Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
पर्यावरणीय साइट मूल्यांकन से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

एक पर्यावरणीय साइट मूल्यांकन 

एक पर्यावरण साइट का आकलन अतीत और वर्तमान गतिविधियों का अध्ययन है जो भूमि के एक निश्चित भूखंड पर होता है। मूल्यांकन यह निर्धारित करने के लिए है कि साइट पर संदूषण की संभावना क्या है, और उस प्रदूषण का पर्यावरणीय प्रभाव, उस घटना में जो यह फैलता है। एक ऐतिहासिक अध्ययन, नमूना रीडिंग और एक अंतिम रिपोर्ट सहित एक पर्यावरणीय साइट मूल्यांकन में कई चरण शामिल हैं। ये परीक्षण संपत्ति हस्तांतरण के एक सामान्य हिस्से के रूप में किए जा सकते हैं, या एक सरकारी एजेंसी द्वारा अनुरोध किया जा सकता है।

पर्यावरणीय साइट के आकलन के दौरान चिंता के कई क्षेत्रों पर आमतौर पर विशेष ध्यान दिया जाता है। मिट्टी और पानी का दूषित होना दो सबसे बड़ी चिंताएँ हैं। अन्य चिंताओं में वायु संदूषण, साथ ही संपत्ति पर किसी भी इमारत का अध्ययन शामिल है। यदि भवन पुराने हैं, तो एस्बेस्टस और लेड-आधारित पेंट दो संभावित समस्याएं हो सकती हैं। स्थानीय नियमों, और गंभीरता के स्तर के आधार पर, कुछ समस्याओं को जल्दी से संबोधित करने की आवश्यकता हो सकती है।

आमतौर पर, मूल्यांकन को कई चरणों से युक्त एक प्रक्रिया के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है, पहला चरण आमतौर पर ऐतिहासिक अध्ययन होता है। यह कदम ज्यादातर समुदायों में अपेक्षाकृत जल्दी किया जा सकता है। यह निर्धारित करने में मदद करता है कि परीक्षणों की क्या आवश्यकता हो सकती है, और परीक्षण और उत्खनन की आवश्यकता कितनी व्यापक होगी, इस प्रकार यह बाकी के मूल्यांकन की लागत को बहुत प्रभावित करता है।

ऐतिहासिक अध्ययन में, जमीन के रिकॉर्ड की अक्सर यह जांच करने के लिए जांच की जाएगी कि पिछले संभावित उपयोग क्या साजिश हो सकती है। इस स्तर पर जो दिखाया गया है वह परीक्षा के अगले चरणों को निर्देशित करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि एक बार गैस स्टेशन था, तो जंग के लिए किसी भी भूमिगत टैंक की जांच अभी भी की जा सकती है।

एक मूल्यांकन के भीतर अन्य चरणों में आमतौर पर नमूने लेना और निष्कर्षों की रिपोर्ट करना शामिल होता है। लिए गए नमूनों से पता चलता है कि कौन से संदूषक मौजूद हैं, यदि कोई हो, और वे किस स्तर तक पाए जाते हैं। प्रयोगशालाओं के निष्कर्षों का विस्तृत विश्लेषण करने के साथ-साथ यह भी बताया गया कि क्या परीक्षण किए गए थे, और उनका परीक्षण कैसे किया गया था। किसी भी समस्या को साफ करने के लिए क्या किया जाना चाहिए, इसकी सिफारिशें भी शामिल की जा सकती हैं।

एक पर्यावरणीय साइट मूल्यांकन एक बहुत ही आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण है, खासकर जब यह वाणिज्यिक संपत्ति के हस्तांतरण की बात आती है। संभावित मालिक यह जानना चाह सकते हैं कि खरीद का प्रस्ताव देने से पहले वे क्या व्यवहार करेंगे। किसी भी सफाई की आवश्यकता तब वार्ता का हिस्सा बन जाती है। यह कीमत को प्रभावित कर सकता है, या पार्टियों को यह समझने में मदद कर सकता है कि समस्या के सभी या हिस्से को साफ करने के लिए कौन जिम्मेदार है। ये आकलन किसी सरकारी एजेंसी द्वारा भी किए जा सकते हैं, यदि किसी विशेष साइट को किसी बड़ी समस्या का स्रोत होने का संदेह हो।

Related questions

...