Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
आनुपातिक लाभांश से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

आनुपातिक लाभांश 

आनुपातिक विभक्त एक उपकरण है जिसका उपयोग किसी आरेखण के अनुपात को एक पैमाने से दूसरे में स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। यह एक हाथ से बनाई गई वस्तु के समान है जो एक आलेखन कम्पास के आकार की है, जिसमें प्रत्येक सिरे पर दो स्टील पैर हैं। पैर एक छोटे अखरोट के चारों ओर केंद्र में धुरी करते हैं जिसे प्रत्येक पक्ष के पैमाने को संशोधित करने के लिए ऊपर और नीचे ले जाया जा सकता है। आनुपातिक डिवाइडर व्यापक रूप से आर्किटेक्ट, इंजीनियरों और कलाकारों द्वारा बड़े पैमाने पर एक ड्राइंग को बढ़ाने या कम करने के लिए उपयोग किया जाता है।

कभी-कभी मूल की तुलना में बड़े या छोटे पैमाने पर ड्राइंग को दोहराने के लिए आवश्यक होता है। आनुपातिक डिवाइडर इसे ठीक करने का एक तरीका प्रदान करते हैं। ये उपकरण 1 से 1 तक के अनुपात पर आधारित आकृतियों को 1 से 10 तक चौड़ा कर सकते हैं - मूल से 10 गुना बड़ा या छोटा।

इस प्रक्रिया में रेखाओं को रेखा द्वारा रूपांतरित किया जाता है। सबसे पहले, डिवाइडर के दो बिंदुओं को लाइन के दोनों छोर पर रखा जाता है, ताकि डिवाइडर वांछित लाइन या लाइन सेगमेंट को फैला सके। फिर धुरी बिंदु को विभक्त के पैर के साथ चिह्नों की एक श्रृंखला के आधार पर समायोजित किया जाता है। समायोजन के आधार पर, ऊपर की ओर इंगित करने वाले उपकरण के किनारे वाले बिंदु पेपर-आधारित पक्ष के एक अंश या एकाधिक का प्रतिनिधित्व करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि डिवाइडर को एक लाइन पर रखा गया है और धुरी को 3 पर सेट किया गया है, तो डिवाइडर के विपरीत छोर पर बिंदुओं के बीच का अंतर मूल ड्राइंग पर लाइन की लंबाई का लगभग एक तिहाई होगा।

यह विधि मूल ड्रॉअर या कलाकार को मूल ड्राइंग की सटीक स्केल प्रतिकृति बनाने की अनुमति देती है। पैमाने को स्थानांतरित करने की क्षमता कला, वास्तुकला और इंजीनियरिंग सहित कई क्षेत्रों में उपयोगी है। आनुपातिक डिवाइडर सटीक, पॉकेट-आकार के हैं, और किसी विशेष इलेक्ट्रॉनिक्स की आवश्यकता नहीं है, इसलिए वे इन क्षेत्रों में लोकप्रिय उपकरण हैं।

कलाकार आनुपातिक डिवाइडर पाते हैं जो विशेष रूप से बहुत छोटे अनुपातों को स्थानांतरित करने में सहायक होते हैं जो अन्यथा दोहराने में मुश्किल हो सकते हैं। उपकरण का उपयोग कलात्मक अध्ययन के लिए भी किया जा सकता है। कुछ कलाकार पेंटिंग की प्रक्रिया के दौरान आनुपातिक डिवाइडर का उपयोग करते हैं, ताकि आगे के काम के लिए एक छोटे प्रारंभिक स्केच की एक बड़ी प्रतिलिपि बनाई जा सके।

निर्माण और भवन डिजाइन में, आनुपातिक डिवाइडर का उपयोग एक छोटे योजनाबद्ध से बड़े ब्लूप्रिंट में माप स्थानांतरित करने के लिए किया जा सकता है। वे कार्टोग्राफी में भी सहायक हो सकते हैं, ऐसे मामलों में जहां एक छोटे से नक्शे की सामग्री को बढ़ाना होगा। नेविगेशन में, विशेष प्रकार के डिवाइडर का उपयोग दूरी पढ़ने या यात्रा के समय में दूरी बदलने के लिए किया जा सकता है।

Related questions

...