शीघ्रपतन के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार क्या है?

Shighrapatan Ka Ilaj, Upchar, Ayurvedic Dawa
Shighrapatan Ka Ilaj, Upchar, Ayurvedic Dawa

शीघ्रपतन का उपचार

शीघ्रपतन का अगर समय रहते इलाज न कराया जाए तो यह आपको हर तरफ से कमजोर बना देगी, मानसिक भी और शारीरिक भी। इसको रोकने के लिए सबसे पहले आपको यह महसूस करना होगा कि आप बिलकुल भी कमजोर नहीं है और अपने दिमाग पर थोड़ा काबू पाना होगा और संतुलित आहार लेना होगा। अपनी सभी गन्दी आदतें आज ही से छोड़ देनी होंगी और प्रतिदिन आपको व्यायाम जरुरी करना होगा।

शीघ्रपतन की आयुर्वेदिक दवा

शीघ्रपतन को रोकने के लिए आप शिलाजीत, अश्वगंधा जैसी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करना होगा। शिलाजीत पहाड़ो पर ऐसी जगह होती है जहाँ सिर्फ अनुभवी आदमी जाकर ला सकता है, तो वहां जो बन्दर बैठे होते है वो उनको खाते है लेकिन उनको यह पच नहीं पता तो वो मल त्याग देते है वहां से उठा कर बाज़ारो में बेची जाती है।

अगर आप गुणवत्ता को जांचने की क्षमता नहीं रखते तो मैं बाजार में उपलब्ध दो प्रोडक्ट्स के बारे में आपको बताता हूँ जिनमे यह जड़ी बूटियाँ प्रचुर मात्रा में मौजूद है।

  1. पहला Saint Ayurveda’s Vasnik और
  2. दूसरा Temple Herbals Yoman कैप्सूल्स।
Saint Ayurveda's Vasnik
Saint Ayurveda’s Vasnik
Temple Herbals Yoman
Temple Herbals Yoman

इन समस्याओं के लिए सबसे बेहतरीन प्रोडक्ट्स है आप इनमे से जो भी ख़रीदे आपको परिणाम बहुत अच्छे मिलेंगे। इनको २ महीने तक नियमित रखें आप बिलकुल सहज हो जायेंगे। यह इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध हो जायेंगे। और बाकि प्रोडक्ट्स के मुकाबले अच्छे भी है।

इसकी गुणवत्ता के बारे में एक वैद जी ने मेरे दोस्त को बताया था और उसने इस्तेमाल किया उसको शीघ्रपतन के साथ साथ लिंग में कठोरता की कमी भी महसूस होती थी, अब वो बिलकुल सही है। आप भी इस्तेमाल करे और परिणाम देखे।

शीघ्रपतन के इलाज के लिए घरेलू उपचार

प्राकृतिक स्तंभन शक्ति 2 से 5 मिनट तक की होती है। इससे अधिक देर तक संभोग कर पाना जोड़ों का संयम धारण, तथा विशेष प्रेम लाभ, एवं उत्तम स्वास्थ्य के कारण संभव हुआ करता है। किंतु 2 मिनट से भी कम स्तंभन शक्ति रखने वाला पुरुष शीघ्रपतन का रोगी कहलाता है। शीघ्रपतन के इलाज के लिए घरेलू उपचार निम्नलिखित हैं:-

  1. अश्वगंधा से करें शीघ्रपतन का इलाज
  2. इसबगोल से शीघ्रपतन की समस्या का इलाज
  3. सफेद मूसली से शीघ्रपतन की समस्या का उपचार
  4. इलायची के सेवन से शीघ्रपतन की समस्या का उपचार
  5. शीघ्रपतन की परेशानी का उपचार एरण्ड के तेल से
  6. शीघ्रपतन की परेशानी में ब्लूबेरी से लाभ
  7. शीघ्रपतन में बादाम से फायदा
  8. शीघ्रपतन का इलाज प्याज से
  9. भिण्डी शीघ्रपतन की परेशानी में फायदेमंद
  10. अदरक का प्रयोग कर शीघ्रपतन की समस्या का इलाज
  11. तुलसी के सेवन से शीघ्रपतन का उपचार
  12. शीघ्रपतन की समस्या में अण्डे का सेवन फायदेमंद

1. अश्वगंधा से करें शीघ्रपतन का इलाज

अश्वगंधा से वातादि दोष संतुलित होते हैं और शरीर में ताकत आती है। इससे यौन संबंधी समस्याओं में मदद मिलती है। इसका उपयोग शीघ्रपतन के अलावा नपुंसकता (Napunsakta) के इलाज में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है।

2. इसबगोल से शीघ्रपतन की समस्या का इलाज

इसका उपयोग ज्यादातर लोग कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए करते हैं, इसलिए बहुत कम लोग जानते हैं कि इसबगोल का प्रयोग शीघ्रपतन (Shighrapatan) की परेशानी के लिए बहुत लाभकारी और फायदेमंद होता है। इसबगोल, पिसी हुई मिश्री और खसखस लें। इन सभी को 5-5 ग्राम लेकर एक साथ अच्छी तरह मिला लें। इस चूर्ण को रोज एक गिलास दूध के साथ रात को खाने के बाद लें। ऐसा करने से शीघ्रपतन में बहुत ज्यादा आराम मिलता है। यह दवा शीघ्रपतन की समस्या में बहुत कारगर है।

