राबर्ट (Robert), माइकेल (Michael), स्टोन्स (Stones), एण्डरसन (Anderson) आदि ने भी शैक्षिक उद्देश्यों का वर्गीकरण अपने-अपने ढंग से अलग-अलग दिया है जो अति संक्षेप में इस प्रकार है-
1. रॉबर्ट (Robert) के अनुसार
संज्ञानात्मक (Cognitive) उद्देश्य छ: प्रकार के होते हैं-
-
प्रत्यास्मरण,
-
अन्तर बताना,
-
पुनर्पहिचान,
-
वर्गीकरण,
-
प्रभावीकरण, तथा
-
उत्पादन।
2. माइकेल (Michall)
माइकेल (Michall) ने शैक्षिक उद्देश्यों को मोटे रूप से दो वर्गों में विभक्त किया है-
-
संकल्पनात्मक (Hypothetical),
-
अभिव्यक्त (Manifested)।
(i) संकल्पनात्मक (Hypothetical)- उद्देश्यों के अन्तर्गत- (1) ज्ञान, (2) अवबोध, (3) उत्प्रेरणा, (4) बौद्धिक योग्यताएँ तथा (5) शैक्षिक चर (Variables) आते हैं।
(ii) अभिव्यक्त (Manifested)- उद्देश्यों के अन्तर्गत- (1) ज्ञान, (2) अवबोध, (3) अभिवृत्ति तथा (4) बौद्धिक योग्यताएँ-ये चार प्रकार के उद्देश्य आते हैं।