Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
टूथपिक ब्रिज से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

टूथपिक ब्रिज

एक टूथपिक पुल छात्रों को संरचनात्मक शक्ति, क्षमता, लचीलापन और रचनात्मकता के बारे में सिखाने के लिए एक छोटे पैमाने पर इंजीनियरिंग का उदाहरण देता है। कई वर्गों, कार्यशालाओं और प्रतियोगिताओं में, प्रतिभागी टूथपिक्स से बाहर एक पुल का निर्माण करते हैं जो एक विस्तृत नदी को फैला सकता है, एक भारी भार पकड़ सकता है, या झटकों का सामना कर सकता है। परीक्षण और त्रुटि के द्वारा, उन्हें वास्तुकला, निर्माण और सिविल इंजीनियरिंग से परिचित कराया जाता है।

सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है हाथों का दृष्टिकोण। सभी स्तरों पर प्रशिक्षक और प्रोफेसर उस प्रोजेक्ट पर लौटते हैं जो छात्रों को केवल टूथपिक्स के साथ एक पुल बनाने के लिए चुनौती देता है। एक स्थायी टूथपिक ब्रिज बनाने के अलावा, उन्हें अन्य आवश्यकताओं को पूरा करना पड़ सकता है जैसे कि केवल दो एंकर पॉइंट का उपयोग करना, केवल त्रिकोण बनाना, पुल को केवल इतना लंबा रखना, आदि नियम यह भी निर्दिष्ट करते हैं कि फ्लैट या गोल टूथपिक्स की अनुमति है या नहीं, किस तरह की है गोंद का उपयोग करने के लिए, और टूथपिक्स की संख्या पर सीमा। प्रतियोगिताओं में सबसे अधिक समर्थित वजन, एक असामान्य डिजाइन, सबसे हल्का पुल, या एक है जो सबसे लंबी लंबाई तक फैला है।

एक ट्रस बनाने के लिए एक साधारण टूथपिक पुल है, जो पूरी तरह से त्रिकोण से बनाया गया है। त्रिकोण एक अद्वितीय आकार है क्योंकि वे समान रूप से बिना चौराहे के वजन को वितरित करते हैं, वर्गों के विपरीत। एक ट्रस पुल दो समानांतर दीवारों में त्रिकोणों की एक श्रृंखला का उपयोग करता है जो अन्य त्रिकोणों के साथ गूंथते हैं। यहां तक ​​कि छोटे बच्चे दो पुस्तकों के बीच निलंबित ट्रस पुल को पूरा कर सकते हैं और इसके गिरने तक पेनीज़ को केंद्र में रखकर अपनी ताकत का परीक्षण कर सकते हैं।

टूथपिक ब्रिज के लिए अन्य संभावनाएं केंद्रित वजन को वितरित करने के लिए अन्य आकृतियों का उपयोग करती हैं। एक आर्क बिना झुकने के बिना अपने किनारों पर वजन स्थानांतरित करता है, जैसे कि एक सीधा ब्रेस होगा। एक प्रकार के मेहराब को कैटेनरी कहा जाता है; इसका उल्टा वक्र दो बिंदुओं से एक श्रृंखला लटकाकर बनाया गया है। सस्पेंशन ब्रिज में लम्बे टॉवर होते हैं जो क्षैतिज सड़क पर लंबे केबल को जोड़ते हैं। टॉवर एंकर के रूप में कार्य करते हैं, पुल को सख्त करते हैं, और सड़क से कुछ तनाव लेते हैं।

टूथपिक ब्रिज की किसी भी शैली का निर्माण आपको तन्यता ताकत, मरोड़ या घुमा, डिजाइन, लोड-असर, लागत प्रबंधन, संपीड़न और तनाव, वजन वितरण, आदि के अंतर के बारे में आपके ज्ञान का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करता है, चाहे आप एक शौकिया विज्ञान के छात्र हों या इंजीनियरिंग स्नातक। यहां तक ​​कि कंप्यूटर सिमुलेशन भी उपलब्ध हैं, जहां बार टूथपिक्स का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए छात्र गोंद सूखने की प्रतीक्षा किए बिना पुल का निर्माण कर सकते हैं और उसका परीक्षण कर सकते हैं।

Related questions

...