Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
गुरुत्वाकर्षण के  त्वरण से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Balvinder
गुरुत्वाकर्षण का त्वरण (Acceleration due to gravity) एक वस्तु को भूमि की ओर गिरने की दिशा में कितनी तेजी से खींचता है, यानी कि वस्तु की गिरावट की द्रव्यमान बल की मात्रा होती है। इसे 'ग' (g) से प्रकट किया जाता है और इसकी मात्रा मीटर प्रति सेकंड क्वाड्रेट (m/s²) में होती है।

गुरुत्वाकर्षण का त्वरण भूमि के आकर्षण बल से संबंधित होता है और यह बल हमें नीचे की दिशा में गिरने के लिए खींचता है। इसका मूल उपयोग वस्तुओं की गति, तरंगों, ग्रहों की चाल, और अन्य बहुत सारे भौतिकीय प्रक्रियाओं का अध्ययन करने में होता है।

गुरुत्वाकर्षण का त्वरण भूमि पर स्थित वस्तुओं के आकार और द्रव्यमान के आधार पर भिन्न हो सकता है, लेकिन पृथ्वी पर इसका मानचित्रित मूल्य लगभग 9.81 m/s² होता है। यह मान पृथ्वी पर हमारे द्वारा महसूस किया जाने वाला गुरुत्वाकर्षण का त्वरण होता है और यह किसी वस्तु को नीचे की ओर गिरने की दिशा में 9.81 मीटर प्रति सेकंड क्वाड्रेट की तेजी से खींचता है, अगर कोई वस्तु फ्री फॉल में हो रही होती है।

गुरुत्वाकर्षण का त्वरण की मात्रा पृथ्वी के स्थिति और अन्य ग्रहों पर भी भिन्न हो सकती है, और यह उन ग्रहों की भूमि से दूरी और ग्रह के आकार और मास के साथ बदल सकती है।

Related questions

...