Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
निरपेक्ष आर्द्रता से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

निरपेक्ष आर्द्रता 

किसी विशेष समय पर मौजूद हवा के जल वाष्प की मात्रा के माप को पूर्ण आर्द्रता कहा जाता है। इसे एक विशिष्ट, निरपेक्ष या सापेक्ष मूल्य, मूल्य के रूप में व्यक्त किया जाता है, और सापेक्ष आर्द्रता के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, जिसे प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है। एयर साइकोमेट्रिक्स के क्षेत्र के भीतर, नमी के उपाय महत्वपूर्ण तत्व हैं।

वायु के जल वाष्प के द्रव्यमान का उपयोग करके पूर्ण आर्द्रता निर्धारित की जाती है। इसे या तो किलोग्राम वाष्प या पाउंड के वाष्प के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। जल वाष्प का द्रव्यमान तब मात्रा के संदर्भ में माना जाता है। घनत्व का यह माप आमतौर पर ग्राम प्रति घन मीटर या पाउंड प्रति घन फुट का उपयोग करके व्यक्त किया जाता है। दूसरे शब्दों में, निरपेक्ष आर्द्रता जल वाष्प के घनत्व को मापती है।

आर्द्रता मौसम का एक महत्वपूर्ण पहलू है और तापमान के संदर्भ में पर्यावरण को मापने के लिए एक अतिरिक्त पहलू प्रदान करता है। अधिक विशेष रूप से, पूर्ण आर्द्रता मौसम सेवाओं के लिए एक साधन प्रदान करती है ताकि यह व्यक्त किया जा सके कि पर्यावरण का तापमान कैसा लगता है। एक उच्च निरपेक्ष आर्द्रता, और इस तरह सापेक्ष आर्द्रता का मतलब है कि मौसम बहुत गर्म लगता है। हवा मद्धिम होती है और आमतौर पर भारी या मोटी महसूस होती है।

उच्च स्तर की आर्द्रता के दौरान मौसम को कभी-कभी आर्द्र या मग्गी कहा जाता है। यदि नमी का स्तर बहुत कम है, तो हवा बहुत शुष्क या बासी महसूस कर सकती है। उन स्थानों पर जहां आर्द्रता बहुत कम है, लोग सामान्य से अधिक बार शुष्क त्वचा का अनुभव कर सकते हैं। उच्च स्तर की आर्द्रता से लोगों को अधिक पसीना या पसीना आता है।

सापेक्ष आर्द्रता वाष्प दबाव संतृप्ति के लिए वाष्प दबाव के अनुपात का उपयोग करता है। यदि एक घरेलू या मौसम सेवा आर्द्रता को संदर्भित करती है या एक ह्यूमिडिस्टैट का उपयोग करती है, तो वे सापेक्ष आर्द्रता का उल्लेख नहीं करने से अधिक बार होते हैं। प्रतिशत की पेशकश करने के लिए अधिकतम आर्द्रता के संबंध में सापेक्ष आर्द्रता निरपेक्ष आर्द्रता या वर्तमान स्तर का उपयोग करती है।

आर्द्रता उपायों से संबंधित एयर साइकोमेट्रिक्स, भाप और आर्द्रीकरण, निरार्द्रीकरण और अनुशंसित आर्द्रता हैं। हवा और नमी और पानी के चक्र के अध्ययन के भीतर आर्द्रता एक केंद्रीय पहलू है। श्वसन की स्थिति या बीमारी भी नमी के साथ निकटता से संबंधित हैं। नम हवा, जब हवा अनुशंसित आर्द्रता स्तर (आरएच) से ऊपर होती है, खतरनाक बैक्टीरिया, कवक, वायरस या घुन को पनपने की अनुमति दे सकती है। इस कारण से, सार्वजनिक भवनों को अपने आर्द्रता स्तर को मापना चाहिए और हर समय आर्द्रता के स्तर पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

Related questions

...