Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
कृत्रिम हिम कैसे बनते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कृत्रिम हिम 

समशीतोष्ण या गर्म क्षेत्रों में कई पर्यटक-उन्मुख शहरों में लोगों के लिए कृत्रिम बर्फ से भरे बड़े, अछूते भवन हैं, जिन पर स्की की जाती है। ये कृत्रिम बर्फ ढलान जर्मनी, जापान और यहां तक ​​कि कुछ मध्य पूर्वी देशों, जैसे दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में पाए जा सकते हैं। इन संरचनाओं में स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग के लिए साल-दर-साल यथार्थवादी दिखने और बर्फ का उत्पादन होता है। एक प्रचार या पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग के लिए मनोरंजन उद्योग में कृत्रिम बर्फ का उत्पादन भी किया जाता है।

कृत्रिम बर्फ का उत्पादन कैसे संभव है? कई घटक आवश्यक हैं। सबसे पहले, बर्फ से युक्त संरचना की दीवार को बहुत अच्छी तरह से अछूता होना चाहिए। आमतौर पर डबल-स्किन वाली इंसुलेटेड दीवारों का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ कृत्रिम बर्फ ढलानों में, इन्सुलेशन इतना अच्छा होता है कि बर्फ को पिघलने में हफ्तों लग जाते हैं, भले ही सभी शीतलन प्रणाली बंद हो गई हों।

बर्फ इमारत की छत पर बनाई गई है, जहां "स्नो गन" छोटे बर्फ छर्रों (10 माइक्रोन व्यास) को परमाणु तरल पानी के बादल में आग लगाने के लिए संपीड़ित हवा का उपयोग करते हैं। विशाल प्रशीतन प्रणाली -8 ° C (17.6 ° F) के आंतरिक तापमान को कम करती है। कभी-कभी बर्फ के छर्रों के अलावा अन्य बीज सामग्री का उपयोग किया जाता है, जैसे कि मैग्नीशियम आयन, कैल्शियम, या मिट्टी के कण या ऑर्गेनिक्स। कोई भी छोटी अशुद्धियाँ कुछ हद तक काम करेंगी। सबसे यथार्थवादी दिखने वाली कृत्रिम बर्फ बनाने वाली बीज सामग्री एक फ्रीज-ड्राय प्रोटीन पाउडर है जो स्यूडोमोनास सिरिंज नामक बैक्टीरिया से प्राप्त होता है जिसे स्नोमैक्स® कहा जाता है, लेकिन बर्फ के छर्रों का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

जैसे ही बीज के कण जल वाष्प के माध्यम से और फर्श की ओर नीचे की ओर बढ़ते हैं, वे बर्फ के क्रिस्टल को जमा करते हैं और कृत्रिम बर्फ में बदल जाते हैं। जमीन को हिट करने से पहले विचार सभी कणों को जमने के लिए है। फर्श के नीचे, ग्लाइकोल और तरल अमोनिया का उपयोग करने वाले सिस्टम फर्श को और ठंडा करते हैं, जिससे कृत्रिम बर्फ की एक आदर्श गद्दी बनाई जाती है जो प्राकृतिक परिस्थितियों का बारीकी से अनुकरण करती है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...