Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
ग्राउंड स्लॉथ से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

ग्राउंड स्लॉथ

ग्राउंड स्लॉथ बड़े भूमि स्तनधारी हैं जो कि शुरुआती ओलिगोसिन (लगभग 35 मिलियन साल पहले) से लेकर कैरेबियन द्वीपों के हिस्पानियोला और क्यूबा के हाल ही में 1550 तक रहते थे। सबसे बड़ा, मेगथेरियम , जिसका नाम "महान जानवर" है, जिसका वजन पांच टन तक है, एक अफ्रीकी बुल हाथी का वजन, और किसी भी शिकारियों के लिए बहुत बड़ा था। सीधे खड़े होने पर, यह 20 फीट (6 मीटर) लंबा होता, जिससे यह पृथ्वी पर चलने वाला अब तक का सबसे बड़ा स्तनपायी बन जाता है। ग्राउंड स्लॉथ उत्तर और दक्षिण अमेरिका दोनों में रहते थे।

ग्राउंड स्लॉथ शाकाहारी थे, अपने आधुनिक रिश्तेदारों की तरह, पेड़ के स्लॉथ, जो वे बाहरी दिखने की तुलना में आनुवंशिक संबंधों में अधिक मिलते-जुलते थे। अधिकांश शाकाहारी जीवों के विपरीत, उनके पास बड़े, नुकीले पंजे होते थे जिनका उपयोग पेड़ों से पत्तियों को छीनने और किसी भी शिकारियों को भेजने के लिए किया जा सकता था। उनके पंजे इतने विशाल थे कि उन्हें बग़ल में चलना पड़ता था। उन्हें शिकारियों से बचाने के लिए एक और अनुकूलन में, जमीन के गोले में बहुत मोटी त्वचा और फर था। इससे उन्हें अंतिम हिम युग के दौरान भी मदद मिली होगी, और कुछ अन्य बड़े स्तनधारियों के विपरीत, उन्होंने हिम युग को जीवित रखा और उसके बाद ही विलुप्त हो गए।

कई विलुप्त जानवरों की तरह, ग्राउंड स्लॉथ अक्सर क्रिप्टोजूलॉजी पर काम का विषय होते हैं, जो यह दावा करते हैं कि जानवर को अर्जेंटीना या अन्य जगहों पर ऐतिहासिक समय में देखा गया है। यह मिथक आंशिक रूप से इस तथ्य से व्युत्पन्न हो सकता है कि जमीन के खांचे विलुप्त हो गए हैं ताकि हाल ही में गुफाओं में उनके उप-गोबर पाए जा सकें, और कुछ दुर्लभ उदाहरणों में, पशु के अच्छी तरह से संरक्षित उप-जीवाश्म अवशेष हैं। ऐसा लगता है कि पर्याप्त डीएनए इन नमूनों में बरकरार रहेगा कि ग्राउंड स्लॉथ डीएनए को अंततः इसकी संपूर्णता में अनुक्रमित और अध्ययन किया जाएगा।

ग्राउंड स्लॉथ के पिछले हिम युग के अंत में मुख्य भूमि पर मनुष्यों द्वारा विलुप्त होने की संभावना थी, जैसे दुनिया भर में कई अन्य बड़े जानवर। अपने ऐतिहासिक अभियान से पहले, खोजकर्ता लुईस और क्लार्क को राष्ट्रपति जेफरसन द्वारा पश्चिमी संयुक्त राज्य में जमीनी स्तर पर तलाश के निर्देश दिए गए थे, लेकिन वे कभी भी स्थित नहीं थे।

Related questions

...