Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
फेंटन की अभिकर्मक से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

फेंटन की अभिकर्मक 

फेंटन का अभिकर्मक एक पदार्थ है जिसमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड और लोहा होता है। मिश्रण अत्यधिक प्रतिक्रियाशील है। इसे प्रदूषित पानी में मिलाया जाता है, जिसमें यह विषाक्त पदार्थों के साथ प्रतिक्रिया करके उन्हें हानिरहित यौगिकों या यौगिकों में बदल देता है जिन्हें पानी से हटाया जा सकता है। यह लोगों को पानी को स्टोरेज में लाने के बजाय पानी का पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है जब तक कि विषाक्त पदार्थ टूट न जाएं। अभिकर्मक का उपयोग आमतौर पर रासायनिक अपशिष्ट जैसे कि फिनोल, को पानी से निकालने के लिए किया जाता है।

हाइड्रोजन परॉक्साइड के अणुओं में दो ऑक्सीजन परमाणु और दो हाइड्रोजन परमाणु होते हैं। समाधान में, अणु हाइड्रॉक्साइड आयन बनाते हैं, जिनमें एक हाइड्रोजन और एक ऑक्सीजन परमाणु होता है। हाइड्रॉक्साइड अन्य अणुओं के साथ आसानी से प्रतिक्रिया करता है। जब लोहे को हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान में जोड़ा जाता है, तो यह हाइड्रोजन पेरोक्साइड को हाइड्रॉक्साइड में तोड़ने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे समाधान और भी अधिक प्रतिक्रियाशील हो जाता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड के समाधान को लोहे द्वारा उत्प्रेरित कहा जाता है, और संयोजन को फेंटन का अभिकर्मक कहा जाता है।

HJH Fenton, जिन्होंने अपना नाम Fenton के अभिकर्मक को दिया, ने 1894 में मिश्रण की क्षमता की खोज की। उस समय, हालांकि, रसायनज्ञों के समुदाय को यह समझ में नहीं आया कि समाधान ने जिस तरह से काम किया, वह क्यों किया। दशकों बाद, अन्य वैज्ञानिकों ने उस प्रक्रिया की पहचान की जिसके द्वारा समाधान ने पानी को साफ किया। 1930 के दशक में उस खोज के बाद, कारखानों ने औद्योगिक कचरे को साफ करने के लिए अभिकर्मक का उपयोग करना शुरू कर दिया।

समाधान पानी से कई तरह के कचरे को हटाने में सक्षम है, जिसमें कई सामान्य औद्योगिक उप-उत्पाद शामिल हैं। उदाहरण के लिए, यह फिनोल और अन्य विषाक्त कार्बनिक पदार्थों को तोड़ सकता है। यह अपशिष्ट जल की गुणवत्ता को बढ़ाता है, जैसा कि जैव रासायनिक ऑक्सीजन की मांग और रासायनिक ऑक्सीजन की मांग से मापा जाता है। अभिकर्मक पानी के सौंदर्य गुणों में सुधार करता है, प्रदूषकों के कारण होने वाले मलिनकिरण और गंध को हटाता है।

वह तंत्र जिसके द्वारा फ़ेंटन का अभिकर्मक काम करता है वह एक सामान्य है, जिसका अर्थ है कि उपचार विषाक्त पदार्थों और प्रदूषकों की एक विस्तृत श्रृंखला पर लागू हो सकता है। इसका अर्थ यह भी है कि अभिकर्मक अपशिष्ट जल में घुले अणुओं के बीच भेदभाव नहीं करता है। हाइड्रॉक्साइड आयन अणुओं के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं कि पानी का इलाज करने वाले लोगों को बदलने का इरादा नहीं था। अभिकर्मक के उपयोग से आकस्मिक प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए सावधानीपूर्वक विश्लेषण की आवश्यकता होती है।

कुछ मामलों में, टेंटन के अभिकर्मक की तुलना में लक्षित उपचार योजक एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। हालांकि, इसके अलग-अलग फायदे हैं। यह अन्य समाधानों की तुलना में जल्दी काम करता है। अभिकर्मक भी बहुत कम पीछे छोड़ता है: अप्रयुक्त हाइड्रोजन पेरोक्साइड ऑक्सीजन और पानी में टूट जाता है, इसलिए उपचार से पानी की आपूर्ति में और समस्या नहीं होती है।

Related questions

...