Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
वाटर रॉकेट से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

वाटर रॉकेट 

वाटर रॉकेट मॉडल रॉकेट होते हैं जो पानी और एक दबाव वाली गैस को प्रणोदक के रूप में उपयोग करते हैं। उन्हें कभी-कभी बोतल रॉकेट कहा जाता है, जिससे भ्रम पैदा हो सकता है, क्योंकि बोतल रॉकेट एक प्रकार का फायरवर्क है। कई लोग मनोरंजक ढंग से पानी के रॉकेट का निर्माण करते हैं, और उन्हें कभी-कभी शैक्षिक उपकरण के रूप में भी उपयोग किया जाता है। पुराने छात्रों के लिए, पानी के रॉकेट दिलचस्प विज्ञान परियोजनाएं बना सकते हैं, खासकर अगर छात्रों को अपने रॉकेट को संशोधित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वे अपने प्रक्षेपवक्र, अधिकतम ऊंचाई, और हवा में बिताए समय की लंबाई को बदल सकें।

पानी के रॉकेट के लिए सबसे सस्ती और सबसे प्रभावी निकायों में से एक पुरानी प्लास्टिक सोडा की बोतल है, इसलिए वैकल्पिक नाम "बोतल रॉकेट।" एक दो लीटर (आधा गैलन) सोडा बोतल इस उद्देश्य के लिए आदर्श है, क्योंकि यह संभावित रूप से काफी बड़ा है। खुद को काफी दूरी पर ले जाना। सोडा की बोतल को आंशिक रूप से पानी से भर दिया जाता है, फिर एक दबाव वाली गैस डाली जाती है। सबसे आसान दबाव वाली गैस बस हवा है, जिसे दबाव बढ़ाने के लिए साइकिल पंप या एयर कंप्रेसर के साथ बोतल में डाला जा सकता है। अधिक गंभीर जल रॉकेट उत्साही इस उद्देश्य के लिए अन्य गैसों का उपयोग कर सकते हैं।

एक बार प्राइमर करने के बाद, पानी के रॉकेट को उल्टा कर दिया जाता है, ताकि पानी ढक्कन के खिलाफ जोर दे रहा है, और ढक्कन हटा दिया जाता है। दबाव वाली हवा रॉकेट को हवा में फैलाते हुए पानी को बाहर निकालती है। अक्सर, पानी के रॉकेट को अपनी उड़ान को स्थिर करने और हवा के समय को बढ़ाने के लिए पंखों के साथ संशोधित किया जाता है, और लैंडिंग के प्रभाव को कम करने के लिए पैराशूट।

मल्टीस्टेज वाटर रॉकेट, या बहुत बड़े वाटर रॉकेट बनाने के लिए पानी के रॉकेट के मूल डिज़ाइन को आसानी से संशोधित किया जा सकता है जो अधिक दबाव वाली हवा और पानी को पकड़ने में सक्षम होते हैं, और इसलिए आगे की यात्रा करते हैं। ज्यादातर मामलों में, रॉकेट लॉन्चर बनाया जाता है, ताकि पानी के रॉकेट को लॉन्च करने वाला व्यक्ति दुर्घटना से घायल न हो। एक सामान्य रॉक लॉन्चर बस एक टयूबिंग की लंबाई होती है, जिसके माध्यम से तार को जमीन में गाड़ दिया जाता है, ताकि रॉकेट की सील को खींचने के लिए स्ट्रिंग का इस्तेमाल किया जा सके, जबकि ट्यूबिंग रॉकेट का सीधा सामना करती है।

संभावित खतरे में शामिल होने के कारण, समझने वालों को लॉन्चिंग पैड के बारे में अच्छी तरह से स्पष्ट होना चाहिए। पानी के रॉकेटों को सटीक रूप से निशाना नहीं बनाया जा सकता है, और किसी को अपने प्रक्षेपवक्र में जल्दी से उतरना पड़ सकता है, संभवतः किसी को मार सकता है। एक पानी का रॉकेट आश्चर्यजनक गति से आगे बढ़ सकता है, और एक टक्कर बहुत दर्दनाक हो सकती है। पर्यवेक्षण के बिना छोटे बच्चों द्वारा पानी के रॉकेट भी संचालित नहीं किए जाने चाहिए।

Related questions

...