Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एक एक आर्द्रता तालिका क्या है? से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

एक आर्द्रता तालिका 

एक आर्द्रता तालिका एक प्रकार का चार्ट है जो आर्द्रता से संबंधित तापमान से संबंधित डेटा को संकलित करता है। एक आर्द्रता चार्ट एक से अधिक रूप ले सकता है और इसमें विभिन्न प्रकार के डेटा हो सकते हैं। सापेक्ष आर्द्रता देने के लिए एक प्रकार का हवा का तापमान और गीला बल्ब का तापमान। एक अन्य प्रकार की आर्द्रता तालिका सापेक्ष आर्द्रता और तापमान को निरपेक्ष आर्द्रता और ओस बिंदु देने के लिए अनुक्रमित करती है।

पहले प्रकार की आर्द्रता तालिका हवा के तापमान, या सूखे बल्ब तापमान और गीले बल्ब तापमान की तुलना करती है। उत्तरार्द्ध को हवा के तापमान को थर्मामीटर के साथ लेने से पाया जाता है, जिसका बल्ब नम हो जाता है, आमतौर पर इसे नम कपड़े की एक पतली परत में लपेटकर। यह तापमान हवा में नमी को दर्शाता है। इसका प्रभाव उस समय जैसा होता है जब मनुष्य को पसीना आता है, जिससे हवा ठंडक महसूस करती है। गीला बल्ब का तापमान हमेशा कम होता है, जब तक कि सापेक्ष आर्द्रता अधिकतम या 100% न हो।

कुछ चार्ट हवा के तापमान और गीले बल्ब तापमान का उपयोग करते हैं, जो सापेक्ष आर्द्रता को खोजने के लिए संदर्भित होते हैं। इस चार्ट के कुछ अन्य संस्करणों में गीले बल्ब अवसाद का उपयोग किया जाता है, जो वास्तविक वायु तापमान और गीले बल्ब तापमान के बीच का अंतर है। दो प्रकार के चार्ट में भिन्नता है कि वे एक ही मूल्य को व्यक्त करने के दो तरीकों का उपयोग करते हैं।

दूसरे प्रकार की आर्द्रता तालिका पहले चार्ट से डेटा का उपयोग करती है। हवा का तापमान सापेक्ष आर्द्रता के साथ क्रॉस संदर्भित होता है, और चार्ट निरपेक्ष आर्द्रता और ओस बिंदु देता है। पूर्ण आर्द्रता को हवा में जल वाष्प की वास्तविक मात्रा के रूप में दिया जाता है, जिसे प्रति घन मीटर (जी / एम 3 ) पानी के रूप में व्यक्त किया जाता है। ओस बिंदु वह तापमान है जिस पर दिए गए सापेक्ष आर्द्रता पर ओस बनना शुरू हो जाएगा।

इस प्रकार के चार्ट प्रयुक्त इकाइयों और लेआउट में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन इन सभी का उपयोग उसी तरह किया जाता है। दुनिया के जिस हिस्से में रीडिंग ली जा रही है, उसके आधार पर फारेनहाइट और सेल्सियस तापमान के चार्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ चार्ट दोनों माप प्रणालियों को जोड़ सकते हैं। समुद्र तल पर मानक वायुमंडलीय दबाव के लिए अधिकांश नमी तालिका चार्ट को कैलिब्रेट किया जाता है। कुछ मामलों में, अधिक ऊंचाई के लिए अधिक विस्तृत चार्ट का उपयोग किया जाता है या जो वायुमंडलीय दबाव में परिवर्तन को ध्यान में रखते हैं।

Related questions

...