Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
थेरोसेफेलियन के बारे मे बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

थेरोसेफेलियन 

थेरोसेफेलियंस ("बीस्ट-हेड्स") थेरियोडॉन्ट थैरेपिड्स (पर्मियन / ट्राइसिक पूर्वजों के स्तनधारियों) का एक विलुप्त उप-समूह था जो कि मध्य-पूर्व-पेर्मियन और प्रारंभिक ट्राइसिक के दौरान पृथ्वी पर प्रमुख जानवरों में से थे, जब तक कि आर्कॉर्स (पूर्वज और पूर्वज) नहीं थे। डायनासोर के रिश्तेदारों) ने लगभग 235 मिलियन साल पहले लिया था। थेरोसेफेलियन जीवाश्म लगभग 275 से 235 मिलियन वर्ष पहले के बीच के हैं। थेरोसेफेलियंस की बड़ी खोपड़ी और दांत इंगित करते हैं कि वे सफल मांसाहारी थे। थेरोसेफेलियंस में कुछ शुरुआती स्तनपायी जैसी विशेषताएं थीं, जिनमें फर और मूंछें शामिल थीं। कम से कम कुछ प्रजातियां गर्म-गर्म थीं। कम से कम एक प्रजाति ( यूचैम्बर्सिया ) में एक अधिकतम गड्ढे और उभरे हुए कैंसिफ़ॉर्म दांत होते हैं, जो एक विष ग्रंथि का सूचक होता है, जो थायरोसेफेलियंस को सबसे पहले ज्ञात विषैले कशेरुक बनाता है।

थेरोसेफेलियंस सिनैप्सिड (स्तनधारी पूर्वज) के जीवन की विकास की दूसरी लहर का हिस्सा थे, जो कि मध्य-से-देर के पर्मियन में जमीन पर कब्जा कर रहा था, ऐसे रिश्तेदारों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था और उनकी जगह ले रहा था, जो पहले से प्रसिद्ध थे, जैसे कि अन्य सिनेप्सिड्स, प्लाइकोसोरस, जो मध्य-पर्मियन में विलुप्त हो गया। थेरोसेफेलियन्स पृथ्वी पर एक ऐसे समय में विकसित हुए जब सिनेप्सीड्स कार्बोनिफेरस के उभयचर-प्रभुत्व वाले जीवों को विस्थापित करते हुए कई दसियों वर्षों तक प्रमुख स्थलीय जंतु थे।

थेरोसेफेलियन्स सिनेप्सिड होने में अद्वितीय हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत प्रमुख शिकारियों के रूप में की थी, लगभग बीस मिलियन वर्षों के पारिस्थितिक तंत्र में शीर्ष पर थे, ग्रह के इतिहास में सबसे बड़े पैमाने पर बड़े पैमाने पर विलुप्त होने से बचे (पर्मियन-ट्राइसिक विलुप्त होने), फिर रेप्टिलियन को देखने के लिए चलें प्रतिद्वंद्वियों (अभिलेखागार) ने "ट्राइसिकिक टेकओवर" नामक एक घटना में उन्हें पार कर लिया, जिसके सटीक कारण अभी भी अज्ञात हैं। यह उस समय के दौरान ग्रह की बढ़ती हुई अशुद्धि के साथ कुछ कर सकता है, सरीसृपों के पक्ष में। सरीसृप यूरिया के बजाय यूरिक एसिड उत्सर्जित करता है, उत्सर्जन का एक रूप है जो पानी को और अधिक प्रभावी ढंग से यूरिया का संरक्षण करता है, जो कि आज स्तनधारियों द्वारा उपयोग किया जाता है और उस समय सिंकपिड्स (थायरोसेफेलियन सहित)।

स्तनधारियों के ट्रायसिक पूर्वजों Cynodonts, थेरोसेक्लियन्स से संबंधित थेरियोडोन्स का एक और उपकारी था। एक साथ, दोनों समूहों ने आज के मांसाहारी लोगों के लिए सबसे शक्तिशाली लेट पर्मियन / अर्ली ट्राइसिक शिकारियों और सर्वाहियों का गठन किया। थेरोसेफेलियन्स को पायरियासोरस, हर्बीवोरस एनासिड्स (बिना खोपड़ी के सरीसृप जैसे कछुओं) पर खिलाया जाता था, जो आकार में 60 सेंटीमीटर (22 इंच) से 3 मीटर (10 फीट), टेपिनोसेफेलियंस (मोटे सिर के साथ टोन के आकार के सिंकैप्सिड्स) तक होता था, और बड़े डाइकोनोडोन (चूहे-से-बैल के आकार के थैरेपिड्स जो पर्मियन-ट्राइसिक विलुप्त होने के तुरंत बाद सबसे सफल जानवरों में से थे, कुछ जगहों पर सभी कशेरुक जीवों के 99% के लिए जिम्मेदार हैं)।

Related questions

...