Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
आर्द्रता की गणना से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

आर्द्रता की गणना

आर्द्रता गणना एक गणितीय सूत्र है जिसका उपयोग मौसम विज्ञान में डेमपॉइंट, सापेक्ष आर्द्रता या गर्मी सूचकांक जैसे गुणों को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। इन सभी गणनाओं में वाष्प के रूप में हवा में पानी की मात्रा शामिल होती है, जो आराम पर प्रभाव डाल सकती है, उपकरण कैसे प्रदर्शन करते हैं, और मौसम। अनुसंधान सुविधाएं माप ले सकती हैं जो इनमें से कुछ गुणों के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं, और अन्य मामलों में, सार्थक परिणामों के साथ गणना की आवश्यकता होती है। उन गुणों का पता लगाने के लिए गणनाओं के परिणामों को उल्टा करना भी संभव है जो उनमें चले गए।

जलवायु में आर्द्रता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जब हवा अधिक आर्द्र होती है, तो लोग अधिक असहज महसूस कर सकते हैं, क्योंकि यह वातावरण को वास्तव में गर्म या ठंडा महसूस कर सकता है। यह उन उपकरणों के कार्य में भी हस्तक्षेप कर सकता है जो उच्च नमी के स्तर को पसंद नहीं करते हैं, और मोल्डिंग, छीलने, सूजन, और खुर जैसी समस्याओं का कारण बन सकते हैं। ब्याज के विभिन्न मूल्यों को निर्धारित करने के लिए शोधकर्ता एक आर्द्रता गणना का उपयोग कर सकते हैं।

गणना में एक महत्वपूर्ण कारक तापमान है, और दूसरा डेपपॉइंट है, जो उस बिंदु का प्रतिनिधित्व करता है जिस पर हवा को ठंडा करने के लिए अंदर पानी को मजबूर करने के लिए पर्याप्त ठंडा होता है। इसका सापेक्ष आर्द्रता पर सीधा प्रभाव पड़ता है। यदि ओसपॉइंट और वर्तमान तापमान करीब हैं, तो हवा पानी से अत्यधिक संतृप्त है, और एक उच्च सापेक्ष आर्द्रता माप होगा। जब ये बिंदु बहुत दूर होते हैं, तो सापेक्ष आर्द्रता बहुत कम होती है और हवा शुष्क महसूस कर सकती है।

अन्य आर्द्रता गणना उपकरण वायु घनत्व, पूर्ण आर्द्रता और ब्याज के अन्य गुणों को निर्धारित कर सकते हैं। ऊंचाई जैसे कारकों की भरपाई के लिए इन्हें समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है, जो हवा के दबाव को कम कर सकता है और खामियों का कारण बन सकता है अगर समुद्र के स्तर पर उपयोग के लिए डिज़ाइन की गई गणना कार्यरत है। वैज्ञानिक अवलोकन स्टेशन कच्चे डेटा को वापस कर सकते हैं और बुनियादी नमी गणना करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम हो सकते हैं। लोग नमी की गणना करने के लिए ज्ञात जानकारी से पीछे की ओर भी काम कर सकते हैं; यदि वे सापेक्ष आर्द्रता और या तो डेपपौंट या वर्तमान तापमान जानते हैं, उदाहरण के लिए, वे अज्ञात मूल्य का पता लगा सकते हैं।

कई आर्द्रता गणना उपयोगिताओं को ऑनलाइन पाया जा सकता है जो उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं। यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि क्या फारेनहाइट या सेल्सियस में माप किए जाते हैं, क्योंकि एक गलती परिणामों को तिरछा कर सकती है। सूत्रों से सीधे परामर्श करना और हाथ से या एक बुनियादी कैलकुलेटर की सहायता से गणना करना भी संभव है। जो लोग नियमित रूप से अवलोकन करते हैं और आर्द्रता अनुसंधान का संचालन करते हैं वे सूत्रों को याद कर सकते हैं ताकि वे महत्वपूर्ण जानकारी की जल्दी से गणना कर सकें।

Related questions

...