Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
भूजल अध्ययन से आप क्या समझते है?

1 Answer

+1 vote
Pratham Singh

भूजल अध्ययन 

भूजल अध्ययन केवल एक अध्ययन है जो भूजल की गुणवत्ता और उपलब्धता के आसपास के मुद्दों की जांच करना चाहता है। अध्ययन बड़े पैमाने पर आयोजित किया जा सकता है और इसमें कई राज्यों में विशाल जलवाही स्तर शामिल हो सकते हैं, या एक सूक्ष्मदर्शी पर हो सकते हैं जैसे कि एक व्यवसाय द्वारा एक साइट चयन करने की कोशिश कर रहा है। भूजल अध्ययन में शामिल मुद्दों में अक्सर भूजल संदूषण, उपयोग और स्थिरता शामिल है।

भूजल अध्ययन के कमीशन या वित्तपोषित होने के कई कारण हो सकते हैं। व्यवसायों के लिए, मुख्य कारण किसी स्थान या विस्तार के लिए एक उपयुक्त साइट ढूंढना है। भूजल बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है, न केवल एक पर्यावरणीय दृष्टिकोण से, बल्कि व्यावसायिक दृष्टिकोण से भी। कई औद्योगिक संयंत्र अपनी उत्पादन प्रक्रिया में सहायता के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले भूजल पर निर्भर हैं। इस प्रकार, पानी में उच्च मात्रा में तलछट, प्रदूषक या कठोर रसायन होते हैं, जो उत्पादित होने वाले उत्पाद की गुणवत्ता को बदल सकते हैं।

छोटे पैमाने के अध्ययन के अलावा, बड़े अध्ययन हैं जो अक्सर भी किए जाते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, यूएस भूगर्भ सर्वेक्षण ने भूजल के कई अध्ययन किए हैं। कुछ मामलों में, एक फैल या अन्य दुर्घटना से दूषित पानी की आपूर्ति में जाने के बाद अध्ययन किया जाता है। इस प्रकार के भूजल अध्ययन से यह जानकारी मिल सकती है कि विभिन्न प्रकार के भूजल प्रदूषण कितनी तेजी से फैलते हैं, और यह प्रणाली में कितने समय तक रहता है।

हालाँकि, प्रदूषण चिंता के मुद्दों में से एक है। भूजल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए भूजल अध्ययन का भी उपयोग किया जा सकता है। यदि, उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में पाया गया है कि एक जलभृत को तेजी से दर से सूखा जा रहा है, तो इसकी भरपाई की जा सकती है, प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। भूजल संसाधनों का ऐसा संरक्षण पहले संभव नहीं होगा जब भूजल के अध्ययन से समस्या की पहचान हो।

इसके अलावा, भूजल अध्ययन का उपयोग भविष्यवाणी करने के लिए भी किया जा सकता है और संभवतः भूजल निकासी से संबंधित अन्य समस्याओं को भी ठीक किया जा सकता है। भूतल भूमि की ऊँचाई को भूजल में कमी से भी कम किया जा सकता है। यह सतह पर स्थित इमारतों के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है, और इसे ठीक करने में लाखों खर्च होते हैं। इसके अलावा, यदि समुद्री जल की आपूर्ति कम हो जाती है तो समुद्री जल घुसपैठ एक खतरा बन जाता है।

भूजल अध्ययन को उन लोगों की संख्या के कारण महत्वपूर्ण माना जाता है जो अपनी जल आपूर्ति के लिए भूजल पर निर्भर हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक उदाहरण के रूप में, यूएस जियोलॉजिकल सर्वे का अनुमान है कि देश की 40 प्रतिशत आबादी को भूजल के रूप में अपना पानी मिलता है। शेष आबादी सतही जल आपूर्ति का उपयोग करती है, जैसे कि प्राकृतिक रूप से नदियों या झीलों या जलाशयों से विशेष रूप से जल संग्रहण के उद्देश्य से निर्मित। ग्रामीण क्षेत्रों में, जमीन से पानी प्राप्त करने वालों की संख्या 97 प्रतिशत है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...