3. सफेद मूसली से शीघ्रपतन की समस्या का उपचार

शीघ्रपतन की समस्या होने पर तुरंत इसकी दवा (Shighrapatan ki dawa) खाने की गलती ना करें बल्कि पहले घरेलू उपाय आजमाएं। सफेद मूसली पाउडर को एक-एक चम्मच रोज दूध के साथ लेने से वीर्य गाढ़ा होता है, और संभोग का समय बढ़ता है। इससे शीघ्रपतन की समस्या खत्म होती है। आजकल बाजार में शीघ्रपतन के इलाज (shighrapatan ka ilaj) के लिए कई प्रकार के उत्पाद मिलते हैं। मुसलीपाक भी उनमें से एक है। इसके सेवन से शीघ्रपतन के अलावा नपुंसकता (Napunsakta) के इलाज में भी फायदा होता है।

4. इलायची के सेवन से शीघ्रपतन की समस्या का उपचार

रोज सुबह तीन छोटी इलायची चबायें। एक पका हुआ केला और 100 ग्राम खजूर खाकर मिश्री मिला हुआ गरम-गरम दूध पी लें। इससे वीर्य की पूर्ण वृद्धि होगी तथा कामोत्तेजना उत्पन्न होगी।

5. शीघ्रपतन की परेशानी का उपचार एरण्ड के तेल से

लिंग के ऊपरी हिस्से में एरण्ड के तेल (Castrol Oil) से मालिश करने पर शीघ्रपतन की समस्या दूर होती है। बेहतर परिणाम के लिए किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर परामर्श लें।

6. शीघ्रपतन की परेशानी में ब्लूबेरी से लाभ

आहार में अनाज और ब्लूबेरी शामिल करें, क्योंकि ये धमनी (Artery) को ब्लॉक होने से बचाती है, और शरीर में उत्तेजना को बनाए रखती है। ब्लूबेरी को एक सीमित मात्रा में लें, क्योंकि ज्यादा लेने से दस्त हो सकता है।

7. शीघ्रपतन में बादाम से फायदा

ऐसा आहार जो शरीर में शीतल प्रभाव डालते हैं, उन पदार्थों को आहार में शामिल करें, जैसे-दूध, बादाम, किशमिश, काले चने, मुलेठी आदि।

8. शीघ्रपतन का इलाज प्याज से

शीघ्रपतन में प्याज का सेवन करना सबसे उत्तम माना जाता है। घर में इस्तेमाल होने वाला सामान्य प्याज और हरा प्याज, दोनों ही शीघ्रपतन में फायदेमंद होते हैं। खाना खाने से पहले एक गिलास या आधा गिलास पानी में हरे प्याज की एक चम्मच बीज घोलकर पीने से शरीर में ताकत आती है। इसके अलावा कच्चा प्याज भी खाएं।

9. भिण्डी शीघ्रपतन की परेशानी में फायदेमंद

भिण्डी शीघ्रपतन का रामबाण इलाज (shighrapatan ka ilaj) है। एक चम्मच भिण्डी के पाउडर को एक गिलास दूध में घोलकर पिएं। इस उपाय को हर रात सोने से पहले करें। एक महीने में आपको फर्क दिखने लगेगा।

10. अदरक का प्रयोग कर शीघ्रपतन की समस्या का इलाज

रात में सोने से पहले एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट और एक छोटा चम्मच शहद लेकर चाटें। ऐसा करने से शरीर में गर्मी आती है, और खून का संचार भी बढ़ता है। यह शीघ्र स्खलन से छुटकारा पाने का आसान घरेलू इलाज (Shighrapatan ka ilaj) है।

11. तुलसी के सेवन से शीघ्रपतन का उपचार

5 ग्राम तुलसी की जड़ को पीसकर पान में रखकर खाने से वीर्य पुष्ट होता है, और स्तम्भन शक्ति बढ़ती है। तुलसी बीज या जड़ के चूर्ण को पुराने गुड़ के साथ मिला लें। इसे 3 ग्राम रोज दूध के साथ सेवन करें। इससे पौरुष शक्ति में वृद्धि होती है।

12. शीघ्रपतन की समस्या में अण्डे का सेवन फायदेमंद

आप अण्डा को अपने खाने में उपयोग कर सकते हैं क्योंकि अण्डे में कोलेस्ट्रॉल होता है जो सेक्स हार्मोन को संतुलित करता है।

शीघ्रपतन की समस्या के दौरान आपका खानपान

शीघ्रपतन में खान-पान में बदलाव लाना बहुत जरूरी है, इसलिए आपका खानपान ऐसा होना चाहिएः-

  1. एल्कोहल, धूम्रपान आदि नहीं करना चाहिए।
  2. मानसिक तनाव से दूर रहने की कोशिश करें।
  3. जंकफूड, पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक, पेस्ट्री आदि बिल्कुल ना खाएं।
  4. तेल, मिर्च मसाले वाला खाना कम खाएं।

शीघ्रपतन की समस्या के दौरान आपकी जीवनशैली

शीघ्रपतन की समस्या को ठीक करने के लिए आपकी जीवनशैली ऐसी होनी चाहिएः-

  1. जल्दी वीर्य गिरने से रोकने के लिए जरूरी है कि सम्भोग के दौरान मन में किसी भी प्रकार का डर और घबराहट ना रखें।
  2. शीघ्रपतन रोकने के लिए आप योग और एक्सरसाइज भी कर सकते हैं, क्योंकि योग से आप मानसिक और शारीरिक रोगों का उपचार आसानी से कर सकते हैं।
  3. संभोग करते वक्त जब वीर्य निकलने जैसा लगने लगे तब गहरी लंबी सांस लें। इस तरीके से धड़कन कम होगी और वीर्य भी नहीं गिरेगा।
  4. थकान और तनाव से भी शीघ्रपतन होने लगता है, इसलिए अपने आपको तनाव मुक्त रखें। थकान होने पर पहले कुछ देर आराम करें।

Related Post