गोल्डन गेट ब्रिज
गोल्डन गेट ब्रिज सैन फ्रांसिस्को स्काईलाइन पर एक विशिष्ट चमकदार लाल मील का पत्थर है, और संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिक पहचानने योग्य वास्तुशिल्प विशेषताओं में से एक है। गोल्डन गेट ब्रिज मारिन काउंटी को उत्तर में शहर और सैन फ्रांसिस्को के काउंटी को दक्षिण में जोड़ता है। इसे 1937 में दुनिया के सबसे लंबे निलंबन पुल के रूप में खोला गया था। दुनिया भर के कई पुलों ने इस उपाधि को प्राप्त किया है, लेकिन गोल्डन गेट्स ब्रिज अमेरिकी इंजीनियरिंग में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बना हुआ है। सस्पेंशन ब्रिज में एक स्टाइलिश आर्ट डेको डिज़ाइन शामिल है, जो आसपास के स्थलाकृति के साथ अच्छी तरह से मिश्रित होता है, और इसे एक शेड में चित्रित किया जाता है जिसे इंटरनेशनल ऑरेंज के रूप में जाना जाता है।
गोल्डन गेट ब्रिज जोसेफ स्ट्रॉस के दिमाग की उपज थी, जिन्होंने पुल पर एक लाल पेंट के उपयोग के लिए भी धक्का दिया क्योंकि उन्हें लगा कि यह आसपास के परिदृश्य के साथ बेहतर तरीके से मिश्रण करेगा। एक संसाधन इंजीनियर होने के अलावा, स्ट्रॉस श्रमिक सुरक्षा के लिए भी बहुत प्रतिबद्ध थे। पुल के निर्माण के दौरान केवल 11 लोग मारे गए, उस आकार की पांच साल की लंबी निर्माण परियोजना के लिए एक उत्कृष्ट सुरक्षा रिकॉर्ड। निर्माण के दौरान उपयोग किए जाने वाले सुरक्षा नवाचारों में से एक पुल के डेक के नीचे एक जाल था, जो तब से सामान्य निर्माण अभ्यास बन गया है।
गोल्डन गेट ब्रिज को छह कैलिफोर्निया काउंटियों के संयुक्त प्रयास से संभव बनाया गया था: सैन फ्रांसिस्को, मारिन, सोनोमा, मेंडोकिनो, नापा और डेल नॉर्ट। काउंटियों ने गोल्डन गेट ब्रिज और हाईवे डिस्ट्रिक्ट का गठन किया, जिसने फंड जुटाया और ब्रिज के लिए अंतिम डिजाइन पर मतदान किया। इरविंग मोरो द्वारा गोल्डन गेट ब्रिज के लिए अंतिम चुना गया डिज़ाइन, कार्यक्षमता के साथ आर्ट डेको तत्वों को एकीकृत करता है, और इसमें दो टॉवर हैं जो खाड़ी के पानी के ऊपर 746 फीट (227 मीटर) खड़े हैं। यह बड़े कंटेनर और कार्गो जहाजों को सैन फ्रांसिस्को और ओकलैंड के बंदरगाहों तक पहुंचने की अनुमति देता है।
गोल्डन गेट ब्रिज 38 पूर्णकालिक चित्रकारों को नियुक्त करता है, जो जरूरत के अनुसार पुल पर पेंटवर्क को छूते हैं, और 17 लोहे के श्रमिकों को पहना जाने वाली और विकृत रवियों को बदलने के लिए जिम्मेदार है। 1965 में, पुल पर पेंट का मूल कोट जंग के कारण हटा दिया गया था और एक जस्ता सिलिकेट प्राइमर और ऐक्रेलिक टॉप कोट के साथ बदल दिया गया था। इस प्रक्रिया को 1.7 मील (2,737 मीटर) के एक छोर से दूसरे छोर तक तीस साल लगे।
चरम मौसम की स्थिति के दौरान, गोल्डन गेट ब्रिज खतरनाक हो सकता है। खतरनाक परिस्थितियों के कारण 1937 से इसे तीन बार बंद किया गया है। लगभग 40 मिलियन वाहन हर साल गोल्डन गेट ब्रिज को पार करते हैं, जिसमें सैन फ्रांसिस्को के लिए बाध्य कारें टोल का भुगतान करती हैं। पुल में दो-तरफ़ा यातायात के पांच लेन हैं जो जंगम यातायात खूंटे की एक पंक्ति द्वारा अलग किए गए हैं, जो यातायात के प्रवाह के आधार पर समायोजित किए जाते हैं। गोल्डन गेट ब्रिज पर ट्रैफिक की स्थिति बढ़ने से इक्कीसवीं सदी की शुरुआत में अतिरिक्त यातायात को समायोजित करने के लिए पुल के पुनर्गठन पर बहस हुई, लेकिन कोई संकल्प नहीं हुआ।