भारत में इंटरनेट किस वर्ष, कब आया? इसकी शुरुआत किसने की

Bharat Mein Internet Ki Shuruat Aur Samay
Bharat Mein Internet Ki Shuruat Aur Samay

भारत में पहली बार इंटरनेट 14 अगस्त 1995 में आया। विदेश संचार निगम लिमिटेड यह पहली कंपनी थी जिसने भारत में इंटरनेट को लाया, भारत में इंटरनेट की शुरुआत 14 अगस्त सन 1995 में हुई थी हालांकि इसे शुरू 15 अगस्त के दिन किया गया था।

विदेश संचार निगम लिमिटेड अपने अपने टेलेफोन लाइन ब्रॉडबैंड से के जरिए दुनिया से भारत के कंप्यूटरों को जोड़ा था। शुरुआती दौर में भारत में लगभग 20 से 30 से कंप्यूटर ही इंटरनेट से जुड़े हुए थे।शुरुआत के उस दौर में इंटरनेट की स्पीड भी बहुत ही कम थी। उस वक्त इंटरनेट की स्पीड 9 से 10 kbps थी। शुरुआती दौर में इंटरनेट का उपयोग सिर्फ महत्वपूर्ण जानकारियों के आदान-प्रदान के लिए किया जाता था। इससे कुछ बड़े-बड़े कॉलेज और संस्थान ही जुड़े हुए थे।

Bharat Mein Internet
Bharat Mein Internet

लगभग सन 1990 के दशक में आम प्रयोगकर्ता भी इसमें रूचि दिखने लगे, धीरे-धीरे सन 1992 तक इससे कई ढेर सारे भारतीय उपभोक्ता इन्टरनेट से जुड़ गए और आज लगभग लगभग 90% स्मार्टफोन धारक भारत में इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं। जिनमें से एक आप भी हैं जो अभी इस पोस्ट को इंटरनेट के माध्यम से पढ़ रहे हैं। आज भारत इंटरनेट प्रयोग के मामले में प्रथम स्थान है पर है इसका श्रेय जियो को जाता है।

एक सर्वे के अनुसार भारत इंटरनेट की एवरेज स्पीड 6 mb प्रति सेकंड है। हालांकि यह स्पीड सभी राज्यों और सभी जगहों के लिए सामान्य नहीं है। कुछ जगहों पर आज भी इंटरनेट की स्पीड बहुत ही धीमी है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत का स्थान इंटरनेट स्पीड के मामले में 117वां है।

इंटरनेट पर संबन्धित लेख

Related Post