Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
कुल आरएनए अलगाव से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कुल आरएनए अलगाव

कुल रिबोन्यूक्लिक एसिड (आरएनए) अलगाव एक प्रयोगशाला तकनीक है जिसका उपयोग ऊतक के नमूने से सेलुलर आरएनए के सभी निकालने के लिए किया जाता है। यह अन्य प्रसंस्करण विधियों से भिन्न होता है जो चुनिंदा प्रकार के आरएनए को बाहर निकालता है। एक शोधकर्ता, उदाहरण के लिए, दूत आरएनए (mRNA) का निरीक्षण करना चाहता है और इस आनुवंशिक सामग्री को निकालने के लिए एक नमूने के साथ काम कर सकता है। वैज्ञानिक आपूर्तिकर्ताओं द्वारा बनाए गए विभिन्न प्रकार के उत्पादों का उपयोग करते हुए, कुल आरएनए अलगाव के लिए कई प्रयोगशाला प्रोटोकॉल उपलब्ध हैं।

एक ऊतक के नमूने से सभी सेलुलर आरएनए को इकट्ठा करने के कई फायदे हो सकते हैं। यह अधिक शुद्ध और उपयोगी जानकारी प्राप्त कर सकता है। तकनीक भी शोधकर्ताओं को गिरावट की जांच करने की अनुमति दे सकती है जो प्रयोगों के साथ समस्याएं पैदा कर सकती हैं। यदि नमूना खराब गुणवत्ता का है, तो शोधकर्ता आरएनए को क्लीनर के अधिक उपयोगी संग्रह के लिए फिर से आरएनए निकाल सकता है। यह कई प्रकार के अनुसंधानों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, जहां शुरुआत में खराब आरएनए लाइन के प्रयोगों के साथ समस्याओं का कारण बनता है।

कुल आरएनए अलगाव के लिए तकनीकों में विभिन्न प्रकार के रासायनिक एजेंट शामिल हो सकते हैं। नमूने को नुकसान के जोखिम को कम करने के लिए कुछ नॉनटॉक्सिक रसायनों के उपयोग पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस तरह के रसायन आरएनए के बहाव के प्रदूषण को भी सीमित करते हैं और लैब कर्मचारियों के लिए सुरक्षित होते हैं। लैब सभी कर्मियों की सिफारिश करने के लिए एक विशिष्ट रासायनिक और प्रोटोकॉल का चयन करते हैं और उनके मैनुअल में कुल आरएनए अलगाव प्रक्रिया का विस्तृत विवरण शामिल करते हैं। यह अधिक स्थिर और उपयोगी परिणाम प्राप्त करने के लिए सुविधा पर आरएनए प्रसंस्करण में स्थिरता सुनिश्चित करता है।

प्रक्रिया एक ऊतक के नमूने की तैयारी के साथ शुरू होती है, जो आकार में भिन्न हो सकती है, इसे उपचार के लिए तैयार करने के लिए जो कुल आरएनए को निकालने के लिए रासायनिक अभिकर्मकों को तैयार करता है। तकनीशियन नमूना को संभालने के लिए और आरएनए को अलग करने के लिए इसका इलाज करने के लिए प्रयोगशाला मैनुअल से परामर्श करते हैं। वे नमूना की गुणवत्ता की जांच करने के लिए इलेक्ट्रोफोरेसिस प्लेट जैसे उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, गिरावट के संकेतों की तलाश में जो कि कुल आरएनए अलगाव प्रक्रिया के साथ एक समस्या का संकेत दे सकते हैं।

शोधकर्ता अपने स्वयं के कुल आरएनए अलगाव का संचालन कर सकते हैं या इस कार्य को एक प्रयोगशाला सहायक, स्नातक छात्र या इसी तरह के प्रयोगशाला कार्यकर्ता को सौंप सकते हैं। अन्य लैब सुविधाओं के लिए अलगाव को अनुबंधित करना भी संभव है। यह कभी-कभी एक प्रयोग की अखंडता की रक्षा के लिए आवश्यक हो सकता है, एक तीसरे पक्ष का उपयोग करके सत्यापन योग्य और दोहराने योग्य परिणाम उत्पन्न करने के लिए। पृथक आरएनए के साथ अनुसंधान पर आधारित किसी भी वैज्ञानिक शोधपत्र में, शोधकर्ता को अलगाव के लिए उपयोग की जाने वाली विधि पर चर्चा करने की आवश्यकता है, और जिसने काम किया।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...