Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
बाढ़ की दीवार से आप क्या समझते हैं ?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

बाढ़ की दीवार 

एक बाढ़ की दीवार एक इंजीनियर संरचना है जिसे आवासीय, वाणिज्यिक या सरकारी संपत्ति पर पानी के अतिक्रमण को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बाढ़ सुरक्षा दीवारों के लिए डिजाइन अपेक्षाकृत सरल और अल्पकालिक हो सकते हैं, जैसे कि रेत की थैलियों के ऊर्ध्वाधर ढेर, या वे लंबे समय तक स्थायी संरचना हो सकते हैं जहां स्टील बीम और नींव के ढेर जमीन में संचालित होते हैं और उन्हें मजबूत ठोस अवरोधक बनाए जाते हैं। । ब्रिटेन में, एक बाढ़ की दीवार को अक्सर डाइक के रूप में संदर्भित किया जाता है, और नदी, झील, या अत्यधिक पानी से निकलने वाले पानी को रोकने के लिए अवरोध और विधि के रूप में कार्य करने के लिए जमीन के सामान्य स्तर से नीचे खाई खोदी जा सकती है। इमारतों के लिए वर्षा अपवाह।

एक आपातकालीन बाढ़ बनाए रखने वाली दीवार अक्सर स्वयंसेवकों द्वारा बनाई जाती है जो सैंडबैग को भरते हैं और उन्हें इमारतों और अन्य संरचनाओं के चारों ओर एक ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज रेखा में ढेर कर देते हैं जिससे पानी का खतरा बढ़ जाता है। इस प्रकार की बाढ़ की दीवारें यह लाभ देती हैं कि उन्हें इकट्ठा करना और अलग करना अपेक्षाकृत आसान है, और कई स्थानों पर आसानी से उपलब्ध सामग्री से बना है। कॉम्पैक्ट रेत एक प्रभावी जल अवरोधक के रूप में कार्य करता है, क्योंकि यह हवा और पानी के दबाव को झेलने के लिए पर्याप्त रूप से भारी है, और काफी हद तक क्वार्ट्ज से बना है, जो मिट्टी या गंदगी जैसी पानी को अवशोषित नहीं करता है। सैंडबैग-निर्मित बाढ़ की दीवार की खामी यह है कि इसके निर्माण के लिए बहुत काम करने की आवश्यकता होती है और यह लंबे समय तक बड़े क्षेत्रों में तारबंदी के लिए व्यावहारिक नहीं है। 300 फीट (91.4 मीटर) लंबी और 3 फीट (0.91 मीटर) ऊंची रेत की थैलियों से बनी बाढ़ की दीवार को लगभग 7,000 औसत आकार के रेत के बैग और निर्माण के लिए 250 टन रेत की आवश्यकता होती है।

एक क्षेत्र या संकट के मौजूदा स्तर के लिए लंबी अवधि की स्थितियों के आधार पर बाढ़ की दीवार डिजाइन अद्वितीय है। अमेरिका में यह अनुमान लगाया गया है कि सभी बाढ़ के पानी के नुकसान का 75% ऊंचाई में 3 फीट (0.91 मीटर) से कम के स्तर पर बहने वाले पानी से होता है, इसलिए सबसे अधिक जलप्रलयकारी बाढ़ की दीवार संरचनाएं पहले इस ऊर्ध्वाधर स्तर पर निर्मित होती हैं। यूके में बाढ़ की दीवारों का निर्माण आवधिक नदी बाढ़ से होने वाली भारी वर्षा से बचाने के लिए, जिसे फ्लैश फ्लडिंग कहा जाता है, इस सिद्धांत पर आधारित है कि 12 घंटे की बारिश 6 मीटर (20 फीट) की गहराई तक जल स्तर बढ़ाएगी, इसलिए तैयारी एक छोटे से बाढ़ बनाए रखने की दीवार की तुलना में काफी अधिक व्यापक होना चाहिए।

बाढ़ की दीवार डिजाइन के सबसे व्यापक संस्करण बड़े महानगरीय क्षेत्रों या महत्वपूर्ण औद्योगिक सुविधाओं की रक्षा करने के लिए बनाए गए हैं जो परमाणु ऊर्जा स्टेशनों जैसे प्रमुख जलमार्गों के करीब बैठते हैं, और समुद्र स्तर पर या इसके निकट हैं। इसका एक उदाहरण अमेरिका का न्यू ऑरलियन्स शहर है जिसकी परिधि के चारों ओर बाढ़ की दीवारों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जो अमेरिकी सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स द्वारा भी बनाए रखी जाती है। 2005 में तूफान कैटरीना द्वारा शहर और बाढ़ की दीवार संरचना को हुए नुकसान के बाद, सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स ने बाढ़ की दीवार प्रणाली को फिर से बनाना शुरू कर दिया, ताकि यह एक सदी में आने वाले तूफान की भविष्यवाणी को पूरा करने में सक्षम हो सके। 2011. नई बाढ़ की दीवार के हिस्से प्रबलित कंक्रीट से बने होते हैं, जिनकी ऊँचाई 15 से 19 फीट (4.6 से 5.8 मीटर) होती है, जिसमें 5-फीट (1.5-मीटर) मोटी कंक्रीट का आधार होता है और नींव के ढेर को मजबूत करता है जो नीचे तक पहुंच जाता है ग्राउंड 12 कहानियां, या लगभग 150 फीट (46 मीटर)। दीवार भी तनाव कनेक्टर्स, विस्तार जोड़ों, और वॉटरस्टॉप सुविधाओं के साथ एम्बेडेड है ताकि अटलांटिक महासागर से अंतर्देशीय जल चालित दबावों के दबाव को वापस लेने में लचीलापन मिल सके।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...