Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
रासायनिक ऊर्जा से आप क्या समझते है?

1 Answer

+2 votes
Kamala

रासायनिक ऊर्जा (Chemical Energy) एक प्रकार की ऊर्जा है जो किसी पदार्थ में रासायनिक प्रक्रियाओं के द्वारा संचित होती है। यह ऊर्जा रासायनिक बंधों में रूपांतरित होती है जब एक पदार्थ किसी अन्य पदार्थ के साथ प्रतिक्रिया करता है और अदरके परिवर्तन का कारण बनता है।

रासायनिक ऊर्जा एक प्रकार की ऊर्जा है। ऊर्जा का यह रूप पदार्थों के मध्य संचित रहता है। यह अणुओं के मध्य परमाणु के स्थिति के कारण तथा विभिन्न छोटे कणों के आपसी स्थिति के कारण उत्पन्न होता है। यदि किसी तंत्र में रासायनिक ऊर्जा का परिमाण घट जाता है तो इसका अर्थ है कि उसमें होने वाली रासायनिक प्रतिक्रिया से कुछ रासायनिक उर्जा आस-पास के वातारण में उष्मा के रूप में मुक्त हुई है। यदि किसी तंत्र में रासायनिक ऊर्जा का परिमाण बढ़ जाता है तो इसका अर्थ है कि उसमें होने वाली रासायनिक प्रतिक्रिया में कुछ रासायनिक उर्जा आस-पास के वातारण से उष्मा के रूप में अवशोषित हुई है। प्रकाश-संश्लेषण की क्रिया में प्रकाश ऊर्जा का रासायनिक ऊर्जा में रूपान्तरण होता है।

रासायनिक ऊर्जा के उदाहरण में से एक सामान्य उदाहरण होता है वहाँ जब आप खाना खाते हैं, तो आपके शरीर में प्रक्रिया के द्वारा आपके आहार के रासायनिक ऊर्जा को बदल दिया जाता है, जिससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है जिसका उपयोग आपके दैनिक गतिविधियों के लिए होता है।

रासायनिक ऊर्जा कई प्रकार की रासायनिक प्रक्रियाओं से प्राप्त हो सकती है, जैसे कि जलन, अधिशैल्यकरण, और आपसी प्रक्रियाएं। यह ऊर्जा बहुत सारे प्रयोगों में उपयोग होती है, जैसे कि गाड़ियों को चलाने, घरों को गर्म करने, विद्युतीय उपकरणों को चलाने, और अन्य कई उद्देश्यों के लिए।

Related questions

...