Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
फ्लोटिंग ब्रिज से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

फ्लोटिंग ब्रिज 

एक बटुआ पुल या एक पंटून पुल के रूप में भी जाना जाता है, एक अस्थायी पुल एक प्रकार का पुल डिजाइन है जो पानी के एक हिस्से में एक स्पैन बनाने के लिए बजरा या पंटून का उपयोग करता है। कई उदाहरणों में, अस्थायी उपयोग के लिए एक अस्थायी पुल का निर्माण किया जाता है और सैन्य अभियानों द्वारा उपयोग के लिए डिजाइन को आदर्श बनाते हुए एक अलग स्थान पर पुन: व्यवस्थित करने के लिए ध्वस्त और ले जाया जा सकता है। फ़्लोटिंग ब्रिज डिज़ाइन का उपयोग अधिक स्थायी समाधान बनाने के लिए भी किया जा सकता है जब अन्य प्रकार के पुलों के निर्माण में लगने वाले समय और धन का निवेश करना संभव नहीं माना जाता है।

फ्लोटिंग ब्रिज का मुख्य कार्य समय का एक बड़ा निवेश किए बिना एक जलमार्ग को फैलाने का साधन बनाना है। Pontoons या बजराओं की एक श्रृंखला जुड़ी हुई है ताकि व्यक्तियों और उपकरण रिश्तेदार आसानी से विस्तार में गुजर सकें, और फिर पुल को इकट्ठा करके दूसरों को डिवाइस का उपयोग करने से रोक सकें। प्राचीन काल से उपयोग किया जाता है, इस प्रकार के अस्थायी पुल का उपयोग सेनाओं द्वारा नदियों को पार करने के साधन के रूप में किया गया है। सेनाओं ने तब पुल को नष्ट कर दिया या नष्ट कर दिया ताकि अन्य लोग पीछे से हमला न कर सकें।

जबकि फ्लोटिंग ब्रिज को अक्सर जलमार्गों को पार करने के लिए एक अल्पकालिक रणनीति के रूप में नियोजित किया गया है, इसे एक स्थायी समाधान के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आमतौर पर, इस विशेष पुल डिजाइन का उपयोग तब व्यवहार्य होता है जब डूबने वाले समर्थन में लागत या कठिनाई, तोरणों को खड़ा करना या अन्य पुल डिजाइनों का समर्थन करने के लिए निलंबन प्रणाली का निर्माण उचित नहीं हो सकता है। चूंकि फ्लोटिंग ब्रिज को सेक्शन में बनाया जा सकता है, इसलिए डिजाइन को तैयार करना भी संभव है ताकि ब्रिज के एक या एक से अधिक विभाजनों को एक तरफ ले जाया जा सके, जिससे नावों या जहाजों के लिए यदि आवश्यक हो तो गुजरना संभव हो सके।

जबकि एक बुनियादी फ़्लोटिंग पुल शांत पानी पर सबसे अच्छा काम करता है, वहाँ तकनीक उपलब्ध है जो इस घटना में पुल के अनुभागों को स्थिर करने में सहायक होती है, ताकि पानी तड़का हुआ हो, जैसे कि किसी तरह के तूफान के दौरान। अन्य समय में, डिजाइन पुल को फिर से वापस लेना संभव बनाता है जब गंभीर मौसम की कमी होती है, एक उपाय जो कभी-कभी तूफान के बाद कम मरम्मत का मतलब हो सकता है। यह पहलू एक छोटे समुदाय के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है जो एक नदी के पार एक समुदाय के सीधे लिंक के रूप में अस्थायी पुल पर भरोसा कर सकता है, और एक क्षतिग्रस्त पुल के कारण उस आसान पहुंच को खोने की विस्तारित अवधि से बचने की इच्छा रखता है।

Related questions

...