Pratham Singh in Fitter Theory
बेंच वाइस के प्रकार का वर्णन कीजिये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

बेंच वाइस के प्रकार

कार्य की उपयोगिता के आधार पर यह निम्न प्रकार की होती हैं

(1.)घूर्णी बेस बेंच वाइस

यह वाइस अपने आधार (बेस) पर घूमने में समर्थ होती है। इसके आधार को दो भागों (two parts) में बनाया जाता है। इसका सबसे निचला भाग टेबल अर्थात् मेज में नट-बोल्ट द्वारा कस दिया जाता है। इसके ऊपर वाले भाग को इच्छानुसार किसी भी दिशा (any direction) में घुमाकर या मन चाहे दिशा में क्लैम्पों द्वारा कस दिया जाता है। इसके उपयोग से जॉब को बार-बार खोलने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। और इसका अधिकतर उपयोग टूलरूम व फिटिंग शॉप (toolroom and fitting Shop) में किया जाता है।

(2.)क्विक रिलीज बेंच वाइस

इस वाइस में स्पिण्डल जिस नट में चलता है वह नट दो हाफ में बना होता है। इस नट के दोनों हाफ खोलने के लिए स्पिण्डल लीवर के पास में ही क्विक रिलीज लीवर (quick release lever) लगा होता है।
इस लीवर को दबाने पर नट खुल जाता है तथा स्पिण्डल (spindle) को बिना घुमाए ही चलित जबड़ा को अन्दर या बाहर धकेला जा सकता है। इस वाइस के स्पिण्डल तथा नट में बटरैस चूड़ी (butress threads) कटी होती है जिनका कोण 45° होता है। यह वाइस विभिन्न आकार के जॉब बार-बार पकड़ने के लिए बहुत लाभदायक है। और यह भारी कार्यों के लिए अधिक उपयोगी (uses) है।

(3.)कॉम्बीनेशन बेंच वाइस

इस वाइस में फ्लैट (चपटे) जॉब को पकड़ने के लिए साधारण वाइस के समान ही समान्तर जबड़े (parallel jaws) होते हैं। इस समान्तर जबड़ो के नीचे गोल छड़ो व पाइपों को पकड़ने के लिए ‘V’ आकार का जबड़ा होता है। यह जबड़ा टूल स्टील (tool steel) का बना होता है।

(4.)कारपेन्टर्स बेंच वाइस

यह लकड़ी के जॉब बनाने में उपयोग होने वाली वाइस (vice) है। इसकी बॉडी ढलवाँ लोहे (cast iron) की बनी होती है तथा इसके जबड़े किसी हार्ड लकड़ी; जैसे- शीशम आदि के बनाए जाते हैं। यह वाइस क्विक रिलीज बेंच वाइस (quick release bench vice) के समान ही कार्य करती है। इसमें किसी धातु के जॉब को नहीं पकड़ा जा सकता है। इसके स्पिण्डल में बटरैस चूड़ियाँ (butress threads) होती हैं।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Instagram LinkedIn Instagram
...