Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Biology
कुल आरएनए से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कुल आरएनए

राइबोन्यूक्लिक एसिड (आरएनए) प्रोटीन संश्लेषण, जीन प्रतिकृति और डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (डीएनए) प्रतिकृति में शामिल एक बहुलक है। एक बहुलक रैखिक श्रृंखलाओं से बना एक अणु है, इसलिए आरएनए राइबोन्यूक्लियोटाइड्स से बना रैखिक श्रृंखला है। प्रत्येक राइबोन्यूक्लियोटाइड अणु में फॉस्फेट समूह और राइबोस के साथ एक नाइट्रोजन आधार होता है। कुल आरएनए, आरएनए को संदर्भित करता है जो आनुवंशिक मानचित्रण के उद्देश्य से कोशिकाओं या ऊतक से निकाला या अलग किया जाता है। इस प्रकार का पूरा आरएनए एकल कोशिका जीव, पशु ऊतक, पौधे ऊतक, खमीर और कवक से अलग किया जा सकता है

आरएनए अलगाव नामक एक प्रक्रिया के दौरान कोशिकाओं और ऊतक से कुल आरएनए निकाला जाता है। सेल व्यवधान इस प्रक्रिया में पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है, और कोशिकाओं को यांत्रिक साधनों, जैसे कि होमोजेनाइजेशन, या एंजाइम के अलावा के माध्यम से बाधित किया जा सकता है। एंजाइम रासायनिक रूप से सेल के लेप या कैप्सूल को तोड़ देते हैं ताकि कुल RNA अलग-थलग हो सके। कुल आरएनए के अलगाव के दौरान, लिपिड, प्रोटीन और डीएनए को आरएनए से हटा दिया जाता है, इसलिए इसे अपने शुद्धतम रूप में छोड़ दिया जाता है।

आरएनए और डीएनए के बीच कई अंतर हैं, हालांकि दो न्यूक्लियोटाइड एक साथ श्रृंखला बनाते हैं। आरएनए एक एकल श्रृंखला बहुलक है, जबकि डीएनए डबल-स्ट्रैंडेड है। इसके अतिरिक्त, डीएनए में डीऑक्सीराइबोज़ होता है जबकि आरएनए में केवल राइबोज़ होता है।

यद्यपि आरएनए की सबसे बुनियादी संरचना एक श्रृंखला है, आरएनए में माध्यमिक और तृतीयक संरचनाएं हो सकती हैं। माध्यमिक संरचनाएं अक्सर पेचदार होती हैं और इनमें हेयरपिन, लूप और गाँठ जैसी आकृतियाँ शामिल होती हैं। तृतीयक संरचनाएं सबसे जटिल होती हैं और तब होती हैं जब दूर के न्यूक्लियोटाइड एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं। वैज्ञानिक इन संरचनाओं का उपयोग विभिन्न आरएनए अणुओं के कार्यों को समझने और निर्धारित करने के लिए करते हैं।

एक बार जब एक आरएनए अणु प्रतिलेखन के दौरान संश्लेषित किया जाता है, तो इसे अपने इच्छित कार्य को करने के लिए तैयार होने से पहले प्रसंस्करण से गुजरना होगा। प्रसंस्करण में विशिष्ट न्यूक्लियोटाइड के खंडों या किस्में को बदलना शामिल है। विभिन्न कार्यों वाले आरएनए अणुओं के अलग-अलग नाम हैं। उदाहरण के लिए, संदेशवाहक आरएनए (mRNA) का नाम दिया गया है क्योंकि यह प्रोटीन संश्लेषण के दौरान डीएनए से आनुवंशिक कोड को राइबोसोम में स्थानांतरित करने के लिए जिम्मेदार है।

प्रोटीन संश्लेषण, जिसे वैज्ञानिक रूप से अनुवाद के रूप में जाना जाता है, को mRNA के अतिरिक्त दो अतिरिक्त प्रकार के RNA की आवश्यकता होती है। अनुवाद आरएनए, या टीआरएनए अणु, अनुवाद के दौरान एमिनो एसिड में एमएनएएनए के भीतर न्यूक्लियोटाइड को अनुकूलित करते हैं। आरएनए अणु जो राइबोसोम को बढ़ती प्रोटीन श्रृंखलाओं से जोड़ने के लिए जिम्मेदार है, उसे आरआरएनए कहा जाता है। आरएनए के तीन प्रमुख प्रकारों को कई आरएनए कार्यों के लिए उपस्थित होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, अधिकांश कम सामान्य प्रकार के आरएनए नाभिक और साइटोप्लाज्म में आवश्यक कार्य करके अनुवाद में भूमिका निभाते हैं।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...