What is Plagiarism and its Drawbacks

क्या हैं आपके अंतिम आकलनसाहित्यिक चोरी और इसकी कमियां

में 2019 में, कोविद -19 महामारी ने दुनिया को अपने कब्जे में ले लिया और इसने शैक्षणिक संस्थानों से लेकर व्यवसायों तक लगभग सब कुछ बंद कर दिया। लॉकडाउन के कारण दुनिया भर के लोग अपने घरों के अंदर बंद थे और उन्हें घर से काम करने के साथ-साथ ऑनलाइन क्लास भी लेनी पड़ी। जैसे-जैसे लॉकडाउन चलता रहा, परीक्षा का समय दरवाजे पर दस्तक देने लगा।

शिक्षा मंत्रालय ने ऑनलाइन आकलन करने का निर्णय लिया, जो एक जोखिम भरा निर्णय था, लेकिन दी गई परिस्थितियों के कारण केवल एक ही काम कर रहा था।

जैसा कि आप जानते हैं कि मूल्यांकन करने वाले अधिकांश छात्र धोखा देने वाले हैं, जो एक तथ्य है। एक छात्र के रूप में, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका काम साहित्यिक नहीं है।

साहित्यिकक्या है साहित्यिक

चोरीचोरी का मतलब किसी और के काम का उपयोग करना या उसकी नकल करना है जो नैतिक और कानूनी रूप से गलत है। जैसा कि आप जानते हैं, जब आप इंटरनेट से कुछ कॉपी करते हैं, तो आपकी सामग्री को साहित्यिक सामग्री के रूप में पकड़ा जा सकता है। या यदि आप एक शिक्षक हैं और आप यह देखना चाहते हैं कि आपके छात्र की फाइल को लूटा गया है या नहीं। आप यह देखने के लिए साहित्यिक चोरी जांच का उपयोग कर सकते हैं कि सामग्री अद्वितीय है या नहीं।

साहित्यिक चोरी की कमियांगलतियां

जैसा कि आप जानते हैं, कुछहमेशा कमियां होती हैं इसलिए साहित्यिक चोरी होती है। आइए हम साहित्यिक चोरी की कुछ कमियों पर गौर करें।

  • एक छात्र के लिए

जब यह प्रतिष्ठा की बात आती है, साहित्यिक चोरी इसे मार सकती है। यदि आप एक छात्र हैं और आपने इंटरनेट से अपना मूल्यांकन कॉपी किया है, और आप पकड़े गए, तो यह आपको कैंपस से बाहर निकाल सकता है। साहित्यिक चोरी के आरोपों के परिणामस्वरूप छात्र का निलंबन या निष्कासन हो सकता है। उनका शैक्षणिक रिकॉर्ड एक नैतिकता उल्लंघन का प्रतिनिधित्व कर सकता है, और छात्र को हाई स्कूल या किसी अन्य संस्थान से कॉलेज में प्रवेश से वंचित किया जा सकता है। आप अपने आकलन पर निशान भी खो सकते हैं।

  • एक पेशेवर के रूप में

, आपकी नौकरी में, यदि आप साहित्यिक सामग्री का उपयोग करते हुए पकड़े जाते हैं, तो यह आपको निकाल दिया जाएगा। यह आलस्य का कार्य है और अनैतिक है। आपको एक ऐसा काम करने के लिए भुगतान किया जाता है जो आप नहीं कर रहे हैं या दूसरे शब्दों में, शॉर्टकट ले रहे हैं। यह आपको दूसरी नौकरी प्राप्त करने से भी रोकेगा क्योंकि यह आरोप आपके साथ हमेशा के लिए चिपका रहेगा।

