Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
सोरोपोड्स से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

सोरोपोड्स 

सॉरोपोड्स सॉरिशिया ("छिपकली-कूल्हे") का एक उप-नियंत्रक हैं, जो डायनासोर की दो श्रेणियों में से एक हैं, दूसरा ओर्निथिस्किया ("बर्ड-ह्प्ड") है। सोरोपोडा ओर्निथिस्किया के साथ शाकाहारी डायनासोर के दो महान वंशों में से एक है, जिसमें बतख-बिल वाले डायनासोर, ट्राईसेराटॉप्स, स्टेगोसॉरस, और कई अन्य शामिल हैं। सौरोपोड पृथ्वी पर जीवन के इतिहास में सबसे बड़े भूमि जानवर होने के लिए प्रसिद्ध हैं।

सौरोपोड्स पहली बार 200 मिलियन वर्ष पूर्व स्वर्गीय ट्राइसिक काल में उभरे। पहले सॉरोपोड्स सरूपॉड मानकों से छोटे थे - लंबाई में 5 मीटर (16 फीट), और कुछ मीटर लंबा, लगभग एक टन वजन। प्रारंभिक सैरोप्रोड्स लगभग एक हाथी के आकार के होते थे। वे अपने सरासर आकार के कारण भविष्यवाणी से बचने में सक्षम होते। सॉरोपोड्स के पास लंबे समय तक रहने वाले, पूंछ वाले नल होते हैं, जो कई जीवाश्मविज्ञानी मानते हैं कि कोड़ा की तरह फटा जा सकता था, 200 डेसिबल के रूप में जोर से ध्वनि बूम पैदा करता था। कंप्यूटर सिमुलेशन ने दिखाया है कि यह आसानी से जानवरों की क्षमताओं के भीतर होता। परिस्थितिजन्य साक्ष्य, फ़्यूज़ या टूटी पूंछ कशेरुकी के साथ सरूपोड्स के जीवाश्म भी हैं।

150 मिलियन साल पहले जुरासिक के अंत तक, सरूपोड्स हर महाद्वीप में फैल गए, जहां उनके जीवाश्म आज भी पाए जा सकते हैं। उनके विकास में बहुत पहले से, सरूपोड्स जबरदस्त आकार में बढ़ गए। कुछ सबसे बड़े ज्ञात ब्राइकोसोरस हैं, कई दशकों से सबसे बड़ा डायनासोर माना जाता है; सुपरसॉरस, लंबाई में 40 मीटर (130 फीट) सबसे लंबे समय तक सत्यापित डायनासोर; ईडीएस कार्डोकस, सरूपोड्स के सबसे प्रसिद्ध में से एक; और सोरोपोसिडोन, किसी भी ज्ञात प्राणी की सबसे लंबी गर्दन के साथ, 18 मीटर (60 फीट) पर। कुछ स्केचिंग साक्ष्य हैं - शाब्दिक रूप से केवल रेखाचित्र, जैसा कि एक सदी पहले धूल में गिरे एकमात्र जीवाश्म के रूप में - एक ब्लू व्हेल या एम्फीक्लियास फ्रेगिलिमस के साइवलोपोड के प्रतिद्वंद्वी के लिए, जो 40-60 मीटर (131-196 फीट) का होगा। ) की लंबाई में और वजन 120 टन था।

सॉरोपोड्स के पास खूंटी जैसे दांत थे जो पेड़ों की पत्तियों को छीनने के लिए अनुकूलित थे। वे उन्हें चबाने के लिए उपयोग नहीं करते थे, बल्कि उनके पेट में कई बड़े पत्थर होते थे, जिन्हें गैस्ट्रोलिथ कहा जाता था, जो पत्ती के पदार्थ को जमीन में गाड़ देते हैं और इसे पचाने में मदद करते हैं। सॉरोपोड एक अत्यंत सफल उपसमुदाय थे क्योंकि वे उच्च-पत्तियों तक पहुंचने में सक्षम थे जो किसी अन्य प्रकार के डायनासोर तक पहुंचने के करीब नहीं थे।

Related questions

...