Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Soni in Pedagogy
edited
Robart tatha Maikal ke shikshan uddeshyon ke vargeekaran ko samajhaiye, राबर्ट तथा माइकेल के शिक्षण उद्देश्यों के वर्गीकरण को समझाइये, Explain the classification of Robert and Michael's learning objectives.

1 Answer

+2 votes
Aswathi
edited

राबर्ट (Robert), माइकेल (Michael), स्टोन्स (Stones), एण्डरसन (Anderson) आदि ने भी शैक्षिक उद्देश्यों का वर्गीकरण अपने-अपने ढंग से अलग-अलग दिया है जो अति संक्षेप में इस प्रकार है-

1. रॉबर्ट (Robert) के अनुसार

संज्ञानात्मक (Cognitive) उद्देश्य छ: प्रकार के होते हैं-

  1. प्रत्यास्मरण,

  2. अन्तर बताना,

  3. पुनर्पहिचान,

  4. वर्गीकरण,

  5. प्रभावीकरण, तथा

  6. उत्पादन।

2. माइकेल (Michall)

माइकेल (Michall) ने शैक्षिक उद्देश्यों को मोटे रूप से दो वर्गों में विभक्त किया है-

  1. संकल्पनात्मक (Hypothetical),

  2. अभिव्यक्त (Manifested)।

(i) संकल्पनात्मक (Hypothetical)- उद्देश्यों के अन्तर्गत- (1) ज्ञान, (2) अवबोध, (3) उत्प्रेरणा, (4) बौद्धिक योग्यताएँ तथा (5) शैक्षिक चर (Variables) आते हैं।

(ii) अभिव्यक्त (Manifested)- उद्देश्यों के अन्तर्गत- (1) ज्ञान, (2) अवबोध, (3) अभिवृत्ति तथा (4) बौद्धिक योग्यताएँ-ये चार प्रकार के उद्देश्य आते हैं।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...