Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एक इलेक्ट्रेट से आप क्या समझते है

1 Answer

0 votes
Deva yadav

एक इलेक्ट्रेट 

एक इलेक्ट्रेट एक सामग्री है जो एक स्थिर विद्युत क्षेत्र के पास है। यह शब्द "बिजली" और "चुंबक" का एक संयोजन है। इलेक्ट्रोस्टैटिक में प्रयुक्त सामग्री एक विशेष ढांकता हुआ है, जो एक विशेष इन्सुलेटर है जिसमें एक विशेष मात्रा में मजबूत बिजली के क्षेत्र को बनाए रखने की क्षमता है जहां इसे इसके निर्माण के समय विसर्जित किया गया था।

इलेक्ट्रोएट एक मजबूत इलेक्ट्रोस्टैटिक ध्रुवीकरण प्रदर्शित करता है। इसका मतलब है कि इलेक्ट्रोस्टैटिक ध्रुवीकरण के रूप में बनाए रखने की क्षमता, स्कूल प्रयोगशालाओं में उपयोग किए जाने वाले सामान्य स्थायी मैग्नेट के चुंबकीय ध्रुवीकरण के तरीके के समान है। एक इलेक्ट्रेट और एक स्थायी चुंबक के बीच का अंतर यह है कि एक स्थायी चुंबक के पास एक स्थायी-स्थायी चुंबकीय क्षेत्र होता है, जबकि इलेक्ट्रेट के पास एक स्थायी-स्थायी विद्युत क्षेत्र होता है।

एक कंडेनसर माइक्रोफोन में विद्युत का एक उपयोग ढांकता हुआ होना है। विद्युत सर्किट सिद्धांत में, एक कंडेनसर, जिसे आमतौर पर कैपेसिटर के रूप में संदर्भित किया जाता है, एक ढांकता हुआ सामग्री द्वारा अलग किए गए दो प्रवाहकीय प्लेटों से मिलकर बनता है। एक संधारित्र को एक प्रत्यक्ष वोल्टेज स्रोत के साथ चार्ज करके सक्रिय किया जा सकता है, जैसे कि एक पेनलाइट बैटरी, एक प्लेट पर एक सकारात्मक विद्युत वोल्टेज और दूसरी तरफ एक नकारात्मक वोल्टेज का उत्पादन करने के लिए। संधारित्र आमतौर पर लंबे समय तक वोल्टेज रखता है, केवल इन्सुलेटर या बीच में ढांकता हुआ की विशेषताओं द्वारा सीमित होता है। यह अब चार्ज वोल्टेज द्वारा इलेक्ट्रोस्टैटिक रूप से ध्रुवीकृत है।

जब एक इलेक्ट्रेट संधारित्र या कंडेनसर माइक्रोफोन में ढांकता हुआ की जगह लेता है, तो इलेक्ट्रोस्टैटिक क्षेत्र का उत्पादन करने के लिए बाहरी वोल्टेज स्रोत की आपूर्ति करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि इलेक्ट्रेट में पहले से ही इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज होता है। जब कंडेनसर माइक्रोफोन की प्लेटों की आवाज़ "हवा" का संपीडन और विस्तार होता है, तो एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण वोल्टेज उत्पन्न होता है जो माइक्रोफोन पर आवाज़ या ध्वनि के समानुपाती होता है। इलेक्ट्रेट माइक्रोफोन का उपयोग कई ऑडियो उपकरणों में किया जाता है, जैसे पोर्टेबल मीडिया प्लेयर और वॉयस रिकॉर्डर।

पीजोइलेक्ट्रिक ट्रांसड्यूसर भी एक इलेक्ट्रोमाटिक के रूप में एक मजबूत इलेक्ट्रोस्टैटिक ध्रुवीकरण के साथ एक इलेक्ट्रेट का उपयोग करता है। दो प्लेटें हैं, जिनमें से एक को तय किया गया है और एक जिसे ढांकता हुआ पर चढ़ाया गया है। जब एक पर्याप्त स्तर के ऑडियो स्पेक्ट्रम में इलेक्ट्रिकल सिग्नल को फिक्स्ड और मूवेबल प्लेट दोनों पर लागू किया जाता है, तो मूवेबल प्लेट वैद्युत संकेत के समान दर पर कंपन करती है। इस प्रकार के इलेक्ट्रेट ट्रांसड्यूसर विद्युत संकेतों को श्रव्य ध्वनि में और श्रव्यता से परे दरों पर बदलने में सक्षम है।

Related questions

...