Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
थर्मल साइंस से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

थर्मल साइंस 

थर्मल साइंस वैज्ञानिक जांच की एक शाखा है जो विशेष रूप से ऊष्मा और ऊर्जा के माध्यम से ऊष्मा और ऊर्जा के हस्तांतरण से संबंधित है। थर्मल साइंस का उपयोग कई व्यावहारिक अनुप्रयोगों में किया जाता है, जैसे कि हीटिंग सिस्टम, ऊर्जा उत्पादन और प्रयोगात्मक रूप से भी। थर्मल साइंस को आमतौर पर इंजीनियरिंग की एक शाखा माना जाता है, क्योंकि व्यावहारिक अनुप्रयोगों में इसका सबसे अधिक उपयोग इंजीनियरों द्वारा किया जाता है जो अधिक सुरक्षित और कुशल हीटिंग और ऊर्जा उत्पादन प्रणालियों को डिजाइन करने का प्रयास कर रहे हैं।

थर्मल साइंस पहले थर्मोडायनामिक्स में दिखता है, जो भौतिकी की एक शाखा है जिसमें कई चर शामिल हैं और वे गर्मी या ऊर्जा बनाने के लिए कैसे बातचीत करते हैं। ऊष्मागतिकी, ऊष्मा, ऊर्जा या दोनों बनाने के लिए एक प्रणाली के भीतर तापमान, दबाव और आयतन की अंतःक्रिया की जांच करती है। बिजली और गर्मी की खोज में ऊर्जा का कायापलट ऊष्मप्रवैगिकी का ध्यान केंद्रित है, जो एक उपकरण के ऊर्जावान उत्पादन को "काम" के रूप में संदर्भित करता है, एक वस्तु को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक बल। थर्मोडायनामिक्स को कई नियमों द्वारा शासित किया जाता है, क्योंकि अधिकांश वैज्ञानिक विषय हैं।

पहला नियम यह है कि इनपुट की तुलना में एक सिस्टम से अधिक ऊर्जा निकालना संभव नहीं है, क्योंकि ऊर्जा को केवल एक नए रूप में परिवर्तित किया जा सकता है, बनाया या नष्ट नहीं किया जा सकता है। दूसरा यह है कि सभी मशीनें एंट्रॉपी नामक प्रक्रिया में इनपुट और आउटपुट ऊर्जा के बीच दक्षता खो देंगी, जहां ऊर्जा वास्तव में खो जाती है। ये नियम जलविद्युत बांधों से गैसोलीन इंजन तक ऊर्जा रूपांतरण प्रणालियों को नियंत्रित करते हैं, और थर्मोडायनामिक्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

ऊष्मीय विज्ञान ऊष्मा अंतरण और ऊष्मागतिकी के नियमों को ऊर्जा उत्पन्न करते हुए आगे आने के प्रयास में संतुलित करने का एक प्रयास है। थर्मल साइंस में कई वैज्ञानिक विषयों को शामिल किया गया है, सभी ऊर्जा से निपटते हैं, क्योंकि वैज्ञानिक और इंजीनियर थर्मल ऊर्जा का अधिक कुशलता से उपयोग करने के लिए एक साथ काम करते हैं। ऊष्मीय विज्ञान ऊष्मा को निकालने, ऊर्जा को इन्सुलेट करने और संभव सबसे व्यावहारिक तरीके से उपयोग करने के नए तरीकों को देखता है।

थर्मल साइंस के छात्र ऊर्जा संग्रह के वैकल्पिक तरीकों की खोज करने में रुचि रखते हैं, साथ ही ऊर्जा रूपांतरण प्रणालियों के आसपास मानव सुरक्षा को अधिकतम कर रहे हैं। जब एक व्यावहारिक अनुप्रयोग में थर्मल साइंस का उपयोग किया जाता है, तो इंजीनियर वस्तुओं या ऊर्जा प्रणालियों के गर्मी हस्तांतरण गुणों को देखते हैं, साथ ही यह निर्धारित करने की कोशिश करते हैं कि एक प्रणाली के भीतर ऊर्जा का समग्र संतुलन क्या है। इसके अलावा, इंजीनियर ऊष्मप्रवैगिकी के सिद्धांतों को देखते हैं, जिसमें प्राथमिक कानूनों के अलावा रासायनिक और भौतिक प्रतिक्रियाएं शामिल हैं।

जब सैद्धांतिक रूप से उपयोग किया जाता है, तो भौतिक विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करने वाले भौतिक विज्ञानी यह जानने में रुचि रखते हैं कि बिजली कैसे परिवर्तित होती है, और ऊर्जा रूपांतरण के लिए प्रणालियों को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है। एक सैद्धांतिक स्तर पर थर्मल साइंस के अध्ययन ने कई ऊर्जा बचत उपकरणों की शुरूआत की है, साथ ही साथ दक्षता और सुरक्षा में भी वृद्धि हुई है। दोनों ही मामलों में, थर्मल साइंस भौतिक और रासायनिक प्रक्रियाओं और परिणाम के बीच बुनियादी बातचीत को देख रहा है।

Related questions

...