Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एक हस्तांतरण आर एन ए से आप क्या समझते है?

1 Answer

+2 votes
Deva yadav

हस्तांतरण आर एन ए

ट्रांसफर आरएनए (टीआरएनए) 73-80 न्यूक्लियोटाइड की एक श्रृंखला है जो प्रोटीन संश्लेषण में भूमिका निभाता है। यह अमीनो एसिड को बांधता है और उन्हें राइबोसोम में स्थानांतरित करता है, प्रोटीन बनाने के लिए जिम्मेदार कोशिका में संरचना है, इसलिए यह उन्हें सार्थक पैटर्न में इकट्ठा कर सकता है। स्थानांतरण में त्रुटियां आरएनए प्रोटीन के गठन में त्रुटियों का परिणाम हो सकता है। इस विषय पर किए गए शोध में यह अध्ययन शामिल है कि यह सामान्य परिस्थितियों में कैसे काम करता है और साथ ही यह समझने में भी होता है कि जब यह गलत होता है तो क्या होता है।

स्थानांतरण आरएनए की प्रत्येक इकाई में एक विशिष्ट क्लोवरलीफ़ संरचना है। एक छोर पर, इसमें एक एंटिकोडन हाथ होता है जो राइबोसोम में दूत आरएनए को बांधता है। दूसरे में, इसका एक हाथ है जो एक विशिष्ट अमीनो एसिड के साथ एक सहसंयोजक बंधन बना सकता है। दोनों ओर डी और टी हथियार मान्यता में एक भूमिका निभाते हैं और संरचना और उपस्थिति में अत्यधिक परिवर्तनशील हो सकते हैं। ट्रांसफर आरएनए स्वयं फ्लैट होने के बजाय एक जटिल पैटर्न में मुड़ा हुआ है, क्योंकि यह सरलीकृत चित्र और चित्र में दिखाई दे सकता है।

जब हस्तांतरण का एक टुकड़ा आरएनए राइबोसोम में मैसेंजर आरएनए से जुड़ता है, तो इसे कनेक्ट करने के लिए सही कोडन साइट ढूंढनी होती है, जबकि यह दूसरे छोर पर अपने एमिनो एसिड को पकड़ता है। हस्तांतरण का एक और टुकड़ा आरएनए अपने स्वयं के अमीनो एसिड के साथ पड़ोसी कोडन को हुक करेगा। दो अमीनो एसिड लिंक, और श्रृंखला जारी रहती है जब तक राइबोसोम ने एक पूर्ण प्रोटीन का निर्माण नहीं किया है। आरएनए में एन्कोड किए गए निर्देशों के आधार पर प्रोटीन की लंबाई और संरचना अत्यधिक परिवर्तनशील हो सकती है।

यह प्रक्रिया कोशिकाओं को विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक प्रोटीन का लगातार उत्पादन करने की अनुमति देती है। इन प्रोटीनों को बनाने के निर्देश जीव के डीएनए से आते हैं, जो उन विवरणों को एनकोड करते हैं जो आरएनए द्वारा अनुवादित होते हैं। एक डीएनए को एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के रूप में सोच सकता है जो संदेश भेजता है और आरएनए को ग्राउंड क्रू के रूप में स्थानांतरित करता है जो मैसेंजर डीएनए पर अमीनो एसिड को सही द्वार पर निर्देशित करता है। शरीर बहुत कम त्रुटि दर के साथ बार-बार प्रोटीन के उत्पादन को दोहराने में सक्षम है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...