भौगोलिक क्षेत्र में एक नेटवर्क है जैसे आपकी एक सोसाइटी, कॉलेज या स्कूल या फिर कोई दफ्तर।

ईथरनेट एक तार ( वायर्ड कनेक्शन ) के माध्यम से कंप्यूटर को नेटवर्क से जोड़ने का काम करता है। यह एक इंटरफ़ेस है जो कंप्यूटर और स्विच जैसे कई उपकरणों को जोड़ता है। इसका उपयोग स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क के लिए किया जाता है जो एक छोटे भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित नेटवर्क है जैसे स्कूल, कॉलेज, दफ्तर आदि।

ईथरनेट फ्रेम के रूप में डेटा भेजता है और इन फ़्रेमों में स्रोत और गंतव्य (डेस्टिनेशन ) के पते और त्रुटि का पता लगाने वाले तंत्र (मैकेनिज्म) शामिल रहते हैं।

ईथरनेट केबल एक सामान्य टेलीफोन केबल की तुलना में थोड़ा मोटा होता है, और इसमें RJ45 कनेक्टर होता है। यह कनेक्टर आपके लैपटॉप,डेस्कटॉप और राऊटर में पाया जाता है, इसी कनेक्टर में ईथरनेट केबल लगा कर इंटरनेट चला सकते हैं।

ईथरनेट के कई मानक होते हैं जैसे –

  • 10BASE-T – इसकी गति 10Mbps तक है।
  • 100BASE-T – इसकी गति 100Mbps तक
  • 1000BASE-T की 1000Mbps तक की गति है

इंटरनेट की तुलना में ईथरनेट अधिक सुरक्षित है। ईथरनेट में, बाहरी उपकरणों की नेटवर्क तक पहुंच नहीं है, इसमें सिर्फ वो ही उपकरण काम करते हैं जो इससे जुड़े हुए हैं।

वहीँ दूसरी ओर, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को खुली पहुँच प्रदान करता है इसलिए, कोई भी उपयोगकर्ता आपके नेटवर्क तक पहुंच सकता है और आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकता है।

इंटरनेट पर संबन्धित लेख

Related Post