Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
ट्रांसपोज़न से आप  क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

ट्रांसपोज़न 

ट्रांसपोज़न, जिसे ट्रांसपेरेंट एलिमेंट्स (टीईएस) या "जंपिंग जीन" भी कहा जाता है, जेनेटिक पैटर्न हैं जो एक जीनोम प्लेसमेंट से दूसरे में जाते हैं। टीई आमतौर पर मनुष्यों और पौधों सहित जीवित जीवों के डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (डीएनए) अनुक्रमों के भीतर पाए जाते हैं। एक आनुवांशिक संरचना के भीतर ट्रांसपोज़न का बदलता स्थान कभी-कभी उत्परिवर्तन या दृष्टि दोष का कारण बन सकता है।

प्रारंभ में, 1930 के दशक के आरंभ में बारबरा मैकक्लिंटॉक और मार्कस रोहेड्स द्वारा ट्रांसपेरेंट तत्वों की खोज की गई थी। इस खोज से पहले, वैज्ञानिकों का मानना ​​था कि डीएनए स्थिर और अपरिवर्तित था। ट्रांसपोज़न के अध्ययन से इस बात की समझ में बहुत सुधार हुआ कि आनुवांशिक कारक किसी जीव को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। हालाँकि इन जमीनी अध्ययनों को तुरंत स्वीकार नहीं किया गया था, लेकिन मैकक्लिंटॉक के काम ने उन्हें 1983 में नोबेल पुरस्कार दिया।

ट्रांसपोज़न की दो सामान्य किस्में हैं। कक्षा II के ट्रांसपोंस डीएनए से बने होते हैं जो एक वाक्य के एक क्षेत्र से दूसरे स्थान पर "कॉपी और पेस्ट" करने के समान एक आनुवंशिक तरीके से एक दूसरे से सीधे तरीके से चलते हैं। वैकल्पिक रूप से, क्लास I ट्रांसपोज़न में दोहराव प्रक्रिया में एक अतिरिक्त कदम है, डीएनए के पैटर्न को राइबोन्यूक्लिक एसिड (आरएनए) पर कॉपी करता है, और फिर इसे वापस दूसरे स्थान पर डीएनए में परिवर्तित करता है। एक क्लास I ट्रांसपोज़न को कभी-कभी "रेट्रोट्रांसपॉसन" कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि आनुवंशिक जानकारी के प्रत्येक खंड को आरएनए से डीकोड किया जाना चाहिए, क्योंकि इसे नए स्थान पर डाला जा सकता है।

वैज्ञानिकों को 2012 की शुरुआत के रूप में ट्रांसपोज़र तत्वों के लाभ या उद्देश्य को पूरी तरह से समझ में नहीं आता है। वास्तव में, कई विशेषज्ञ उन्हें "जंक" डीएनए के रूप में संदर्भित करते हैं, क्योंकि वे एक मेजबान जीव की गुणवत्ता में सुधार नहीं करते हैं। कुछ वैज्ञानिक यह सिद्ध करते हैं कि प्राकृतिक चयन के लिए ट्रान्सपोजेबल तत्वों के कारण होने वाली विविधता महत्वपूर्ण है; हालाँकि, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि यह सच है।

जबकि लाभों पर शोध जारी है, टीईएस के कारण होने वाले भौतिक परिवर्तनों का निरीक्षण करना आसान है। एक उदाहरण के रूप में, संक्रमणकालीन तत्वों के कारण होने वाले आनुवंशिक उत्परिवर्तन को "भारतीय" मकई की विविधता में देखा जा सकता है। प्रत्येक ट्रांसपोसॉन एक ऑफ-रंगीन कर्नेल बनाता है। डार्क और लाइट म्यूटेड कर्नेल के पैटर्न कोब को मोज़ेक का रूप देते हैं। ये ट्रांसपोसॉन जीन पैटर्न पौधे को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन इसे एक असंतुलित रूप देते हैं।

कुछ शोधकर्ता आनुवांशिक संरचनाओं को सकारात्मक तरीके से संशोधित करने के लिए ट्रांसपेरेंट तत्वों का उपयोग करने की उम्मीद करते हैं। प्रत्येक ट्रांसपोसॉन को नियंत्रित करके, वैज्ञानिक अवांछनीय उत्परिवर्तन को होने से रोकने में सक्षम हो सकते हैं। आनुवंशिक स्तर पर उत्परिवर्तन को प्रभावित करने की क्षमता से रोग उपचार और रोकथाम में बड़ी सफलता मिल सकती है।

Related questions

...