Priya Sharma in Pedagogy
Shikshan ke saamaany tatha vishisht uddeshyon mein kya antar hai, शिक्षण के सामान्य तथा विशिष्ट उद्देश्यों में क्या अन्तर है,  What is the difference between the general and specific objectives of teaching?

1 Answer

0 votes
Alok

शिक्षण के सामान्य तथा विशिष्ट उद्देश्यों में अन्तर

Difference between General and Specific Objectives of Teaching

सामान्य रूप में जिन उद्देश्यों का सम्बन्ध सामान्यतया सभी की शिक्षा से होता है तब ये सामान्य कहलाते हैं, किन्तु जब किसी निश्चित लक्ष्य के निर्धारण के साथ इनकी पूर्ति का प्रयत्न किया जाता है तब ये विशिष्ट उद्देश्य बन जाते हैं।

उदाहरण के लिये, सभी को शिक्षा के समान अवसर प्रदान करना शिक्षा का सामान्य उद्देश्य है तो किसी वर्ष विशेष में किसी वर्ग विशेष (स्त्री, पिछड़े हुए आदि) की दृष्टि से शिक्षितों के प्रतिशत को एक निश्चित सीमा तक प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित करना विशिष्ट उद्देश्य है।

इसी प्रकार शिक्षण की दृष्टि से किसी विशिष्ट विषय से सम्बन्धित उद्देश्य-सामान्य उद्देश्य होते हैं तो पाठ्यांश की गहराई में जाकर उसके गहन अध्ययन से सम्बन्धित उद्देश्य विशिष्ट उद्देश्य कहलाते है।

परन्तु दुर्भाग्यवश शिक्षण सम्बन्धी पुस्तकों में कही सामान्य उद्देश्यों को विशिष्ट बता दिया गया है तो कहीं विशिष्ट उद्देश्यों को सामान्य।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Instagram LinkedIn Instagram
...