इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं? विश्वसनीय तरीके

हम सभी जानते है की पैसा हमारे जीवन के लिए कितना जरूरी है, हर कोई पैसा कमाना चाहता है क्योंकि बिना पैसे के हम अपनी जरूरतों पूरा नहीं कर सकते है। इंटरनेट से पैसा कमाया जा सकता है और आप इस तरीके से इंटरनेट से पैसे सकते हो।

Internet Se Paise Kamane Ke Tareeke
Internet Se Paise Kamane Ke Tareeke

अगर आप भी बेरोजगार है और घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो हम आपको हमारी इस पोस्ट में ऑनलाइन Paisa Kamane Ka Tarika Hindi Me बताने जा रहे है।

आज इंटरनेट का विस्तार इतना हो चूका है की कई सारे काम इंटरनेट के माध्यम से ही किये जाते है। आप भी इंटरनेट का Use कर रहे होंगे और आपने कई लोगो से सुना होगा की Internet Se Paise Kaise Kamaye इस तरीके की जरूरत खास करके उन लोगो को होती है जो स्टूडेंट, हाउस वाइफ या फिर जो घर पर बेरोजगार बैठे होते है।

इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाना इतना आसान नहीं है लेकिन मुश्किल भी नहीं है बशर्ते आप मेहनत कर रहे हो। इन्टरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के उन तरीकों के बारे में बात करेंगे जो पॉपुलर है और जिनके जरिये बहुत से लोग ऑनलाइन पैसा कमा रहे है।

1. Blogging

ब्लॉगिंग online earning के रूप में काफी लोकप्रिय है। ब्लॉगिंग में सफलता जल्द नहीं मिलती है लेकिन अगर आप मन लगाकर लगातार काम करते है तो निश्चित रूप से ब्लॉगिंग में पैसा कमाया जा सकता है।

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए इस पर ट्रैफिक होना जरूरी है।

2. YouTube

हम में से अधिकतर लोग यूट्यूब को सिर्फ मनोरंजन के लिए उपयोग करते है लेकिन इसकी सहायता से ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है।

यूट्यूब से earning करने के लिए चैनल बनाना होता है और उस पर ऐसे विडियोज अपलोड करने होते है जिन्हें ऑडियंस देखना चाहती है।

जब यूट्यूब चैनल पर 1,000 subscribers तथा 4,000 घंटों का WatchTime पूरा हो जायें तो गूगल एडसेंस से मोनेटाइज कर अर्निंग कर सकते है।

3. Affiliate Marketing

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छे views है या ब्लॉगिंग में ब्लॉग पर अच्छा ट्रेफिक है तो एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत बढ़िया अर्निंग की जा सकती है।

4. E-Book

अगर आपको लिखना अच्छा लगता है यानि आप अपनी राइटिंग से रीडर्स का मन जीत सकते है तो e-book लिखना आपके लिए एक विकल्प है जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। Amazon Kindle जैसे प्लेटफार्म पर ई-बुक्स पब्लिश करते है।

5. Free lancing websites

ये ऐसी websites होती हैं जिसपर बहुत तरह के प्रोजेक्ट होते हैं जैसे की data entry , सर्वे और भी बहुत प्रकार से काम करके 5 से 10 हज़ार रूपए कमाए जा सकते हैं आप के काम की कुछ websites मैं आओ के साथ शेयर कर रहा हूँ जैसे- ‘freelancer.com, upwork.com, Fiverr.com‘ ये सभी freelancer साइट्स हैं यहाँ आप अकाउंट बना कर पैसे कम सकते हैं।

हमारी ऐसी कई जरूरते होती है जिसे पूरा करने के लिए हम इंटरनेट का सहारा लेते है। इंटरनेट सांख्यकी स्त्रोत के अनुसार वर्ष २०१६ में ३.५ अरब से ज्यादा लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे है। और यह संख्या दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है।

एक ऑनलाइन बिज़नेस ब्लॉग पर दी गयी जानकारी के अनुसार दो तरह के लोग इंटरनेट इस्तेमाल करते है , एक जो अपने जरूरतों को पूरा करने के लिए या किसी समस्या का हल खोजने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और दूसरे वह जो पहले वाले लोगो के जरूरतों को पूरा कर पैसा कमाते है।

6. Translator बन कर

अगर आपको दो या दो से ज्यादा भाषा का ज्ञान है तो यह आपके लिए अच्छा आप्शन हैं। इसमें आपको एक भाषा को दूसरी भाषा में बदलना होता हैं आप भारत की लोकल भाषाओं में भी कम कर सकते हैं जैसे तमिल से हिंदी , बंगला से तमिल ऐसी बहुत सारी भाषाओं में काम कर सकते हैं। यह सभी option आपको freelancer websites पर मिल सकता है।

7. Online tution

यदि आप टीचिंग के क्षेत्र में अनुभव रखते हैं तो यह आप के लिए अच्छा प्लेटफार्म है जहाँ आप बच्चों को online कोचिंग करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ साइट्स पर अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद आपको TUITION पढ़ाना होगा और आपको इसके बदले पैसे मिलेंगे।

अगर आप एक छात्र या पुरुष या महिला और दुनिया के किसी भी हिस्से में रहने वाले व्यक्ति हैं और घर से पैसा कमाना चाहते हैं तो ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके द्वारा आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

8. नेटवर्क मार्केटिंग

क्या आपने नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में सुना है … अगर नहीं तो पढ़ते रहिए… नेटवर्क मार्केटिंग सबसे अच्छी भुगतान करने वाली मार्केटिंग तकनीक में से एक है, जिसके लिए कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए सभी लोगों की एक श्रृंखला (नेटवर्क) बनाने का प्रयास है।

और यह एक विशेष स्तर पर पहुंचने के बाद सबसे अच्छा निष्क्रिय आय जनरेटर में से एक है।

लेकिन अब इंटरनेट इन नौकरियों से भरा है और यहां वास्तविक काम खोजने के लिए अब मुश्किल हो गया है।
लेकिन आज मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हूँ जिसके द्वारा आप सिर्फ एक नेटवर्क से जुड़कर और बिना किसी ज्वाइनिंग फीस के सिर्फ और सिर्फ नेटवर्क का विस्तार करके और गेम खेलकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

  • जिस चीज़ की ज़रूरत है वह है: एक स्मार्टफोन और इंटरनेट

आप अपने खाते में तत्काल भुगतान प्राप्त करेंगे और मुझे विश्वास है कि दोस्तों यह कुछ ऐसा है जहाँ आप प्रति माह लाखों कमा सकते हैं।

इसके अलावा भी कई तरीक़े है जिनकी सहायता से ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है जैसे कि ऑनलाइन surveys, कटेंट राइटिंग इत्यादि।

इंटरनेट पर संबन्धित लेख

Related Post