Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
नवीकरणीय हरित ऊर्जा से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

नवीकरणीय हरित ऊर्जा 

नवीकरणीय हरित ऊर्जा वह ऊर्जा है जो नवीकरणीय स्रोतों से आती है, और समग्र वायु प्रदूषण या नकारात्मक पर्यावरणीय प्रभावों को कम करती है। अक्षय ऊर्जा को परिमित भौतिक या वस्तु स्रोतों के बजाय अनंत स्रोतों से आने वाली ऊर्जा के रूप में परिभाषित किया गया है। हरित ऊर्जा को आमतौर पर ऊर्जा के रूप में परिभाषित किया जाता है जो कार्बन डाइऑक्साइड और ग्रीनहाउस गैसों जैसे विषाक्त पदार्थों के आउटगोइंग उत्सर्जन को कम करके एक नकारात्मक प्रभाव डालती है। सामूहिक शब्द "अक्षय हरित ऊर्जा" इन दो मानदंडों को एक साथ रखता है। चूंकि कई मापदंड कई मायनों में पूरक हैं, इसलिए अक्षय हरित ऊर्जा सरकार और व्यावसायिक उपयोगों के साथ-साथ आवासीय आवासीय उपयोग के लिए आदर्श विकल्प का प्रतिनिधित्व करती है।

नवीकरणीय हरित ऊर्जा के कुछ मुख्य उदाहरणों में सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा और जल विद्युत या जल जनित ऊर्जा शामिल हैं। ऊर्जा के अन्य अधिक अस्पष्ट रूप जो कुछ कॉल अक्षय और हरे रंग के बायोमास ऊर्जा हैं, हालांकि विशेषज्ञ यह तर्क दे सकते हैं कि ये वास्तव में परिमित स्रोत हैं, जो उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के उत्पादन के लिए आवश्यक उपजाऊ भूमि के कारण हैं। गैर-नवीकरणीय ऊर्जा के कुछ सामान्य उदाहरण जीवाश्म ईंधन हैं। कोयला और तेल दो मुख्य गैर-नवीकरणीय ऊर्जा हैं जो दुनिया के ऊर्जा उपयोग का बहुत हिस्सा हैं। दुनिया भर में सरकारें और व्यवसाय अक्षय हरित ऊर्जा समाधान खोजने की कोशिश कर रहे हैं जो गैर-नवीकरणीय या सतत प्रदूषणकारी ऊर्जा स्रोतों की जगह लेगा।

बहुत बुनियादी शब्दों में, नवीकरणीय हरित ऊर्जा की अपील यह है कि इस ऊर्जा के स्रोत कम नहीं होते हैं। सौर ऊर्जा सूर्य के बल को समाप्त नहीं करती है, और हवा या पानी की शक्ति चलती हवा या पानी के बल को समाप्त नहीं करती है। इसी तरह, ऊर्जा उत्पादन के इन विभिन्न रूपों के परिणामस्वरूप विभिन्न अस्थिर गैसों और कणों का उत्पादन नहीं होता है जो मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं। नवीकरणीय हरित ऊर्जा स्रोतों को ध्यान में रखते हुए और अधिक महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि दुनिया की आबादी तेजी से बढ़ती है, और विभिन्न देशों का कुल ऊर्जा उपयोग एक प्रतीत होता है कि घातीय विमान पर बढ़ता है।

नवीकरणीय हरित ऊर्जा के साथ एक और विचार विभिन्न उपयोगों के लिए अलग-अलग तरीके हैं। अक्षय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग ग्रिड के लिए बिजली प्रदान करने के लिए किया जा सकता है, जो सौर और पवन ऊर्जा से संभव है। अक्षय ऊर्जा का उपयोग घर या अन्य भवन को गर्म करने के लिए भी किया जा सकता है, जहां इन ऊर्जाओं को उत्पन्न करने के तरीके अलग-अलग हो सकते हैं, क्योंकि इस तरह की उच्च मात्रा में ऊर्जा आमतौर पर गर्म करने और ठंडा करने के लिए आवश्यक होती है। नवीकरणीय ग्रीन हीटिंग के लिए एक अभिनव समाधान भू-तापीय अनुप्रयोग है। इस प्रकार के सेटअपों में, एक आंतरिक स्थान का तापमान पानी या अन्य सामग्रियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो विशिष्ट तापमान पर इमारत के नीचे विभिन्न नाली के माध्यम से चलते हैं।

Related questions

...