Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
कस्टम एंटीबॉडी से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कस्टम एंटीबॉडी 

कस्टम एंटीबॉडी अद्वितीय प्रोटीन होते हैं जो एक शोध विषय के रक्त से अलग होते हैं जब एक विशिष्ट बीमारी या विदेशी पदार्थ को उसके सिस्टम में इंजेक्ट किया जाता है। ऐसी कंपनियां हैं जो शोधकर्ताओं के लिए कस्टम एंटीबॉडी का उत्पादन करती हैं जो बीमारियों के लिए टीकों की खोज करने का प्रयास कर रही हैं। कस्टम एंटीबॉडी सेवाओं के रूप में जाना जाता है, ये कंपनियां आमतौर पर विदेशी पदार्थ और विषय के रक्त या सीरम के नमूने प्राप्त करती हैं। विदेशी पदार्थ को एंटीजन के रूप में जाना जाता है और एंटीबॉडी प्रोटीन होते हैं जो उन्हें बांधते हैं।

एंटीबॉडी आपूर्तिकर्ता प्रोटीन का पता लगाने में मदद करते हैं जो एंटीजन से बंधते हैं। इन प्रोटीनों का पता लगाने से, ये कंपनियां कस्टम एंटीबॉडी का निर्माण कर सकती हैं जो शोधकर्ताओं ने संभावित चिकित्सा उपचार विकसित करने के लिए उपयोग किया है। एक प्रभावी टीका के साथ आने के लिए शोधकर्ताओं ने कई अलग-अलग एंटीबॉडी और संयोजनों के साथ प्रयोग किया जा सकता है। यह निर्धारित करके कि प्रतिरक्षा प्रणाली कुछ विदेशी पदार्थों के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करती है, चिकित्सा शोधकर्ता संभवतः यह निर्धारित कर सकते हैं कि बीमारियों के शरीर से छुटकारा पाने में मदद कैसे करें।

जब प्रतिरक्षा प्रणाली रक्तप्रवाह में एक विदेशी वस्तु, पदार्थ या कोशिका प्रकार का पता लगाती है, तो यह इन कोशिकाओं को एंटीबॉडी के साथ "हमला" करती है। प्रत्येक एंटीबॉडी एक लॉक-एंड-की-जैसी विधि में विदेशी वस्तु से जुड़ती है। दूसरे शब्दों में, एंटीबॉडी का किनारा विदेशी पदार्थ के किनारे पर पूरी तरह से फिट बैठता है उसी तरह व्यक्तिगत चाबियां कुछ दरवाजे के ताले में फिट होती हैं। चूंकि प्रत्येक एंटीबॉडी विदेशी पदार्थ के प्रकार के लिए अद्वितीय है, कस्टम एंटीबॉडी को पृथक करने में सक्षम हैं।

उपयोग किए जाने वाले परीक्षण विषय के प्रकार के अनुसार एंटीबॉडी विकसित की जा सकती हैं। कई मेडिकल जांचकर्ता कस्टम एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए जानवरों जैसे खरगोश और मुर्गियों का उपयोग करते हैं। पॉलीक्लोनल एंटीबॉडी एक लोकप्रिय रूप है जो कई शोध अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है, जिसमें पश्चिमी सोख्ता और प्रवाह साइटोमेट्री शामिल हैं।

चिकित्सा जांचकर्ता एंटीबॉडी आपूर्तिकर्ताओं का उपयोग उन्हें पॉलीक्लोनल एंटीबॉडी प्रदान करने के लिए करते हैं जो वर्तमान में अस्तित्व में नहीं हैं। वे कस्टम समाधान का आदेश देने से पहले एक एंटीबॉडी कैटलॉग से परामर्श कर सकते हैं। आमतौर पर एंटीबॉडी कि शोधकर्ता की जरूरत है उपलब्ध नहीं है और जारी रखने के लिए अनुसंधान परियोजना के लिए एक नया बदलाव विकसित करने की आवश्यकता है।

पॉलीक्लोनल एंटीबॉडी के अलावा, मोनोक्लोनल और पेप्टाइड भी हैं। जांचकर्ता जिन्हें कई अलग-अलग एंटीबॉडी का परीक्षण करने की आवश्यकता होती है, वे आमतौर पर पेप्टाइड्स का आदेश देंगे। इन्हें आमतौर पर पेप्टाइड कॉकटेल के रूप में जाना जाता है, क्योंकि चार से पांच अलग-अलग समाधान विकसित किए जाते हैं। यह दृष्टिकोण शोधकर्ताओं की लागतों को भी बचाता है क्योंकि उन्हें अलग प्रोटोकॉल प्रस्तुत नहीं करना पड़ता है।

कुछ कस्टम एंटीबॉडी सेवाएं भी शोधकर्ताओं को एंटीजन विकसित करने में मदद करती हैं। यदि शोधकर्ता इस बात के बारे में अनिश्चित हैं कि किस प्रकार का एंटीजन टेस्ट विषय की प्रतिरक्षा प्रणाली का जवाब देने का कारण होगा, तो पेशेवर वैज्ञानिक प्रोटीन की जांच कर सकते हैं। एंटीबॉडी आपूर्तिकर्ताओं को आमतौर पर एक एंटीजन डिजाइन को अलग करने के लिए कुछ प्रकार के प्रोटीन अनुक्रम की आवश्यकता होती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के भीतर एक प्रतिक्रिया का कारण बनने की सबसे अधिक संभावना है।

Related questions

...