Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
स्ट्रक्चरल आइसोमर्स से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

स्ट्रक्चरल आइसोमर्स 

स्ट्रक्चरल आइसोमर्स एक ही रासायनिक सूत्र के यौगिक होते हैं जो विभिन्न संरचनाओं और गुणों के आधार पर होते हैं कि उनके घटक परमाणुओं को कैसे ऑर्डर किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक ही रासायनिक सूत्र सी 4 एच 10 , अर्थात् सामान्य ब्यूटेन सीएच 3 सीएच 2 सीएच 2 सीएच 3 और मेथिलप्रोपेन (सीएच 3 ) 2 सीएचसीएच 2 सीएच 3 के साथ दो संरचनात्मक आइसोमर्स हैं। सामान्य ब्यूटेन फोड़े को -0.5 डिग्री सेल्सियस पर ध्यान देना दिलचस्प है, जबकि मेथिलप्रोपेन 5:40 डिग्री सेल्सियस पर उबलता है। जैसे ही परमाणुओं की संख्या बढ़ती है, आइसोमरों की संख्या बढ़ जाती है। रासायनिक सूत्र सी 5 एच 12 के साथ तीन संरचनात्मक आइसोमर्स हैं, सूत्र सी 6 एच 14 के साथ पांच और सूत्र सी 7 एच 16 के साथ नौ हैं।

कार्बन के संरचनात्मक आइसोमर्स केवल कार्बन और हाइड्रोजन तक ही सीमित नहीं हैं, हालांकि वे संरचनात्मक आइसोमेरिज़्म के सर्वश्रेष्ठ ज्ञात उदाहरण हैं। घरेलू चिकित्सा कैबिनेट में किसी को C 3 H 8 O या आइसोप्रोपिल अल्कोहल मिल सकता है, जिसे कभी-कभी "रबिंग अल्कोहल" के रूप में पहचाना जाता है। इसका संरचनात्मक सूत्र CH 3 CH (OH) CH 3 है । इसके अतिरिक्त, एन-प्रोपाइल अल्कोहल, सीएच 3 सीएच 2 सीएच 2 (ओएच) और यहां तक ​​कि मिथाइलथिल ईथर, सीएच 3 ओसीएच 2 सीएच 3 है , हालांकि इन दोनों यौगिकों में से कोई भी घर में पाए जाने की संभावना नहीं है। कार्बन यौगिकों के संरचनात्मक आइसोमर्स होते हैं, जिनमें अन्य परमाणु भी होते हैं।

आइसोमेरिक रूपों की इतनी बहुतायत क्या संभव बनाती है कुछ तत्वों के परमाणुओं की क्षमता - सबसे विशेष रूप से कार्बन - एक दूसरे से जुड़ने के लिए। यह परमाणुओं के बीच बांड की प्रकृति के कारण है। आसन्न कार्बन परमाणुओं को सहसंयोजक बंधों द्वारा शामिल किया जाता है, बांड जिसमें भाग लेने वाले परमाणु इलेक्ट्रॉनों को समान रूप से साझा करते हैं, बजाय एक परमाणु से दूसरे में स्थानांतरित करते हैं। वर्णन करने के लिए, साधारण टेबल नमक, NaCl में, भाग लेने वाला सोडियम परमाणु क्लोरीन परमाणु को अपने एक उपलब्ध इलेक्ट्रॉन को देता है, और दो परमाणु विद्युत रूप से आकर्षित होते हैं। इथेन, सी 2 एच 6 में शामिल कार्बन परमाणुओं के बीच ऐसा कुछ भी मौजूद नहीं है।

इलेक्ट्रॉन हस्तांतरण के बिना सिलिकॉन और बोरॉन एक-दूसरे से बंधने की समान क्षमता रखते हैं। सिलिकॉन और बोरान के संरचनात्मक आइसोमर्स को सिल्नेस - सिलिकॉन और हाइड्रोजन के यौगिकों और बोरान - बोरॉन और हाइड्रोजन के यौगिकों में अच्छी तरह से चित्रित किया गया है। कार्बन और हाइड्रोजन के यौगिक अणु मीथेन, सीएच 4 से शुरू होते हैं । इसके अनुरूप, सिलिकन और हाइड्रोजन के यौगिक सिल्ह, सिह 4 से शुरू होते हैं। दिलचस्प बात यह है कि बोरान और हाइड्रोजन के यौगिक बोरेन, बीएच 3 के साथ अलग-अलग शुरू होते हैं - केवल गैसीय अवस्था में ज्ञात एक यौगिक जो तेजी से बी 2 एच 6 बनाने के लिए मंद हो जाता है।

संरचनात्मक आइसोमर्स बनाने की क्षमता गुणों की लगभग अंतहीन सीमा के साथ संभावित यौगिकों की संख्या को बहुत बढ़ा देती है। कार्बन के मामले में, संरचनात्मक आइसोमर्स जीवन के यौगिकों को संभव बनाते हैं। सिलिकॉन और बोरान के लिए, यौगिकों की बड़ी विविधता वैज्ञानिक और विनिर्माण दुनिया को अभिकर्मकों के ढेर से मिलती है। सिलने डेरिवेटिव का एक अनुप्रयोग कोटिंग्स में है जो टाइटेनियम प्रत्यारोपण संरचनाओं से जैविक रूप से हानिरहित सामग्री को संलग्न करने की अनुमति देता है। बोरन के रूप में, उनका उपयोग विशेष कार्बनिक पदार्थों में किया जा सकता है, विदेशी ईंधन कोशिकाओं में और यहां तक ​​कि रॉकेट ईंधन के लिए भी।

Related questions

...