Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
भूजल मूल्यांकन से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

भूजल मूल्यांकन 

भूजल मूल्यांकन एक अभ्यास है जिसमें एक्वीफर्स का अध्ययन, मैपिंग और गुणवत्ता के लिए मूल्यांकन किया जाता है। यह अभ्यास आमतौर पर भूवैज्ञानिकों और हाइड्रोलॉजिस्ट द्वारा किया जाता है। सरकारी एजेंसियां ​​आमतौर पर मानव उपयोग के लिए भूजल के अतिरिक्त स्रोतों की पहचान करने के उद्देश्य से भूजल मूल्यांकन करती हैं, और भूमि के विकसित होने से पहले इस तरह के आकलन की आवश्यकता भी हो सकती है, यह पुष्टि करने के लिए कि भूमि पर मानव गतिविधि का समर्थन करने के लिए पर्याप्त पानी है। भूजल मूल्यांकन के विशेषज्ञ सरकार, निजी परामर्श फर्मों और स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में काम कर सकते हैं।

भूजल एक महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण संसाधन है। पृथ्वी को बहुत सारे पानी में कवर किया जा सकता है, लेकिन उस पानी का अधिकांश भाग सुलभ या उपयोग करने योग्य नहीं है। भूजल संसाधन विशेष रूप से पतले हैं क्योंकि भूजल को रिचार्ज करने में लंबा समय लग सकता है, और भूजल की आपूर्ति प्रदूषण और अति प्रयोग के लिए असुरक्षित है। इसलिए, भूजल मूल्यांकन का एक प्रमुख लक्ष्य यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा प्रदान करना है कि भूजल अतिसक्रिय न हो और समुदाय अपने भूजल की सुरक्षा के महत्व को समझें।

भूजल मूल्यांकन आम तौर पर एक सामान्य सर्वेक्षण से शुरू होता है जिसमें साइट पर पूर्व सर्वेक्षण, हवाई सर्वेक्षण और पैदल चलने के लिए सर्वेक्षण शामिल हो सकते हैं। सर्वेक्षण का उपयोग एक्वीफर और आसपास के वातावरण की पूरी तस्वीर बनाने के लिए किया जाता है, ताकि लोग उस संदर्भ के बारे में जान सकें जिसमें भूजल उत्पन्न हो रहा है। सर्वेक्षण के दौरान, लोग रिचार्ज बिंदु की पहचान करने का प्रयास कर सकते हैं, उन क्षेत्रों की तलाश कर सकते हैं जहां भूजल सतह तक पहुंचता है, और उन कुओं और झरनों की पहचान करता है जो पहले से ही सक्रिय हैं।

सर्वेक्षण प्रक्रिया के भाग में यह निर्धारित किया जाता है कि एक जलभृत कितना धारण करता है, और जलभृत से समझौता होने से पहले कितना पानी सुरक्षित रूप से निकाला जा सकता है। सॉफ्टवेयर मॉडलिंग का उपयोग अक्सर इसके लिए किया जाता है, एक्वीफर की तस्वीर बनाने और विभिन्न संभावित परिदृश्यों के साथ खेलने के लिए। यह गणना बहुत जटिल हो सकती है, क्योंकि विभिन्न प्रकार के उपयोग विभिन्न तरीकों से एक जलभृत को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक एक्वीफर उपयोग की उच्च दर का सामना करने में सक्षम हो सकता है, लेकिन एक्वीफर के उच्च क्षेत्रों में लोग जल्दी से पानी से बाहर निकलेंगे, जिसका अर्थ है कि यह सुनिश्चित करने के लिए दर को सीमित रखने की आवश्यकता होगी कि सभी ऊँचाई के लोग पानी का उपयोग।

भूजल मूल्यांकन के अभ्यास में पानी की गुणवत्ता के लिए मूल्यांकन भी शामिल हो सकता है। भूजल संदूषण एक चिंता का विषय है क्योंकि यह मानव या पर्यावरणीय स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकता है, जो कि भूजल के साथ काम करने वाले लोगों के लिए संदूषण और इसके स्रोतों की पहचान बहुत महत्वपूर्ण है। यदि पानी दूषित होता है, तो भूजल मूल्यांकन का उपयोग भूजल उपचार योजना विकसित करने की प्रक्रिया में किया जाएगा।

Related questions

...