Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एक खमीर कृत्रिम गुणसूत्र से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

एक खमीर कृत्रिम गुणसूत्र 

एक खमीर कृत्रिम गुणसूत्र (YAC) एक इंजीनियर स्व-प्रतिकृति गुणसूत्र है जिसे प्रजनन के लिए खमीर कोशिकाओं में डाला जा सकता है क्योंकि कोशिकाएं बढ़ती हैं और विभाजित होती हैं। आनुवंशिक अनुसंधान में, लोगों को बड़ी मात्रा में आनुवंशिक सामग्री की आवश्यकता हो सकती है, और एक खमीर कृत्रिम गुणसूत्र एक उपयोगी क्लोनिंग उपकरण हो सकता है। आनुवांशिक सामग्री के अनुक्रमण और मानचित्रण के लिए यह महत्वपूर्ण है, साथ ही परीक्षण के लिए डीएनए को बढ़ाना। लैब्स अपने स्वयं के YAC बना सकते हैं, या उन्हें वैज्ञानिक आपूर्तिकर्ताओं से ऑर्डर कर सकते हैं जो चार्ज के लिए आवश्यक सामग्री डाल सकते हैं।

खमीर कृत्रिम गुणसूत्रों का उत्पादन करने के लिए, तकनीशियन इसे खंडित करने और ब्याज के घटक को निकालने के लिए डीएनए के एक खंड का इलाज करते हैं, आनुवंशिक सामग्री का एक टुकड़ा। यह पूरी तरह से कृत्रिम गुणसूत्र बनाने के लिए सभी आवश्यक उपकरणों के साथ एक वेक्टर में डाला जा सकता है। सामान्य कोशिका विभाजन प्रक्रिया के दौरान आनुवंशिक सामग्री को दोहराया जा सकता है क्योंकि खमीर कोशिकाएं इसके साथ निष्क्रिय होती हैं। चूंकि कॉलोनी बढ़ती है, इसलिए खमीर कृत्रिम गुणसूत्र द्वारा बनाई गई डीएनए टुकड़े ब्याज की प्रतियां करें।

एक डीएनए कृत्रिम गुणसूत्र को सफल बनाने के लिए डीएनए के टुकड़े के अलावा तीन घटकों की आवश्यकता होती है। पहला टेलोमेरेस है, जो डीएनए के सिरों पर नुकसान को सीमित करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसे सही तरीके से कॉपी किया गया है। अगला सेंट्रोमियर है, जो कोशिका विभाजन में प्रयुक्त धुरी के तंतुओं के लिए गुणसूत्रों को उन्मुख और विभाजित करने के लिए लगाव का बिंदु बनाता है। अंत में, प्रतिकृति मूल अनुक्रम डीएनए प्रतिकृति के लिए एक प्रारंभिक बिंदु प्रदान करते हैं। ये कारक यह सुनिश्चित करते हैं कि खमीर विदेशी गुणसूत्र को सफलतापूर्वक कॉपी कर सकता है।

वैक्टर वैज्ञानिकों को खमीर की कालोनियों में अलग-अलग लंबाई के डीएनए टुकड़े डालने की अनुमति देते हैं। खमीर जो वांछित डीएनए को व्यक्त करता है उसे अतिरिक्त विकास और अनुसंधान के लिए पर्याप्त आनुवंशिक सामग्री की पीढ़ी को प्रोत्साहित करने के लिए अलग और सुसंस्कृत किया जा सकता है। इसके साथ हाथ में, वैज्ञानिक टुकड़े को अनुक्रम कर सकते हैं, और इससे उन्हें यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि यह क्या करता है और यह समग्र जीनोम के भीतर स्थित है। जबकि मानव डीएनए खमीर कृत्रिम गुणसूत्रों के साथ एक सामान्य लक्ष्य है, अन्य जीवों से डीएनए का उपयोग करना भी संभव है।

ऐसे लैब्स जिनके पास सुविधाओं की कमी है, वे इन सेवाओं को अनुबंधित कर सकते हैं। वे ऐसा भी कर सकते हैं यदि वे स्वतंत्र परिणाम चाहते हैं जो अन्य शोधकर्ताओं द्वारा अध्ययन में प्राप्त निष्कर्षों को सत्यापित करने के लिए दोहराया जा सकता है। कई स्रोतों से डुप्लिकेट खमीर कृत्रिम गुणसूत्र नमूनों का उपयोग यह प्रदर्शित कर सकता है कि निष्कर्ष मान्य हैं। यह संदूषण, प्रसंस्करण समस्याओं और प्रयोगशाला में उत्पन्न होने वाले अन्य मुद्दों से उत्पन्न झूठे परिणामों के जोखिम को भी कम कर सकता है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...