Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
इचथ्योसोर से आप क्या  समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

इचथ्योसोर 

इचथायोसोरस, जिनके नाम का अर्थ ग्रीक में "फिश लिजार्ड" है, बड़े समुद्री सरीसृप थे जो 230 से 90 मिलियन साल पहले रहते थे। वे सतही रूप से मछली या डॉल्फ़िन से मिलते जुलते थे। इचथ्योसॉरस ने शार्क, मछली और अन्य समुद्री सरीसृपों जैसे प्लेसीओसॉर और प्लिओसॉर के साथ पृथ्वी के समुद्रों को साझा किया। 1699 में वेल्स में खोदे गए जीवाश्म टुकड़ों से सबसे पहले इचथ्योसोरस का वर्णन किया गया था।

इचथ्योसोरस इतिहास में सबसे बड़े द्रव्यमान विलुप्त होने के सिर्फ 21 मिलियन साल बाद विकसित हुए, और लगभग 25 मिलियन वर्ष पहले विलुप्त होने वाले द्रव्यमान विलुप्त होने से गायब हो गए। हालांकि ichthyosaurs को कभी-कभी गलत तरीके से डायनासोर कहा जाता है, वे नहीं थे। मछली के शरीर की संरचना जैसे ichthyosaurs के नेतृत्व में जीवविज्ञानी स्टीफन जे गोल्ड ने उन्हें समानांतर विकास का अपना पसंदीदा उदाहरण कहा।

सुव्यवस्थित डॉल्फिन जैसे रूपों में इचिथियॉर्स के विकास को इस तथ्य से और भी अधिक उल्लेखनीय बना दिया गया है कि वे स्थलीय सरीसृप से विकसित हुए बिना किसी भी शारीरिक विशेषताओं के साथ काम करने के लिए; एक छोटी पूंछ फिन के रूप में भी नहीं। सबसे पहले के इचथ्योसॉरस छोटे थे (लंबाई में एक मीटर के बारे में) और बाद के इचथ्योसॉरस की लंबी फ़्लिपर्स की कमी थी, जो एक अविचलित ईल जैसी गति के बजाय तैर रहे थे।

अधिकांश इचथ्योसोरस लंबाई में लगभग 2 से 4 मीटर (6.6 से 13.2 फीट) के बीच थे, जिसमें एक पैरोइज जैसे सिर, लंबे थूथन और तेज दांत थे। कुछ लंबाई में 55 फीट (17 मीटर) तक पहुँच गए, जैसे कि शोनिसोरस , नेवादा का राज्य जीवाश्म, हालांकि ये बहुत बड़े और बहुत कम विशिष्ट थे। 21 मीटर (69 फीट) की सबसे बड़ी ज्ञात समुद्री सरीसृप, शोंनिसॉरस सिकनीनेसिस थी। ट्राइसिक काल के अंत में विलुप्त होने से सबसे बड़े ichthyosaurs की मृत्यु हो गई।

अधिकांश ichthyosaurs की बड़ी, उभरी हुई आँखें थीं। उन्होंने मांस खाया, विशेष रूप से मछली और सामयिक समुद्री पक्षी या किशोर समुद्री सरीसृप। Ichthyosaurs का heydey Triassic में था, और वे उसी समय के आसपास विकसित हुए जब डायनासोर ने किया था। ट्राइसिक और शुरुआती जुरासिक के बाद, उनकी विविधता में गिरावट आई और मध्य-जुरासिक द्वारा, सभी ichthyosaurs एक ही ढाले के थे। Ithosaurs फिर Cretaceous में विलुप्त हो गए, केवल प्रमुख समूहों में से एक को अपने दम पर मरने के लिए और न कि अवधि के अंत में बड़े पैमाने पर विलुप्त होने के कारण।

Related questions

...