Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
भूजल सफाई के विभिन्न तरीके बताइये

1 Answer

+1 vote
Pratham Singh

भूजल सफाई के विभिन्न तरीके 

भूजल पृथ्वी की सतह के नीचे और चट्टानों और मिट्टी में पानी है। जब बड़ी मात्रा में भूजल पूल, एक जलभृत बनता है। एक्वीफ़र्स कुओं और झरनों की आपूर्ति करते हैं, और भूजल प्रवाह के कारण भी अंततः झीलों, नदियों और आर्द्रभूमि में चले जाते हैं। चूंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में मीठे पानी के संसाधनों का 95% भूजल खाता है, इसलिए भूजल संसाधनों की निगरानी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) द्वारा की जाती है, जो पर्यावरण प्रदूषण की स्थिति में भूजल की सफाई को नियंत्रित करती है। भूजल सफाई के कुछ अलग तरीकों में बायोरेमेडिएशन, कार्बन सोखना, एयर स्ट्रिपिंग, और दूषित पदार्थों को हटाने का भौतिक तरीका शामिल है।

बायोरेमेडिएशन भूजल सफाई का एक रूप है। जो जीव दूषित स्थान पर मौजूद होते हैं, उन्हें मजबूत होने के लिए उर्वरक और ऑक्सीजन दिया जाता है। जीव संदूषण खाते हैं, जो साइट को अपनी प्राकृतिक स्थिति में वापस लौटने की अनुमति देता है। यह अक्सर उपयोग किया जाता है जब भूजल संदूषण एक तेल रिसाव होता है क्योंकि जीव साइट को बहुत तेजी से साफ कर सकते हैं और अन्य प्रकार के भूजल की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से खर्च कर सकते हैं।

जब पानी की मेज कम होती है, तो भूजल पंपिंग और उपचार का उपयोग अक्सर किया जाता है क्योंकि भूजल उपचार प्रभावी नहीं हो सकता है। दूषित भूजल को एक्विफर से पंप किया जाता है, एक उपचार प्रणाली के माध्यम से चलाया जाता है, फिर जमीन पर लौट आता है। उपचारों में कार्बन सोखना और एयर स्ट्रिपिंग शामिल हैं।

कार्बन सोखना एक उपचार तकनीक है जो छिद्रकारी कणों के माध्यम से दूषित पदार्थों को भिगोकर काम करती है। एक बार जब दूषित पदार्थ पूरी तरह से अवशोषित हो जाते हैं, तो पानी को पर्यावरण में दोबारा लाया जा सकता है। एयर स्ट्रिपिंग वातन के टैंक के माध्यम से भूजल को मजबूर करके काम करता है जो भूजल को दूषित पदार्थों से अलग करता है; साफ किया हुआ पानी फिर से जलभृत में बह जाता है।

भूजल सफाई में भी शामिल हो सकते हैं। एक भस्मीकरण विधि कार्बन को जलाने के लिए होती है जिसका उपयोग कार्बन सोखने के उपचार के दौरान किया गया था ताकि उपचार के बाद कार्बन में मौजूद दूषित तत्व नष्ट हो सकें। भूजल सफाई की इस पद्धति का उपयोग तब भी किया जाता है जब महत्वपूर्ण मात्रा में मिट्टी की प्रक्रिया होती है और दूषित पदार्थ एक प्रकार का नहीं होता है जिसे जीवों द्वारा खाया जा सकता है। संसेचन के कारण दूषित पदार्थों को तोड़ने और मौजूद किसी भी कार्बनिक यौगिक को नष्ट करने के लिए अत्यधिक उच्च ताप पर अतिक्रमित टावरों में वृद्धि होती है।

जब संदूषण साइट का आकार और रसायनों के प्रकार जिन्हें निकालने की आवश्यकता होती है, वे खुद को ऑन-साइट भूजल सफाई विधियों में उधार नहीं देते हैं, तो ईपीए दूषित पदार्थों को हटा देगा। इसके लिए भारी शुल्क वाले फ्रंट लोडर और डंप ट्रकों को लाना पड़ता है और जमीन को वास्तव में खोद कर साइट से हटा दिया जाता है। सामग्रियों को खतरनाक अपशिष्ट सुविधा में ले जाया जाता है और EPA के निर्देशन में निपटाया जाता है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...