वाॅरंटी और गाॅरंटी में क्या अंतर है? विस्तार से हिन्दी में जाने इनमे अंतर

Warranty
Warranty

वारंटी और गारंटी के बीच के अंतर को समझने के लिए, आइए पहले वारंटी को समझें। इसे सरल रूप से बताने के लिए, वारंटी का मतलब निर्माता से उसके ग्राहकों के लिए एक प्रतिबद्धता है कि यदि उत्पाद टूटता है या उत्पाद में कोई समस्या है, तो निर्माता उत्पाद के लिए नि: शुल्क मरम्मत प्रदान करेगा। लेकिन निर्माता प्रतिस्थापन नहीं करता है। वह एकमात्र मरम्मत करता है।

इसका मूल रूप से मतलब है कि ग्राहक को उत्पाद में अचानक टूट-फूट या अचानक आने वाली समस्याओं से बचाया जाता है। यदि आपने आज एक महंगा फ्रिज खरीदा है, और यह एक महीने के लिए लाइन में काम करना बंद कर देता है, तो आप मरम्मत के लिए भुगतान क्यों करेंगे? जब उत्पाद के काम करने के लिए कंपनी जिम्मेदार हो तो न्यूनतम समय सीमा होनी चाहिए।

Guarantee
Guarantee

गारंटी वारंटी से एक कदम आगे है जिसमें कंपनी अपने उत्पाद के बारे में इतना आश्वस्त है, कि वे उत्पाद की मरम्मत या प्रतिस्थापन की पेशकश करते हैं। संक्षेप में, यदि उत्पाद में कोई समस्या है, तो कंपनी पहले उत्पाद को ठीक करने की कोशिश करेगी और फिर मरम्मत न करने पर यह मुफ्त प्रतिस्थापन की पेशकश करेगी।

जब अमेज़न प्रज्वलित किया गया था, तो यह बाजार में एक पूरी तरह से नई अवधारणा थी और उत्पाद पर 1 वर्ष की गारंटी थी। किंडल को एक सॉफ्ट स्क्रीन के लिए जाना जाता था और इसकी स्क्रीन ब्रेकिंग एक समस्या थी। हालाँकि, किंडल को पता था कि उनके कितने प्रतिशत ग्राहक इस समस्या से पीड़ित होंगे। जगह की गारंटी के कारण, कई ग्राहकों को अपने अमेज़ॅन किंडल का प्रत्यक्ष प्रतिस्थापन मिला, इसलिए अधिक लोगों को जलाने के लिए तेजी से अपनाने के लिए प्रेरित किया।

संबन्धित अन्तर

Related Post