Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एक सेक्स गुणसूत्र से आप क्या समझते  है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

एक सेक्स गुणसूत्र 

एक कोशिका के नाभिक के भीतर एक सेक्स गुणसूत्र एक कठोर संरचना है जो एक जीव के लिंग को निर्धारित करता है। मनुष्यों में, प्रत्येक कोशिका में सामान्य रूप से X और Y अक्षर द्वारा नामित एक जोड़ी गुणसूत्र होते हैं। Y गुणसूत्र की उपस्थिति पुरुष को महिला लक्षणों से अलग करती है। अधिकांश लोगों के पास प्रत्येक कोशिका में इन गुणसूत्रों की केवल एक जोड़ी होती है, लेकिन कुछ व्यक्तियों में कम या ज्यादा होती है, जिसके परिणामस्वरूप कुछ आनुवंशिक विकार होते हैं।

डीएनए के मुड़ किस्में से बना, गुणसूत्र एक जीव के आनुवंशिक श्रृंगार के निर्माण खंड हैं। मानव शरीर में, प्रत्येक कोशिका के नाभिक में 22 गुणसूत्र होते हैं जिन्हें ऑटोसोम कहा जाता है और एक जोड़ी सेक्स गुणसूत्र। एक एकल मानव सेक्स गुणसूत्र को या तो एक्स या वाई के रूप में लेबल किया जाता है, और ये क्रोमोसोम XX या XY के रूप में जोड़े जाते हैं। एक XX पदनाम दर्शाता है कि व्यक्ति में महिला लक्षण होंगे, जबकि एक XY जोड़ी इंगित करती है कि व्यक्ति पुरुष विशेषताओं को ले जाएगा। इन गुणसूत्रों की विशेष जीव विज्ञान और जिस तरह से वे एक साथ जुड़ते हैं इसका मतलब है कि दो एक्स नहीं बल्कि दो एक्स की जोड़ी बनाना संभव है।

महिलाओं के लिए, भ्रूण के विकास के चरण के दौरान, केवल अंडा कोशिका को दो सक्रिय एक्स गुणसूत्र ले जाने की अनुमति है। अन्य सभी कोशिकाओं के लिए जिनमें दो एक्स गुणसूत्र होते हैं, एक को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। गर्भाधान के दौरान, जब दो एक्स गुणसूत्रों वाले अंडे की कोशिका शुक्राणु कोशिका से मिलती है जिसमें एक एक्स और एक वाई क्रोमोसोम होते हैं, एक यादृच्छिक जोड़ी बनाई जाती है, जिसमें दो एक्स या एक एक्सवाई संयोजन भी शामिल है।

न केवल एक सेक्स क्रोमोसोम किसी व्यक्ति के प्रजनन अंगों को निर्धारित करता है, बल्कि यह अन्य विशेषताओं के लिए भी जिम्मेदार है जो सामान्य रूप से पुरुषों या महिलाओं से जुड़े होते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो XY सेक्स क्रोमोसोम करता है, आम तौर पर मोटे चेहरे के बाल, एक प्रमुख एडम सेब और तुलनात्मक रूप से गहरी आवाज विकसित करता है। विपरीत संबंध में, जिन व्यक्तियों में XX गुणसूत्र होता है, वे आमतौर पर स्तन ग्रंथियों, बढ़े हुए स्तनों और पतले, पतले चेहरे के बालों जैसी विशिष्ट महिला विशेषताओं को विकसित करते हैं।

ऐसे हालात होते हैं जब किसी व्यक्ति में असामान्य सेक्स क्रोमोसोम जोड़ी होती है। उदाहरण के लिए, कभी-कभी एक अतिरिक्त एक्स जोड़ी में जुड़ जाता है, या कभी-कभी, दो के बजाय केवल एक गुणसूत्र होता है। उन उदाहरणों में, व्यक्ति निश्चित रूप से कुछ विकार विकसित करेगा, जैसे कि टर्नर सिंड्रोम।

अन्य मामलों में, एक्स गुणसूत्र एक असामान्यता ले सकता है जो एक विशेष बीमारी के रूप में प्रकट होता है, जैसे हीमोफिलिया या डचेने की पेशी अपविकास। इस प्रकार की स्थितियों को इस तरह से माना जाता है कि वे लगभग हमेशा पुरुषों के लिए अनन्य होती हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि एक महिला को लक्षणों को प्रदर्शित करने के लिए, दोनों एक्स गुणसूत्रों को दोषपूर्ण होना होगा। दूसरी ओर, क्योंकि एक आदमी के पास केवल एक एक्स गुणसूत्र होता है, यदि यह दोषपूर्ण है, तो वह विकार के लक्षणों को प्रदर्शित करेगा।

Related questions

...