Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
हैंगिंग ब्रिज से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

हैंगिंग ब्रिज 

एक पुल एक संरचना है जो एक बिंदु से दूसरे स्थान तक, आमतौर पर पानी के एक खंड या भूमि के एक हिस्से से गुजरने की अनुमति देता है। अधिकांश आधुनिक पुलों का निर्माण कुछ प्रकार के समर्थन के साथ किया जाता है जो संरचना के नीचे उतरते हैं, स्थिरता प्रदान करते हैं। एक फांसी पुल में आम तौर पर यह नहीं होता है। इसके बजाय, ऐसे पुलों को आम तौर पर निलंबन द्वारा समर्थित किया जाता है।

हैंगिंग ब्रिज के निर्माण के कई तरीके हैं। विधि संस्कृति पर बहुत निर्भर कर सकती है। कई उदाहरणों में, फांसी के पुल दुर्लभ रूप से विकसित स्थानों पर पाए जाते हैं और यह बहुत कम या बिना औपचारिक शिक्षा के लोगों द्वारा बनाया जा सकता है। निर्माण विधि पुल को पार करने के लिए अपेक्षित भार पर भी निर्भर कर सकती है।

एक फांसी पुल का निर्माण कई सामग्रियों से किया जा सकता है। प्रयुक्त सामग्री के प्रकार अक्सर सेटिंग, यातायात की मात्रा और उपलब्ध संसाधनों पर निर्भर करते हैं। प्रत्येक मार्ग आमतौर पर तारों, रस्सियों या केबलों के एक नेटवर्क द्वारा समर्थित या बाध्य होता है।

उनके समर्थन के कारण, कई पुल एक बिंदु से दूसरे तक एक सपाट मार्ग प्रदान करते हैं। एक लटकता हुआ पुल, हालांकि, शायद ही कभी सपाट होता है। ऐसा पुल आम तौर पर कुछ हद तक डूब जाता है, जिसमें उच्चतम बिंदु प्रत्येक छोर पर होता है जहां संरचना लंगर होती है। डाउनवर्ड आर्च की डिग्री एक पुल से दूसरे में भिन्न हो सकती है। यह किसी भी समय उस पर पड़ने वाले भार से प्रभावित हो सकता है।

हैंगिंग ब्रिज अक्सर जलमार्ग और घाटियों को पार करते हुए पाए जाते हैं। कई मामलों में, ऐसे पुल को स्थिर नहीं किया जाता है। इसका मतलब यह है कि हवा और यातायात जैसी ताकतें इसका कारण बन सकती हैं। आम तौर पर, यह एक कारण है कि एक लटकने वाले पुल को ढूंढना दुर्लभ है जो बिना हैंड्रिल के निर्माण किया गया है। एक लटकते पुल की अस्थिरता का मतलब है कि प्रतिकूल मौसम इसे उपयोग करने के लिए खतरनाक बना सकता है।

हालांकि कई को स्थिर नहीं किया जाता है, एक लटकते पुल को स्थिर करना संभव है। यह मार्ग को स्थिर करने के लिए ओवरहेड केबल को जोड़कर किया जा सकता है। नीचे या पक्षों से पुल को स्थिर करने के लिए केबल या अन्य सामग्रियों के नेटवर्क का उपयोग करना भी संभव है। यह, हालांकि, अधिक से अधिक कौशल और संसाधनों को शामिल करता है, जो हमेशा उपलब्ध नहीं होते हैं।

आधुनिक समय में पैदल यात्रियों के आवागमन के लिए हैंगिंग ब्रिज लगभग विशेष रूप से उपयोग किए जाते हैं। ज्यादातर उदाहरणों में, फांसी वाले पुलों को मोटर चालित यातायात और उनके द्वारा लादे जाने वाले भार के लिए अयोग्य के रूप में देखा जाता है। एक लटकने वाले पुल को लंगर करने के लिए जो भारी मोटर चालित यातायात करता है, बहुत मुश्किल होगा और संभवतः निरंतर रखरखाव की एक बड़ी आवश्यकता होगी।

Related questions

...