GK In Hindi

GK IN HINDI
GK IN HINDI

‘GK in Hindi’ means General Knowledge or Samanya Gyan in Hindi, So Here we publish the stories and info of India in Hindi.

General Knowledge (GK) in Hindi

General Knowledge (Samanya Gyan) 2020 in Hindi: जनरल नॉलेज़ हिंदी ट्यूटर में आपका स्वागत है। Gk in Hindi पर UPSC, IAS/PCS, Banking, IBPS, SSC, Railway, UPPSC, RPSC, BPSC, MPPSC, TNPSC, MPSC, KPSC और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ जनरल नॉलेज़ “General Knowledge (GK) in Hindi” आपको उपलब्ध करवाई जाती हैं।

GK में कला वर्ग (Arts Group) के लगभग सभी Subjects आ जाते हैं जैसे कि इतिहास, भूगोल, समाजशास्त्र, राजनीती, अर्थशास्त्र, नागरिक शास्त्र आदि। वे सभी बिषय जो GK सम्बंधित है, और आपकी परीक्षाओं के लिए उपयोगी है उन्ही के बारे में एक एक करके अध्ययन करेंगे। इन सभी टॉपिक्स को एक पेज में जानना मुश्किल है अतः सम्बंधित Links दी हुई है, उन पर जाकर GK पढ़ सकते हैं।

1. इतिहास

इतिहास‘ शब्द की उत्पत्ति संस्कर्त के तीन शब्दो से (इति++आस) से मिलकर हुई है। ‘इति‘ का अर्थ है ‘जैसा हुआ वैसा ही,’‘ का अर्थ है ‘सचमुच‘ तथा ‘आस‘ का अर्थ है ‘निरन्तर रहना या ज्ञान होना‘। वास्तव मे परम्परा से प्राप्त उपाख्यान समूह ही इतिहास है।

हिस्टरी (History)‘ शब्द का प्रयोग हेरोडोटस ने अपनी पहली पुस्तक ‘हिस्टोरिका‘ (Historical) मे किया था। इसीलिए हेरोडोटस को ‘इतिहास का जनक‘ माना जाता है। पढ़ें भारतीय इतिहास

2. भूगोल (Geography)

भूगोल (Geography) वह शास्त्र है जिसके द्वारा पृथ्वी के ऊपरी स्वरुप और उसके प्राकृतिक विभागों (जैसे पहाड़, महादेश, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, डमरुमध्य, उपत्यका, अधित्यका, वन आदि) का ज्ञान होता है।

3. भारत का संविधान (Indian Constitution)

भारत का संविधान26 नवम्बर 1949 को बनकर तैयार हुआ। इसका निर्माण संविधान सभा द्वारा हुआ जोकि जुलाई, 1946 में केबिनेट मिशन योजना के अन्तर्गत गठित की गई थी। भारत के संविधान के बारे में और अधिक जाने।

4. समाजशास्त्र

समाजशास्त्र मानव समाज का अध्ययन है। यह सामाजिक विज्ञान की एक शाखा है, जो मानवीय सामाजिक संरचना और गतिविधियों से संबंधित जानकारी को परिष्कृत करने और उनका विकास करने के लिए, अनुभवजन्य विवेचन और विवेचनात्मक विश्लेषण की विभिन्न पद्धतियों का उपयोग करता है, अक्सर जिसका ध्येय सामाजिक कल्याण के अनुसरण में ऐसे ज्ञान को लागू करना होता है।

5. अर्थशास्त्र

अर्थशास्त्र सामाजिक विज्ञान की वह शाखा है, जिसके अन्तर्गत वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन, वितरण, विनिमय और उपभोग का अध्ययन किया जाता है। ‘अर्थशास्त्र’ शब्द संस्कृत शब्दों अर्थ (धन) और शास्त्र की संधि से बना है, जिसका शाब्दिक अर्थ है – ‘धन का अध्ययन’।

6. नागरिक शास्त्र

नागरिक शास्त्र (Civics) अच्छी नागरिकता का अध्ययन है। दूसरे शब्दों में यह नागरिकता के सैद्धान्तिक, राजनैतिक एवं व्यावहारिक पक्षों का अध्ययन है। इसके अलावा नागरिक शास्त्र में नागरिकों के अधिकारों और कर्तव्यों का अध्ययन भी किया जाता है।

कर्तव्य के अंतर्गत किसी राजनैतिक संस्था के सदस्य के रूप में नागरिकों के एक-दूसरे के प्रति कर्तव्य तथा सरकार के प्रति कर्तव्य आते हैं। नागरिक शास्त्र में नागरिक कानूनों और नागरिक संहिता का अध्ययन तथा नागरिकों के भूमिका को दृष्टिगत रखते हुए सरकार का अध्ययन आदि सम्मिलित होते हैं।

7. पर्यावरण

पर्यावरण शब्द का निर्माण दो शब्दों से मिल कर हुआ है। “परि” जो हमारे चारों ओर है “आवरण” जो हमें चारों ओर से घेरे हुए है। पर्यावरण उन सभी भौतिक, रासायनिक एवं जैविक कारकों की समष्टिगत इकाई है जो किसी जीवधारी अथवा पारितंत्रीय आबादी को प्रभावित करते हैं तथा उनके रूप, जीवन और जीविता को तय करते हैं।

8. पारिस्थितिकी

पारिस्थितिकी वह विज्ञान है, जिसके अन्तर्गत एक तरफ प्राकृतिक पारिस्थितिक तन्त्र के जैविक एवं अजैविक संघटकों के मध्य तथा दूसरी तरफ विभिन्न जीवों के मध्य अन्तर्सम्बन्धों का अध्ययन किया जाता है।

पारिस्थितिकी (Ecology) शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम जर्मन प्राणि शास्त्री अर्नस्ट हैक्कल ने 1869 ई. में किया था। उन्होंने दो ग्रीक शब्दों ‘Oikos’ जिसका अर्थ है- आवास या रहने का स्थान तथा ‘logos’ जिसका अर्थ है-‘अध्ययन’, को मिलाकर ‘Ecology’ अर्थात् ‘पारिस्थिति’ शब्द का निर्माण किया था। अत: शाब्दिक रूप से पारिस्थिति का अर्थ-‘जीवों का उनके निवास के सन्दर्भ में अध्ययन’ है।

9. Current Affairs in Hindi

यहाँ पर UPSC, IAS/PCS, Banking, IBPS, SSC, Railway, UPPSC, RPSC, BPSC, MPPSC, TNPSC, MPSC, KPSC और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ दैनिक करंट अफेयर्स (Today Current Affairs in Hindi) आपको उपलब्ध करवाए जाते हैं।

इसके अतिरिक्त आपका यदि कोई प्रश्न हैं तो आप अपना प्रश्न पूछिए