इंटरनेट और इंट्रानेट में क्या अंतर है? इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर

Internet Aur Intranet Mein Antar
Internet Aur Intranet Mein Antar

हम में से अधिकांश लोग इंटरनेट और इंट्रानेट की शर्तों के बीच भ्रमित हो जाते हैं। यद्यपि उनके बीच बहुत अधिक असमानता मौजूद है, इनमें से एक अंतर यह है कि इंटरनेट सभी के लिए खुला है और सभी के द्वारा एक्सेस किया जा सकता है, जबकि, इंट्रानेट को निजी तौर पर ही प्रयोग किया जा सकता हैं।

इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर

इंटरनेट और इंट्रानेट के अंतर को विस्तार से जानने के लिए इनके बारे में अलग-अलग जानते हैं सबसे पहले इंटरनेट के बारे परिभाषा सहित तत्पश्चात इंट्रानेट के बारे में।

इंटरनेट

परिभाषा: इंटरनेट एक ग्लोबल नेटवर्क है इंटरनेट विभिन्न LAN, MAN और WAN का संग्रह है जो एक कनेक्शन स्थापित करता है और विभिन्न कंप्यूटरों के बीच सूचनाओ का आदान प्रदान करता है।

यह किसी भी जानकारी जैसे डेटा, ऑडियो, वीडियो आदि को भेजने और प्राप्त करने के लिए वायर्ड और वायरलेस दोनों प्रकार के संचार का उपयोग करता है। यहाँ, डेटा “फाइबर ऑप्टिक केबल” के माध्यम से ट्रेवल करता है, जो टेलीफोन कंपनियों के स्वामित्व में है।

इंट्रानेट

परिभाषा: इंट्रानेट इंटरनेट का एक हिस्सा है जो निजी तौर पर प्रयोग किया जाता है। इंट्रानेट ज्यादातर LAN, MAN या WAN है यह सभी कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ता है और नेटवर्क के भीतर फाइलों और फ़ोल्डरों तक पहुंच प्रदान करता है।

इसमें अनजान उपयोगकर्ता को नेटवर्क तक पहुंचने से बचने के लिए सिस्टम के आसपास एक फ़ायरवॉल होता है। इसमें केवल अधिकृत उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क तक पहुंचने की अनुमति है।

इसके अलावा, इंट्रानेट का उपयोग कंप्यूटर को जोड़ने और फर्म के भीतर डेटा, फ़ाइलों या दस्तावेजों को प्रसारित करने के लिए किया जाता है। यह जानकारी और फ़ोल्डर्स को शेयर करने का एक सुरक्षित तरीका है क्योंकि संगठन के भीतर नेटवर्क अत्यधिक सुरक्षित और प्रतिबंधित होता है। यह विभिन्न सेवाओं जैसे ईमेल, सर्च, डेटा संग्रहण आदि का प्रतिपादन करता है।

इंटरनेट और इंट्रानेट के बीच महत्वपूर्ण अंतर

  • इंटरनेट असीमित जानकारी प्रदान करता है जिसे हर कोई देख सकता है जबकि, इंट्रानेट सीमित होता हैं इसमें डेटा संगठन के भीतर प्रसारित होता है।
  • इंटरनेट सभी को पहुँच प्रदान करता है, जबकि, इंट्रानेट को पहुच प्रदान नहीं करता है।
  • इंटरनेट का स्वामित्व किसी एक या एक से अधिक संगठन के पास नहीं होता है, जबकि, इंट्रानेट एक निजी नेटवर्क है जो एक फर्म या एक संस्थान से संबंधित है।
  • इंटरनेट सभी के लिए उपलब्ध है जबकि, इंट्रानेट प्रतिबंधित है।
  • इंटरनेट की तुलना में इंट्रानेट सुरक्षित होता है।

इंटरनेट पर संबन्धित लेख

Related Post