Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
महासागर थर्मल ऊर्जा रूपांतरण से आप क्या समझते है?

1 Answer

+1 vote
Pratham Singh

महासागर थर्मल ऊर्जा रूपांतरण 

महासागर थर्मल ऊर्जा रूपांतरण, जिसे कभी-कभी ओटीईसी के रूप में जाना जाता है, अक्षय ऊर्जा का एक रूप है जो विभिन्न तापमानों पर समुद्र के तापमान में अंतर का उपयोग करता है और इसे गर्मी इंजन में परिवर्तित करता है। ऊष्मा इंजन इस ऊष्मा ऊर्जा को यांत्रिक उत्पादन में परिवर्तित करता है। महासागर थर्मल ऊर्जा रूपांतरण प्रणालियों के प्रकारों में बंद, खुला और संकर शामिल हैं।

फ्रांसीसी भौतिक विज्ञानी जैक्स आर्सेन डी'रसनवल 1881 में समुद्र के पानी से थर्मल ऊर्जा लेने पर विचार करने वाले पहले व्यक्ति थे। यह 49 साल बाद तक नहीं था, डी'ऑर्सनवल के छात्र जॉर्जेस क्लाउड ने वास्तव में पहली बार थर्मल ऊर्जा रूपांतरण का निर्माण किया था। क्यूबा में संयंत्र। उनका संयंत्र 22 किलोवाट बिजली का उत्पादन करने में सक्षम था, लेकिन मौसम ने संयंत्र को नष्ट कर दिया इससे पहले कि वह शुद्ध बिजली जनरेटर बन सके, इसका मतलब है कि यह संयंत्र को चलाने के लिए आवश्यक से अधिक ऊर्जा का उत्पादन कर सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने अक्षय ऊर्जा की इस नई पद्धति को 1974 तक नहीं उठाया, जब हवाई प्राधिकरण की प्राकृतिक ऊर्जा प्रयोगशाला बनाई गई थी।

वर्तमान में तीन प्रकार के महासागर थर्मल ऊर्जा रूपांतरण प्रणालियां हैं: बंद, खुली और संकर। बंद चक्र प्रणाली एक तरल का उपयोग करती है जिसमें बिजली बनाने के लिए टरबाइन को स्थानांतरित करने के लिए बहुत कम उबलते बिंदु होते हैं। यह एक हीट एक्सचेंजर के माध्यम से गर्म समुद्र की सतह के पानी को भेजने के द्वारा पूरा किया जाता है जहां द्रव वाष्पीकृत होता है। जब वाष्प फैलता है, तो यह जनरेटर को स्थानांतरित करता है। बहुत गहरे गहराई पर खींचा गया ठंडा महासागर का पानी, एक अलग हीट एक्सचेंजर के माध्यम से भेजा जाता है, जो फिर वाष्प को वापस तरल रूप में कम कर देता है।

एक खुला चक्र प्रणाली महासागर से पानी का उपयोग करता है जो भूमध्य रेखा के सबसे करीब है, क्योंकि यह आमतौर पर सबसे गर्म है। गर्म सागर का पानी जो कम दबाव वाले कंटेनर के अंदर रखा जाता है, उबलना शुरू हो जाएगा। जैसे ही भाप फैलती है और कम दबाव वाले कंटेनर को छोड़ती है, नमक बना रहता है। भाप एक कम दबाव इंजन को शक्ति प्रदान करता है जो एक उपकरण से जुड़ा होता है जो बिजली बनाता है। इसे कम गहराई से समुद्र के पानी द्वारा बनाए गए ठंडे तापमान में उजागर करके इसे तरल रूप में बदल दिया जाता है।

संकर प्रणाली पहले दो तरीकों के घटकों को जोड़ती है। गर्म समुद्र के पानी को एक कंटेनर में खींचा जाता है जहां इसे भाप में बदल दिया जाता है। भाप फिर एक कम क्वथनांक तरल को वाष्प में बदल देता है, जो एक टरबाइन को बिजली बनाने के लिए प्रेरित करता है।

Related questions

...