लेखकों और निर्माताओं के लिए, यह आरोप उन्हें अदालत में मिल सकता है क्योंकि कॉपीराइट सामग्री भी साहित्यिक सामग्री के रूप में वर्गीकृत होती है। कॉपीराइट नियम निरपेक्ष हैं, और किसी भी व्यक्ति के काम का उपयोग बिना उसका हवाला दिए और उसे संदर्भित करना अवैध है। एक साहित्यकार पर एक लेखक द्वारा मुकदमा दायर किया जा सकता है। साहित्यिक चोरी को एक अपराध माना जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप जेल की सजा दी जा सकती है। साहित्यिक चोरी उन लोगों में विशेष रूप से आम है, जो जीवित लोगों के लिए लिखते हैं, जैसे कि पत्रकार और लेखक।

कैसे साहित्यिक चोरी के साथ सौदा करने के लिए

, यह आज की दुनिया में साहित्यिक चोरी से निपटने के लिए मुश्किल नहीं है। 7 बिलियन से अधिक लोग हैं, और आप में यह जानने की बिना संभावना के कुछ लिखने की अनंत संभावनाएँ हैं कि कोई और इसे प्रकाशित कर सकता है। आप गुमनामी में हैं और गलती नहीं है, लेकिन फिर, अज्ञानता भी एक अपराध है।

इस समस्या से निपटने के लिए, इंटरनेट पर ऐसे उपकरण हैं जो आपकी सामग्री को ख़त्म करने या न करने की जाँच करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये उपकरण इंटरनेट लाइब्रेरी पर समान सामग्री की जाँच करके काम करते हैं। वे उन रेखाओं को इंगित करेंगे जो कॉपी और पैराफ्रेस्ड हैं। Paraphrasing शब्दों को बदल रहा है लेकिन एक ही संदर्भ में एक ही बात कह रहा है। आइए हम कुछ उपकरणों पर गौर करें जो आपको साहित्यिक चोरी से निपटने में मदद कर सकते हैं।

Plagiarism and its Drawbacks in your Final Assessments
Plagiarism and its Drawbacks in your Final Assessments

PlagiarismDetector.net

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक कॉपीराइट चेकर है, और इस साइट पर इंटरनेट से डबल-चेक करने के लिए सामग्री की एक अनगिनत राशि है। यह उपकरण सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल है। आपको केवल दिए गए चरणों का पालन करना है।

  1. पर जाएं plagiarismdetector.net
  2. साहित्यिक चोरी चेकर का चयन करें।
  3. पाठ की प्रतिलिपि बनाएँ या फ़ाइल अपलोड करें।
  4. चेक का चयन करें।
  5. परिणामों के लिए वापस बैठें और आराम करें।

उपकरण 100% से आपकी सामग्री की गणना करेगा और आपको बताएगा कि यह कितना अनोखा है और इसका कितना हिस्सा है। इसका उपयोग करने का जोखिम यह है कि यह उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और आपको एक पैसा खर्च नहीं होगा।

SmallSeoTools.com

यह एक और प्रसिद्ध साहित्यिक चोरी का उपकरण है smallseotools.com आप इंटरनेट पर पा सकते हैं। यह साहित्यिक चोरी चेकर भी आपको 100% से आपके परिणाम देता है और जल्दी भी है। यह डुप्लिकेट चेकर भी उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, और चरण लगभग समान हैं। तो बस अपलोड करें, वापस बैठें और अपने परिणाम देखें।

निष्कर्ष

जब भी लिखना हो, तो हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप हमेशा डबल-चेक करें क्योंकि आप किसी और के काम की नकल कर सकते हैं, इसके बारे में भी जाने बिना। इसे जमा करने से पहले हमेशा अपने काम को दोहराएं, क्योंकि यह एक छात्र या पेशेवर के रूप में आपके करियर को बचा सकता है। इंटरनेट ने हमें साहित्यिक चोरी करने वालों की शक्ल में एक तोहफा दिया है, और हमें इनका इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए क्योंकि हमें अनैतिक चीजों से दूर रहना चाहिए और हमेशा ईमानदारी के साथ काम करना चाहिए।

Related Post